scriptJhalawar….नकली खाद: सैंपल जयपुर प्रयोगशाला में अमानक घोषित | Fake manure: Sample declared non-standard in Jaipur laboratory | Patrika News

Jhalawar….नकली खाद: सैंपल जयपुर प्रयोगशाला में अमानक घोषित

locationझालावाड़Published: Dec 04, 2021 05:15:22 pm

15 नवंबर को पकड़ा था कारखाना

Jhalawar....नकली खाद: सैंपल जयपुर प्रयोगशाला में अमानक घोषित

Jhalawar….नकली खाद: सैंपल जयपुर प्रयोगशाला में अमानक घोषित

भवानीमंडी. पुलिस और कृषि विभाग ने 15 नवम्बर को सुंयक्त कार्रवाई करते हुए देवरिया स्थित नकली खाद का कारखाना पकडऩे के बाद जांच के लिए जयपुर भेजे दो सैम्पल प्रयोगशाला ने अमानक घोषित हुए हैं। यह नकली खाद मध्यप्रदेश एवं राजस्थान के शहरों में हवाई जहाज छाप के नाम से बेचा गया। कृषि विभाग सहायक निर्देशक राजेश विजय ने बताया कि कार्रवाई के दौरान पुलिस ने मौके से 1200 कट्टे सिंगल सुपर फॉस्फेट (नकली) खाद, खाद बनाने का कच्चा माल फ्लाइएश-स्लेरी, तीन ट्रक एवं एक जेसीबी को जब्त कर 5 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया था।
कृषि विभाग सहायक निर्देशक ने बताया कि उपखण्ड क्षेत्र के देवरिया स्थित मैं. सालासर फॉस कैम लि. के नाम से संचालित नकली खाद के कारखाने पर कार्रवाई के दौरान सिंगल सुपर फॉस्फेट खाद के 2 सैम्पल लिए थे। इनमें से एक सैंम्पल सिंगल सुपर फॉस्फेट पाउडर एवं दूसरा सैंपल सिंगल सुपर फास्फेट फोर्टीफाईट विद जिंक बोरान को जांच के लिए विभाग की जयपुर स्थित राज्य उर्वरक गुण नियंत्रण परीक्षण प्रयोगशाल में भेज गए थे। जहां जांच में खाद के सैंपल में सलफेट सल्फर, जिंक, फास्फोरस ऑक्सीड एवं बोरोन की मात्रा शून्य पाई गई। प्रयोगशाला ने दोनों सैंपल अलग-अलग जांच रिपोर्ट में अमानक घोषित किया। जयपुर प्रयोगशाल की रिपोर्ट को कृषि विभाग ने भवानीमंडी पुलिस को सौंप दी। जांच अधिकारी सीआई महावीर सिंह यादव ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा जयपुर प्रयोगशाला की जो जांच रिपोर्ट सौंपी गई है। उसमें खाद के सैंपलों को अमानक घोषित कर रखा है। जो पुलिस द्वारा कृषि विभाग के सहयोग से की गई कार्रवाई में मजबूत साक्ष्य के रूप में कोर्ट में पेश की जाएगी। इससे अब पुष्टी हो गई की जो खाद का कारखाना पुलिस ने पकड़ा था, वहां नकली खाद बनाई जाती थी। पुलिस टीमों द्वारा कारखाना मालिक सुरेश गर्ग और मार्केटिंग मैनेजर सुभाष शर्मा समेत एक अन्य आरोपी हरि की तलाश को लेकर दबिश दी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो