script

तेजाजी के थानकों पर गूंजे अलगोजे, मेले लगे

locationझालावाड़Published: Sep 20, 2018 04:44:24 pm

Submitted by:

jagdish paraliya

तेजा दशमी मनाई : निशान की निकाली शोभयात्रा, जिलेभर में लगे मेले, पूजा-अर्चना हुई, भोग लगाया

patrika

तेजाजी के थानकों पर गूंजे अलगोजे, मेले लगे

झालावाड़. जिलेभर में बुधवार को तेजादशमी हर्षोल्लास से मनाई। कहीं मेले लगे तो कहीं शोभायात्राएं निकाली गई। थानकों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। इस दौरान सर्पदंश से पीडि़तों की डसियां भी काटी गई। घरों में लड्डू-बाटी बने और थानकों पर भोग लगाया। झालावाड़ शहर में राड़ी के बाजी रोड पर तेजाजी के थानक पर बुधवार सुबह से ही लोग नारियल प्रसाद चढ़ाते रहे। दोपहर बाद मेला में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। मंगलपुरा स्थित तेजाजी के थानक पर भी लोगों ने पूजा-अर्चना की। तो मंगलवार को भजन कीर्तन किए। शहर के निकट बड़ोदिया ग्राम पंचायत में खांडियामील चौहारे पर बुधवार को लोक देवता तेजाजी का मेला भरा। मेले में डूंगरगांव, गादिया, असनावर, बालदिया, नयागांव सहित कई गांवों के लोगों ने भागलिया। केवलचन्द पाटीदार ने बताया कि तेजाजी के थानक पर लोगों की दस्सियां काटी गई। इस मौके पर गांवों से लोग अपनी-अपनी भजन टोलियां लेकर आए तथा निशान के आगे तेजा जी के भजन गाते नाचते चल रहे थे।
झालरापाटन. कस्बे में बुधवार को तेजा दशमी पर कई कार्यक्रम हुए। वीर तेजाजी महाराज के मंदिरों पर सुबह पूजा हुई। दोपहर में बांगड़ की बगीची स्थित तेजाजी मंदिर से शोभायात्रा निकाली, जो लंका दरवाजा बाहर तेजाजी के थानक पर पहुंची। सूरजपोल दरवाजा बाहर सार्वजनिक निर्माण विभाग की चौकी के पास पूरनमल माली की बगीची स्थित थानक, लंका दरवाजा बाहर नरसिंह मंदिर के पास, श्रवणजी की बगीची स्थित थानक, पंचमुखी मार्ग स्थित थानक, चौधरी भूरामल एचजाट पेट्रोल पम्प परिसर स्थित वीर तेजाजी मंदिर, रामद्वारा गली स्थित थानक, शांतिनाथ मंदिर स्थित थानक सहित अन्य थानकों पर कार्यक्रम हुए।
भवानीमंडी में भंडारा
भवानीमंडी. वीर तेजाजी के थानक कालेश्वर मंदिर पर श्रद्धालु उमड़े रहे। दिनभर भण्डारे में प्रसादी वितरित हुई। लोगों ने झण्डे के साथ रामनगर से शोभायात्रा निकाली, जो कालेश्वर मंदिर पहुंची। यहां पालिका अध्यक्ष पिंकी गुर्जर, रामलाल गुर्जर, गोपीलाल मीणा, मनोहर पोरवाल, विनय आस्तोलिया, प्रकाश जैन, दिलीप गुप्ता, बालचंद मेड़तवाल, संजू गुर्जर आदि ने महाराज के झण्डे की पूजा की। इसके बाद भण्डारा हुआ।
सुनेल. कस्बे के बाड़ी बड़ला मोहल्ले से माली समाज ने तेजाजी की शोभायात्रा निकाली, जो आकोदिया मार्ग स्थित तेजाजी के थानक पर पहुंची। वहां पूजा कर महाआरती की। वहीं सिरपोर्ई में महा कालेश्वर महाराज की शोभायात्रा निकाली। इसमें सेमलिया, सिन्दूरिया, हरिपुरा, कोटड़ा, बोलिया बुजुर्ग, संागरिया, सामरिया आदि स्थानों के श्रद्धालुओं ने भाग लिया। बद्री शर्मा आदि ने महाआरती कर की।
सारोलाकलां.सुखरायजी मंदिर स्थित तेजाजी महाराज थानक और तालाब तेजाजी महाराज के यहां लड्डू-बाटी का भोग लगाया। इससे पहले भगवान लक्ष्मीनाथ मंदिर से झण्डे को तेजाजी थानक लाए। वहीं मालनवासा वीर तेजाजी नवयुवक मंडल की ओर आयोजित तेजाजी खेलों का समापन्न शोभायात्रा के साथ हुआ। ये जानकारी वीर तेजाजी मंडल संयोजक बजरंगलाल भील ठाकुर ने दी।
पनवाड़. कस्बे में बड़ी बावड़ी के तेजाजी थानक और सीनियर माध्यमिक विद्यालय परिसर में मेला लगा। श्रद्धालुओं ने थानकों पर पूजा की। दोनों थानकों पर लोगों की डसीयां काटी।
खानपुर. बिछावट स्थित तेजाजी के थानक पर लोगों ने भोग लगाया। डोबड़ा गांव में तेजाजी के थानक पर दिनभर भीड़ रही। सैकड़ों लोगो की डसियां काटी। पिछले ३ दिनों से यहां धार्मिक आयोजन, कीर्तन व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
बकानी. कस्बे के पुराने थाने के पास स्थित थाकाजी मंदिर व भालता रोड स्थित थाकाजी मंदिर पर सुबह से ही भारी भीड़ रही। भानपुरिया, बकानी, थोबडिय़ा में शोभायात्रा निकाली। थोबडिय़ा में भंडारे हुआ।
अकलेरा. तेजाजी मंदिर में नवमी रात्रि को भजन संध्या हुई। दशमी पर थानक पर पूजा के लिए भीड़ रही। शोभायात्रा निकालकर भंडारे का आयोजन हुआ।
मनोहरथाना. कर्ण मोहल्ला स्थित थानक पर मेला रहा। तेजाजी का निशान (झण्डा) कस्बे के मुख्य मार्गों से होकर निकाला। गांव चांदपुरा कस्बा, किशनपुरिया, कोडियापाटन आदि गांवों में भी थानकों पर विशेष पूजा हुई।
—रायपुर. कस्बे में थानकों पर सैलाब उमड़ पड़ा। शोभायात्रा भी निकाली । महिलाएं कलश लिए चल रही थी। लोगों ने व्रत-उपवास रख भजन-कीर्तन किए।
रटलाई. कस्बे में तेजाजी भक्त मण्डल द्वारा तेजाजी की झांकी निकाली। तेजाजी के थानक पर लोग उमड़ पड़े। घोलड़े के दर्शन करने के लिए भीड़ रही।
बैरागढ़. झींकडिय़ा पंचायत के तत्वावधान में बुधवार को मेला लगा। थानक पर डस्सी काटी। मंदिरों से झंड़े पहुंचने पर पूजा के बाद मेले का शुुभारंभ हुआ। बैरागढ़ में भी पर्व मनााया।
झालावाड़ रोड. गांव पाच्याखेड़़ी और छतरपुर गांव ने एक जुट होकर झांकी निकाली। हजारों लोगों ने भाग लिया। प्रसादी वितरण के दौरान भीड़ उमड़ पड़ी। झांकी का आरंभ गांव धरनावाद बालाजी से हुआ, झांकी पाच्याखेड़ी पहुंची।
सोजपुर. कस्बे में वीर तेजाजी का झंडा लेकर तेजाजी के थानक पर पहुंचे। यहां मंचन कर भजनों की प्रस्तुतियां दी।
भीमसागर. कस्बे में थानक पर झंडा निशान ले जाकर पूजा की। मऊ बोरदा, राजपुरा समेत अंटा गांव में थानक पर भोग लगाया।
रीछवा. थानकों पर विशेष पूजा हुई। नसीराबाद में भी जुलूस निकाला। प्रसादी का वितरण किया।

ट्रेंडिंग वीडियो