बदलते परिवेश में जनता की पुलिस से अपेक्षाएं बढ़ी

बदलते परिवेश में जनता की पुलिस से अपेक्षाएं बढ़ी
14 वां दीक्षांत समारोह

Arun Tripathi | Publish: Jul, 26 2019 03:28:09 PM (IST) Jhalawar, Jhalawar, Rajasthan, India

14 वां दीक्षांत समारोह
विशिष्ठ सेवाओं के लिए 4 नवआरक्षक सम्मानित

झालरापाटन. महानिरीक्षक पुलिस कोटा रेंज विपिन कुमार पांडे ने कहा कि पुलिस को निष्पक्ष रहकर सेवा भावना से कार्य करना चाहिए।
पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के 14 वें आरक्षी प्रशिक्षु बैच के आयोजित दीक्षान्त समारोह में महानिरीक्षक पुलिस ने नव आरक्षकों को शानदार परेड की बधाई देते हुए कहा कि वह आज से एक नया जीवन शुरू करने जा रहे हंै। राष्ट्रीयध्वज के सामने नवआरक्षकों ने जो शपथ ली है। उसके प्रत्येक शब्द में पुलिस सेवा व ड्यूटी के प्रति भावना निहित है। प्रशिक्षण के दौरान सीखे अनुभव को साहस के साथ काम में लेना है। प्रशिक्षण के बाद नव आरक्षक को अलग नई ऊर्जा, जोश व कुछ गुजरने का जज्बा मिलता है। पुलिस एक जन सेवा है। आज के बदलते कठिन परिवेश में जनता जो पुलिस से अपेक्षा करती है उसे निष्पक्ष व पारदर्शिता रखते हुए हमें पूरा करना है। अपने कामकाज के तरीके से पुलिस की छवि को कहीं भी आंच नहीं आने दें।
पंाडे ने कहा कि पुलिस हर गरीब को साहस, सहायता व न्याय प्रदान करें। पुलिस में भर्ती योग्यता के आधार पर होती है। पुलिस की नौकरी में हर दिन नई परीक्षा होती है व इसमें 24 घण्टे की ड्यूटी रहती है। जिसके लिए पुलिसकर्मी को मानसिक रूप से तैयार रहना पड़ता है।
पुलिस ट्रेनिंग स्कूल कमाण्डेंट ज्ञानप्रकाश नवल ने बताया कि नवआरक्षक कांस्टेबल बेच संख्या 14 का प्रशिक्षण 15 अक्टूबर 2018 से शुरू हुआ था, जिसमें सभी को विषयों में 160 दिन का आधार भूत प्रशिक्षण दिया। 6 दिन का जंगल कैंप कराया। अब तक नवआरक्षक के 13 वें बेच तक सामान्य पुलिस के 3903 प्रशिक्षणार्थियों प्रारंभिक प्रशिक्षण दिया जा चुका हैं। इसके अलावा विभिन्न वन मंडलों के 303 वनरक्षकों को बेसिक प्रशिक्षण दिया है। नवआरक्षकों के आधार भूत प्रशिक्षण के साथ बीट प्रणाली का सुदृढ़ीकरण विषय पर दो दिवसीय विशिष्ठ कोर्स का आयोजन किया जाकर सेवारत पुलिस के जवानों को प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें संपूर्ण प्रदेश से हेडकांस्टेबल व कांस्टेबल सम्मलित होते हैं, इसमें अबतक 446 पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। संचालन गोपालकृष्ण दुबे ने किया।
-परेड निरीक्षण
मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण किया। नवआरक्षकों ने सलामी दी। इस दौरान आरएसी कोटा व शहर पुलिस कोटा के बैंण्ड ने मधुर स्वर लहरियां बिखेरी।
-मिला सम्मान
महानिरीक्षक पुलिस ने प्रशिक्षण प्राप्त करने वालो में विभिन्न प्रशिक्षण में विशिष्ठ सेवाओं के लिए नवआरक्षक पवन कुमार, आउट डोर में मनोज कुमार, इंडोर में लाखन सिंह, फायरिंग में बेहतर प्रदर्शन के लिए मुकेश कुमार को सम्मानित किया।
-ये भी थे मौजूद
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी, कोटा ग्रामीण पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र दुष्यंत, उपअधीक्षक अतुल साहू भी मौजूद थे।


मंडल मुख्य कार्मिक अधिकारी को भारतीय मजदूर संघ ने बताई समस्याएं
झालरापाटन. कालीसिंध सुपर थर्मल पावर परियोजना की भारतीय मजदूर संघ इकाई ने समस्याओं को लेकर राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के मुख्य कार्मिक अधिकारी के साथ मुलाकात की।
विद्युत श्रमिक महासंघ प्रदेश अध्यक्ष सीताराम गुप्ता, विद्युत उत्पादन निगम कर्मचारी संघ प्रदेश अध्यक्ष गोविंद जोशी, भामस राष्ट्रीय मंत्री मधुसूदन जोशी, संयुक्त महमंत्री लालचंद लोहार, अमित मल्होत्रा, विनोद सिंह राजपूत, राजेश शर्मा, यत्नेश नामा, दौलतराम की अगुवाई में मिले प्रतिनिधि मंडल ने विद्युत उत्पादन निगम में जारी समयबद्ध पदोन्नति योजना में आ रही समस्याओं, जिसमें योजना का समय एक महिना बढ़़ाने पर रोष जताते हुए बताया कि इससे कर्मचारियों को परेशानी हो रही है। कार्मिक अधिकारी ने प्रतिनिधि मंडल को बताया कि एसीपी और पदोन्नति के नियम वहीं लागू होंगे और तीन वर्ष की ट्रेनिंग इस योजना में दर्शाने के लिए स्पष्ट मना कर दिया।इस दौरान अन्य समस्याओं से भी अवगत कराया। प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर थर्मल कॉलोनी स्थित डी ए वी स्कूल में खसरा एवं मीजल्स का टीकाकरण करवाने की व्यवस्था मांग की।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned