रिक्त दुकानों पर तैनात होंगे डीलर

जिले में रिक्त पड़ी राशन की दुकानों के लिए अब राशन डीलरों की तैनाती होगी। इसके लिए रसद विभाग ने

By: मुकेश शर्मा

Published: 16 Apr 2016, 11:50 PM IST

झालावाड़।जिले में रिक्त पड़ी राशन की दुकानों के लिए अब राशन डीलरों की तैनाती होगी। इसके लिए रसद विभाग ने प्रकिया शुरू कर दी है। इसे उपभोक्ताओं को अब उनके ही वार्डों व निकटवर्ती दुकान से राशन मिल सकेगा। इसके लिए 18 से 2 मई तक रसद विभाग में आवेदन जमा किए जा सकेंगे।

जिला रसद विभाग ने 3 मार्च 2015 को जिले की रिक्त दुकानों की राशन की दुकानों के आवंटन की प्रकिया शुरू की थी। इसके चलते जिले की रिक्त दुकानों पर कम्प्यूटर प्रशिक्षित स्नातक या उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को डीलर बनाया जाना था, लेकिन राज्य सरकार की इस पॉलिसी के खिलाफ उच्च न्यायालय में रिट दायर होने के कारण रिक्त दुकानों पर राशन के डीलरों की नियुक्ति थम गई। इसके बाद उच्च न्यायालय में इस मामले में राज्य सरकार की पॉलिसी को सही ठहराते हुए 9 फरवरी 2016 को रिट खारिज कर दी। इस पर न्यायालय के निर्देश पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने रिक्त राशन की दुकानों के लिए डीलरों की नियुक्ति की प्रकिया शुरू कर दी है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ.सुबोध अग्रवाल ने इस मामले में न्यायालय के आदेश के अनुसार राशन डीलरों की तैनाती के लिए प्रकिया शुरू हुई। इस मामले में उन्होंने जिला कलक्टर व जिला रसद अधिकारी को निर्देश देते हुए जिले में उचित मूल्य दुकान आवंटन सलाहकार समिति की बैठक बुलाकर राशन की डीलरों की नियुक्ति के आदेश दिए।

22 दुकानें रिक्त

जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन वितरण करने के लिए 602 दुकानें है। इसमें से 22 दुकानें रिक्त चल रही थी, जबकि 34 नई दुकानों का (नए वार्डों में) आवंटन होना है। इसके चलते रसद विभाग ने इन दुकानों के माध्यम से वितरित किए जाने वाले राशन को अटैचमेन्ट के तहत अन्य दुकान को सौंप रखा था। जिससे उपभोक्ताओं को दूसरे वार्डमें या दूर से राशन लाने के लिए चक्कर लगाने पड़ते थे। राशन की दुकानों का आवंटन होने के बाद उपभोक्ताओं को  लम्बा फेरा नहीं लगाना पड़ेगा और उनके वार्डमें या निकटवर्ती दुकान पर रसद सामग्री उपलब्ध हो सकेगी।

स्नातक होंगे डीलर

जिले में रिक्त पड़ी राशन की इन दुकानों के लिए अब स्नातक डिग्रीधारक युवाओं की तैनाती की जाएगी। जिन क्षेत्रों में स्नातक तक शिक्षित राशन डीलर नहीं मिल पाएंगे। वहां उच्च माध्यमिक (12वीं कक्षा) उत्र्तीण डीलरों की तैनाती की जाएगी।

आवेदन कर सकेेंगे पात्र

जिले में रिक्त पड़ी राशन की दुकानों के लिए नए आवेदक भी आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए जिले में रिक्त चल रही 22 दुकानों के लिए तथा जिले में विभिन्न शहरी क्षेत्रों में बढ़े नए वार्डों में नई राशन की 34 दुकानों का (नए वार्डों में) आवंटन होना है। इसके चलते रसद विभाग ने इन दुकानों के लिए 18 अपे्रल से 2 मईतक के लिए आवेदन                निकाले गए है।
मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned