जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर, कलक्टर ने परखी व्यवस्थाएं

- जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर

-जिला कलक्टर ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

By: harisingh gurjar

Published: 22 Mar 2020, 01:16 PM IST



झालावाड़.चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने धीरे-धीरे दुनिया के विभिन्न देशों को चपेट में ले लिया है। इस जानलेवा वायरस ने राजस्थान में भी दस्तक दे दी है। प्रदेश के जयपुर व भीलवाड़ा में कोरोना वायरस की पुष्टि होने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। लेकिन इससे हर स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर नजर आ रहा है। इसमें पुलिस प्रशासन का भी सहयोग लिया जा रहा है। रविवार को भारत मेें जनता कफ्र्यू में जनता को सहयोग करने के लिए पुलिस द्वारा मुनादी की जा रही है। जनता को इस महामारी में सहयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। रविवार को लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है। ताकि कोरोना वायरस की चेन टूट जाएं। और यह झालावाड़ में नहीं आए। इसके लिए एतियात के तौर पर चिकित्सा विभाग द्वारा बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है। जरुरत पढऩे पर तुरंत आइसोलेशन में भी रखा जा रहा है। डॉक्टरों की मानें तो अगर कुछ सावधानी बरती जाए तो कोरोना या किसी अन्य वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है।

मेडिकल कॉलेज की नई इमरजेंसी होगी चालू-
जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने शनिवार को मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान डीन डॉ.एमएस राठौड़ व अधीक्षक डॉ. दीपक गुप्ता ने कई इमरजेंसी को भी कोरोना वायरस को देखते हुए चालू करने के निर्देश दिए गए है। एसआरजी प्रशासन ने चालू करने के लिए पानी सहित बेड आदि की तैयारी शुरू कर दी है। इसमें करीब 100 बेड की व्यवस्था की जा रही है।

जरुरत पढऩे इन स्थानों पर किया जाएगा आइसोलेशन-

आइसोलेशन स्थान मरीज की संख्या
1. इंजीनियरिंग कॉलेज के गल्र्स हॉस्टल में- 50
2.किसान भवन के विश्राम गृह में- 50
3.धनवाड़ा डिस्पेन्सरी,झालावाड़- 5
4.खंडिया डिस्पेन्सरी,झालावाड़- 5
5.प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मंडावर- 15
6.प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, दुर्गपुरा-15
7.सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, ढाबला खींची- 20
8.हॉर्र्टीकल्चर कॉलेज हॉस्टल- 100
9.सीएमएचओ एएनएम ट्रेनिंग सेंटर- 100

शनिवार को 6 लोगों का किया होमआइसोलेशन-
जिले में यूके व जयपुर व अन्य स्थानों से आने वाले 6 संदिग्ध लोगों का होम आइसोलेशन किया गया है। इनमें 2 जूनाखेड़ा के है जो यूके में एमबीए कर रहे, एक मनोहरथाना का है जो जयपुर में परीक्षा देने गया था, एक-एक सिरपोई, आजमपुर, भीलवाड़ी के है। इन छह लोगों को होम आइसोलेशन किया गया है। इसके हाथ पर सील लगाई जाएगी। तथा घर के बार स्टीकर लगाया जाएगा ताकि सभी लोगों को पता चल सके कि ये कोरोना के संदग्धि है।

कोरोना से बचाव के टिप्स डॉ. आरएन मीणा ने ये बताएं

1. दिन में कई बार साबुन से हाथ धोएं

2.हाथों से आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छुएं।

3.शरीर की इम्युनिटी को बरकरार रखने वाली चीजों का सेवन करें।

4.खांसते और छींकते समय अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढक कर रखें।

5.खांसी, बुखार और जुकाम के लक्षण होते ही डॉक्टर के पास जाएं।

6.सांस की तकलीफ से ग्रसित मरीज के पास जाने से बचें।

7.किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के फौरन बाद, पालतू या जंगली जानवरों से दूर रहें।

8. जो लोग भारत से बाहर से आए है उनके संपर्क में नहीं आए।

9.नियमित रूप से साफ.-सफाई पर ध्यान दें। इसके साथ ही स्वास्थ्यकर्मी मास्क और दस्ताने को इस्तेमाल में लाएं।

10.ज्यादा भीड़ में नहीं जाएं।

सुबह 7 से 9 बजे तक रहेगा कफ्र्यू-
जिले में 7 से 9 बजे तक रविवार को जिले में जनता कफ्र्यू रहेगा। हालांकि इस दौरान जनता का भी अभी तक पूरा सहयोग नजर आ रहा है।

शनिवार को दिखा असर-
कोरोना के चलते शनिवार को सड़कों पर भी असर नजर आया। बहुत कम लोग सड़कों पर नजर आए है, वहीं ज्यादातर लोग मास्क आदि लगाकर ही सड़कों पर निकल रहे हैं। तो अधिकतर लोगों ने घरों में रहकर ही कार्यालयों का काम किया है। लोग सेनेटाइजर का भी प्रयोग कर रहे हैं।

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक-
कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर शनिवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने आधादर्जन स्थानों का निरीक्षण कर समीक्षा बैठक ली। बैठक में एडीएम दाताराम, अधीक्षक डॉ.दीपक गुप्ता, डीन डॉ. एमएसराठौड़, सीएमएचओ डॉ. साजिद खान आदि से सुविधाओं के बारे में चर्चा की। जिले में अभी तक 18-19 संदिग्ध जिन्हे होम आईसोलेटेट किया है। जिनके हाथ पर आईसोलेशन स्टेम्पलगाई जा रही है। इससे अन्य व्यक्ति समझ सके कि वह व्यक्ति होम आईसोलेशन पर है।


जनता पूरा सहयोग करें-
कोरोना को लेकर जिले के सभी व्यापार संघों से बात हो गई है। सभी स्वेच्छा से दुकानें बंद रखकर जनता कफ्र्यू की पालना करने के लिए कहा है। शाम को 5बजकर 5 मिनट पर पुलिस फायर की गाड़ी हॉर्न बजाएगी, ताकि जनता उनका धन्यवाद ज्ञापित कर सकें। रेस्टोरेंट, मैरिज गार्डन आदि को बंद करने की अपील की गई है।200 एमएल तक का सेनेटाईजर 100 रुपए में व मास्क 8-10 रुपए में दिए जा रहे हैं। अधिक रेट के लिए हमें शिकायत करने पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है। इंजीनियरिंग कॉलेज, किसान भवन सहित आदि स्थानों पर जिले में करीब 400बेड की व्यवस्था हमने कर रखी है। लोग रविवार को जनता कफ्र्यू में पूरा सहयोग करें। ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके।
सिद्धार्थ सिहाग, जिला कलक्टर,झालावाड़।

harisingh gurjar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned