रिसाव से खाली होने लगा सिंचाई विभाग का बांध

रिसाव से खाली होने लगा सिंचाई विभाग का बांध

Jagdish Paraliya | Publish: Sep, 05 2018 04:58:20 PM (IST) Jhalawar, Rajasthan, India

लोढ़ाखेड़ा गांव के पास बना बांध

बकानी. ग्राम पंचायत मोड़ी के लोढ़ाखेड़ा गांव के पास सिंचाई विभाग द्वारा बनवाए बांध से पानी का रिसाव होने से खाली होने की कगार पर है।

मोड़ी सरपंच मांगीलाल गुर्जर, वार्ड पंच सालगराम गुर्जर, ग्रामीण नानूराम गुर्जर ने बताया कि मुख्यमंत्री जलस्वालंबन योजना के प्रथम चरण सत्र 2016 -17 में बांध का निर्माण शुरू किया, जो इस वर्ष बन के तैयार हो गया है लेकिन घटिया निमार्ण से बांध में पानी नहीं रूक रहा है। इससे ठेकेदार ने कुछ दिन पूर्व जेबीसी की मदद से बांध की दीवार पर मिट्टी भी डाली, लेकिन फर्क नहीं पड़ा। बांध के पास ठेकदार द्वारा घटिया नहर निर्माण से पानी रिसने लगा है। वहीं जहां तक निर्माण करना था वहां तक नहीं किया। बांध का पानी रिस कर नहर के रास्ते बाहर निकल रहा था। ठेकेदार ने ही बांध के पास में नहर की दीवार को क्षतिग्रस्त कर नाले में पानी की निकासी कर दी, जिससे की नहर के निर्माण की पोल नहीं खुल सके।

ठेकेदार और सिंचाई विभाग की अनदेखी के चलते मौके पर सूचना बोर्ड नहीं लगाया, इससे ग्रामीणों को पता नहीं चल पा रहा है कि निर्माण कौन कर रहा है, संबंधित अधिकारी के मोबाइल नम्बर भी नहीं लिखे, इससे सूचना किसे दें, ग्रामीणों को समझ में नहीं आ रहा।

ग्रामीणों के लिए आफत

ग्रामीणों ने कहना है कि बांध फायदे की जगह आफत बनता जा रहा है, जिस जगह बांध बनाया है, वहां मवेशी चरते थे, वहीं कई गांव वालों के खेतों में जाने का वहीं एक मात्र रास्ता था। अब ग्रामीण बांध के किनारे से होकर गुजर रहे हंै। इससे ग्रामीणों व मवेशियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बांध में नहर के लिए जो पाइप दिए हैं, उसके ज्वॉइंट में लिकेज है। उसे सही कराया जाएगा। अभी नहर का निर्माण अधूरा है। प्लास्टर होना बाकी है।

अमित कुमार, जेईएन सिचाई विभाग


पनवाड़ क्षेत्र के खुमावदा गांव का मामला

करंट से पांच भैंसों की मौत

पनवाड़. सरखण्डिया पंचायत के खुमावदा गांव में मंगलवार शाम खेत पर चारा चरते समय करंट की चपेट में आने से पांच भैंसों की मौके पर ही मौत हो गई। नरेश मीणा सहित कई लोगों ने बताया कि खेत में बनवारी लाल बैरागी पुत्र बलराम की भैंसे चारा चर रही थी। पोल में करंट उतरने से पांच की मौके पर ही मौत हो गई। इसकी ग्रामीणों ने जीएसएस पर सूचना देकर विद्युत आपूर्ति बंद कराई।

११ केवी लाइन का तार टूटा, बड़ा हादसा टला

भवानीमंडी. श्री राम कॉलोनी में मंगलवार दोपहर करीब २ बजे अचानक ११ केवी लाइन का तार टूट कर मकान के पास गिर गया। कॉलोनीवासी अर्जुन सिंह एवं सोभाराम मीणा ने बताया की बारिश के दौरान तार टूटा। तेज आवाज से लोग सहम गए। विद्युत विभाग में सूचना देकर सप्लाई को बंद कराई। सूचना पर पहुंचे कर्मचारियों ने लाइन को दुरूस्थ किया। करीब ३ घंटे विद्युत आपूर्ति बाधित

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned