scriptडॉक्टरों की कुर्सियां खाली, मरीज झालावाड़-कोटा रैफर | Doctor's chairs empty, patient Jhalawar-Kota Referral | Patrika News

डॉक्टरों की कुर्सियां खाली, मरीज झालावाड़-कोटा रैफर

locationझालावाड़Published: Apr 21, 2019 03:26:55 pm

Submitted by:

arun tripathi

जिले में 14 सीएचसी में स्थिति खराब

BHAWANIMANDI

जिले में 14 सीएचसी में स्थिति खराब

भवानीमडी. जिले में सर्जन सहित एनेस्थिया चिकित्सकों के रिक्त पद मरीजों के ऑपरेशन पर भारी पड़ रहे हैं। जिले के 14 सामुदायिक चिकित्सालयों में कई में सर्जन नहीं, तो जहां सर्जन वहां एनेस्थीया नहीं, तो कहीं नेत्र-दंत रोग विशेषज्ञ नहीं है और काफी लम्बे समय से फिजिशियन के पद खाली हैं।
काफी लम्बे समय से सर्जन के भवानीमंडी, पाटन, खानपुर, पिड़ावा व डग इन चिकित्सालयों में पद रिक्त हैं, इसके चलते मरीजों को अॅारेशन के लिए झालावाड़ या कोटा रैफर किया जाता है। वहीं एनेस्थीया के भवानीमंडी, खानपुर व डग में रिक्त पद हैं, इनके अभाव में ऑपरेशन नहीं हो पा रहे हैं।
–नेत्र रोग विशेषज्ञ
नेत्र-दंत रोग विशेषज्ञ के अभाव में मरीजों को निजी चिकित्सालायों का सहारा लेना पड़ रहा है। झालावाड़ व कोटा बताने के लिए जाना पड़ता है, इससे मरीजों की जेब पर काफी भार पड़़़़ रहा है। वहीं दंत चिकित्सक के एपीओ होने से अभी तक यहां दूसरा चिकित्सक नहीं लगाया।
–फिजिशीयन का पद रिक्त
फिजिशन का सुनेल और भवानीमंडी में काफी लम्बे समय से पद रिक्त है, मरीजों को इलाज कराने के लिए झालावाड़ व कोटा जाना पड़ता है।
–इन बीमारियों में अधिक परेशानी
प्रसुताओं के सीजेरियन, हर्निया, अपेडिक्स, दुर्घटना के मामलों रोगी को देखते रैफर पर्ची बन जाती हैं। इससे रोगी को निजी चिकित्सकों के यहां उपचार करना पड़ता है।
—चिकित्सकों के रिक्त पदों के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत करा रखा है। सुविधा मिलते ही सीएचसी पर तैनात कर दिए जाएंगे।
डॉ. साजिद खान, सीएमएचओ झालावाड़
भुगतान के अभाव में पीपल्दा-राजपुरा
मिसिंग लिंक रोड का काम छोड़ गया ठेकेदार
–सड़क को खोद कर छोडऩे से ग्रामीण परेशान
भीमसागर. पीडब्ल्यूडी पर बजट का ठीकरा फोड़कर संवेदक के बीच में ही कार्य छोड़ कर जाने का सिलसिला खानपुर उपखंड में जारी है। राज्य सरकार द्वारा पीडब्ल्यूडी को नवीन सड़कों के निर्माण के लिए बजट का आवंटन नहीं करने से गांवों-ढाणियों की सड़कें अधूरी हैं, इसका खामियाजा ग्रामीणों को उठाना पड़ रहा है। मामला सारोला उपतहसील क्षेत्र के ग्राम पीपल्दा-राजपुरा मिसिंग लिंक रोड का है।
राज्य सरकार ने 49.50 लाख की लागत से डामरीकरण सड़क का निर्माण कराना था, परन्तु संवेदक को बजट के अभाव में सड़क का कार्य अधूरा छोड़कर जाना पड़ा। संवेदक ने निर्माण ेके लिए सड़क को पूरी तरह खोद दिया है, अब कार्य भी नहीं होने से ग्रामीणों को खुदी सड़क पर गुजरने में मुसीबतों का सामना करना पड़ है। इस मामले से ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया, परन्तु कोई इस समस्या का समाधान नहीं कर पा रहा है।
–बरसात ने बिगाड़ा खेल
राजपुरा-पीपल्दा मार्ग मंगलवार और बुधवार को हुई तेज बरसात से और खस्ताहाल हो गया। सड़क पर फैल रही मिट्टी में कीचड़ से मरीजों को लाने ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
–लड़ानियां गांव में नालियां क्षतिग्रस्त
खानपुर क्षेत्र के गांव लड़ानियां में सीसी रोड पर बनाई नालियां घटिया निर्माण के चलते क्षतिग्रस्त हैं। ग्रामीण सेंटर मीणा, रामचंद्र गुर्जर ने बताया कि ग्रामीणों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।
—पीपल्दा-राजपुरा मार्ग का मुद्दा हर बार उठाते हंै, राज्य सरकार की खामियों के कारण ग्रामीणों को मुसीबत उठानी पड़ रही है, सरकार बजट जारी करे तो सड़क का निर्माण जल्द पूरा हो।
ओमप्रकाश बैरवा, जनपद ग्राम पीपल्दा
—ग्रामीणों ने कई बार जनप्रतिनिधियों और आलाधिकारियों को मामले से अवगत कराया, परन्तु कोई सुध नहीं ले रहा, ग्रामीणों को बरसात के दिनों में परेशानी उठानी पड़ेगी।
बजरंग लाल फौजी, ग्राम पीपल्दा
—बजट में देरी हो रही है, कुछ बजट मिला है, सड़क का निर्माण शुरू कराने प्रयास कर रहे है।
दिनेश धाकड़, सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी खानपुर
नाले का गंदा पानी सड़क पर फैल रहा
झालरापाटन. गंदगी से ठसाठस भरे नाले की निकासी अवरूद्ध होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बड़ली के चबूतरे से लंका दरवाजा तक बने नाले के राउमावि के मुख्य द्वार के बाहर गंदगी से ठसाठस भरने से इसमें होकर पानी की निकासी अवरूद्ध हो गई है। इससे पिछले 4 दिन से नाले का सारा गंदा पानी सड़क पर फैल रहा है। इस मार्ग पर होकर आमजन के साथ ही स्कूल के बच्चे आते-जाते हैं। लोगों ने बताया कि गर्मी में दुर्गंध बनी रहने से बीमारी फैलने की आशंका है। पूर्व पार्षद भानु खत्री ने बताया कि नाले की सफाई कराने के लिए नगरपालिका प्रशासन को शिकायत भी की है।
ग्रामीणों की सहायता से बच्चे बैठेंगे टेबल-स्टूल पर
रायपुर. राआउमावि दुबलिया में विद्यार्
थियों की सुविधा के लिए ग्रामवासियों ने राशि विद्यालय को सौंपी। शिक्षक छीतरलाल भील ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए टेबल-स्टूल के लिए ग्रामवासियों से सम्पर्क कर सहयोग लिया जा रहा है। 250 टेबल-स्टूल लगाने का लक्ष्य है। रतनलाल भील ने 50555. रुपए, वैद्य मदनलाल शर्मा ने 20,111 रुपए व भामाशाह गोपाल सिंह ने ग्यारह हजार रुपए प्रधानाचार्य गोपीचंद शर्मा को सौंपे। इसके अलावा पंच पन्नालाल गूर्जर, भामाशाह गोपाल सिंह, भागीरथ गुर्जर, जगदीश चन्द पाटीदार, पूर्व सरपंच सीताराम भील, लक्ष्मण लाल, हरीश शर्मा, राधेश्याम पांचाल और रामदयाल गुर्जर ने भी सहयोग दिया।
रात में छत डालने का विरोध, ग्रामीण ने रोका
सारोलाकलां. ईरली सीनियर विद्यालय में संवेदक द्वारा रात में छत डालने और घटिया निर्माण से क्षुब्ध लोगों ने निर्माण रूकवा दिया। सूचना पर जेईएन नागर पहुंचे। यहां स्कूल में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत करीब 30 लाख की लागत से चार कक्षा-कक्ष का निर्माण हो रहा है। भोजराज गुर्जर, सम्पत राज गुर्जर राजाराम मीणा, सुनील गौतम, जगदीश बंजारा, गोपाल फागणा ने बताया कि संवेदक रात में छत डाल रहा था। जिसमें गुणवताहीन सामग्री मिट्टी युक्त रेत व कम मात्रा में सीमेण्ट काम में ले रहा था। जिसे देख ग्रामीणों में रोश फैल गया। इसके बाद लोग एकत्र हो कर स्कूल पहुंचे। मौके पर लोगों ने घटिया निर्माण को रूकवा दिया है।
कलक्टर से मांग
ईरली निवासी कांग्रेस ब्लॉक खानपुर अध्यक्ष रामचरण मीणा ने घटिया निर्माण पर नाराजगी जताते हुए कलक्टर से घटिया निर्माण की जांच की मांग की। जेईएन ओम नागर ने बताया कि जो छत रात में बनाई है, उसे उखाड़ कर दोबारा बनाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो