script

ट्रांसफार्मर से उठी लपटें, आग से भूसा-पाइप जले

locationझालावाड़Published: May 25, 2019 04:04:22 pm

Submitted by:

arun tripathi

सुलिया और नानौर गांव में हुई आगजनी की घटनाएं

BHAWANIMANDI

सुलिया और नानौर गांव में हुई आगजनी की घटनाएं

भवानीमंडी. पंचायत समिति की सुलिया गांव के खेत पर ट्रांसफार्मर जलने से आग लग गई।
खेत मालिक दीवान सिंह व ग्रामीण घनश्याम गुर्जर ने बताया की शुक्रवार को दोपहर ३ बजे करीब खेत पर लगे ट्रांसफार्मर अचानक जलने लगा, इससे खेत पर रखा पशुओं का चारा व पाइप लाइन जल गई। सूचना पर ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर आसपास के कुओं से पानी की सहायता से आग पर काबू पाया। वहीं पटवारी हरीसिंह ने भी मौके का जायजा लिया।
बकानी. पंचायत समिति के नानौर गांव में शुक्रवार को खेत पर ट्रांसफार्मर में शॉट सर्किट होने से आग लग गई। इसमें चलते खेत में रखा भूसा सहित कृषि उपकरण और पास में बंधी भंैस झुलस गई।
सुल्तानसिंह, श्रीलाल और तरवर सिंह तीनों भाइयों के खेत पर ट्रान्सफार्मर लगा हुआ है। अचानक शॉर्टसर्किट होने से आग लग गई। इससे भूसा जलकर खाक हो गया, रोड़ी में भी आग लग गई, खेत पर रखे पाइप सहित अन्य कृषि उपकरण भी जल गए। वहीं पास में बंधी भेंस भी झुलस गई। आग लगने की सूचना ग्रामीणों को मिली तो वे खेतों की ओर दौड़े, काबु पाने की कोशिश की। सूचना पर जिला मुख्यालय से फायर ब्रिगेड की गाड़ पहुंची और आग को बुझाया। बाद में सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंची।
कंवरपुरा में खरंजे पर बह रहा घरों का गंदा पानी
असनावर. ग्राम पंचायत डूंगरगांव के गांव कंवरपुरा में विकास नहीं होने से ग्रामीण परेशान हैं। गांव की आबादी करीब साढ़े पांच सौ होने के बावजूद अभी तक सीसी रोड बना और ना ही किसी भी मोहल्ले में इंटरलॉकिंग का काम हुआ। इससे ग्रामीणों को ऊबड़ खाबड़ खरंजे पर होकर आवागमन करना पड़ रहा है। ग्रामीण युवक बलवन्त सिंह गुर्जर ने बताया कि गांव में नालियां भी नहीं हैं। इससे घरों का गंदा पानी आम रास्तों में बहता रहता है। वार्ड पंच मेहताब बाई भील, सुरेन्द्र गुर्जर, परमानंद, भैरूलाल, धनराज, संजय गुर्जर व अन्य ग्रामीणों ने बताया की गांव में सीसी रोड निर्माण व इंटरलॉकिंग लगाने के लिए ग्राम सभा के साथ ही रात्रि चौपाल में भी मांग की, लेकिन अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हुए। बलवन्त गुर्जर ने बताया कि गांव में रपट वाली पुरानी पुलिया होने से बरसात के मौसम में आवागमन में खासी परेशानी होती है। डुंगरगांव सरपंच बजरंग मीणा ने बताया कि बरसाती खाल की पुरानी रपट वाली पुलिया की जगह नई पुलिया निर्माण करने के लिए 5 लाख का प्रस्ताव भेज रखा है। वहीं कार्यवाहक ग्राम विकास अधिकारी संदीप पाटीदार ने बताया कि गांव के मोहल्लों व सरकारी विद्यालय में इंटरलॉकिंग निर्माण के लिए करीब साढ़े चौदह लाख के प्रस्ताव बनाकर भेज रखे हंै, लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से प्रस्ताव पास नहीं हुए। निर्माण कार्य का बजट आते ही कंवरपुरा गांव में सभी काम शुरू करा दिए जाएंगे।
रिश्वत का आरोपी शिक्षक निलम्बित
झालावाड़ ञ्च पत्रिका राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय पिड़ावा में कार्यरत द्वितीय श्रेणी शिक्षक संजय जैन को शिक्षा विभाग ने भ्रष्टाचार के मामले २४ घंटे से अधिक न्यायिक अभिरक्षा में रहने पर २३ मई को निलंबित कर दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी रंगलाल मीणा ने बताया कि शिक्षक संजय जैन को १८ मई को एसीबी ने गिरफ्तार किया था। जैन का निलंबन काल में कार्यालय मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी कार्यालय मनोहरथाना रहेगा। जैन को १० हजार रुपए की रिश्वत लेने के मामले में गिरफ्तार किया था।
सनाढ्य ब्राह्मण समाज का उत्सव कल
झालावाड़ञ्च पत्रिका सनाढ्य ब्राह्मण समाज का उत्सव रविवार शाम समाज की धर्मशाला पर होगा। समाज के अध्यक्ष राजकुमार शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर महिलाओं व बच्चों की मेहंदी, कुर्सी दौड़ व नीबू चम्मच दौड़ प्रतियोगिताएं होगी। वार्षिक गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा। कलश व आरती की बोली लगाई जाएगी। बाद में भगवान परशुराम के चरण पूजन के बाद महाप्रसादी वितरित की जाएगी।
काम पर लौटे श्रमिक
झालरापाटन ञ्च पत्रिका. कस्बे के समीप धानोदा औद्योगिक क्षेत्र स्थित श्रीवल्लभ पित्ती ग्रुप ऑफ कॉटन इण्डस्ट्रीज में शुक्रवार को अधिकांश श्रमिक काम पर लौट गए। कारखाने के श्रमिकों ने गुरुवार को वेतन बढ़ाने और वेतन का समय पर भुगतान करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर आंदोलन किया था। इस पर प्रबंधन के श्रमिकों के साथ वार्ता कर वरिष्ठ श्रमिकों का उनकी योग्यता व काम के आंकलन के आधार पर वेतन बढ़ाने पर सहमति होने के बाद अधिकांश श्रमिक काम पर लौट गए, इससे शुक्रवार को कारखाने की सभी इकाइयों में काम सुचारू रूप से जारी रहा। पित्ती ग्रुप के अधिकारी राजपाल सिंह ने बताया कि कारखाने में काम कर रहे योग्य व पुराने श्रमिकों के वेतन में उनकी यो
ग्यता अनुसार वृद्धि की है।
टीकाकरण नहीं करने की शिकायत
झालावाड ञ्च पत्रिका. सूमर में चिकित्सा विभाग की ओर से गुरुवार को टीकाकरण नही होने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सूमर ग्राम पंचायत की सरपंच शिल्पी नंदवाना ने बताया कि उपस्वास्थ्य केंद्र पर व आगंनबाड़ी केंद्र पर गुरुवार को भी टीकाकरण नही हुआ व दूसरे दिन शुक्रवार को भी ग्रामीण पहुंचे लेकिन शुक्रवार को भी टीकाकरण नही किया गया। इससे ग्रामीण परेशान हुए।
बैठक 29 को
झालावाड़.ञ्च पत्रिका जिला स्तरीय पर्यटन विकास समिति की बैठक 29 मई को दोपहर 3.30 बजे व विद्यार्थिओं के लिए प्रयुक्त बाल वाहिनी के संबंध में सायं 4 बजे मिनी सचिवालय के सभागार में बैठक होगी। जिला परिवहन अधिकारी समीर जैन ने बताया कि बाल वाहिनी के संबंध की बैठक की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी करेगें। पर्यटक स्वागत केन्द्र के सहायक निदेशक ने बताया कि समिति की बैठक की अध्यक्षता जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग करेगें।
बिजली कटौती नहीं करने की मांग
भवानीमंडी.ञ्चपत्रिका पेयजल सप्लाई के दौरान बिजली कटौती नहीं करने की मांग को लेकर नागरिक मंच ने उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। प्रदेश अध्यक्ष राधेश्याम काला ने बताया की जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पेयजल की सप्लाई की जाती है, लेकिन बिजली कटौती से लोगों को खेंचू का उपयोग करना पड़ता है। साथ ही गंदे पानी की सप्लाई पर अंकुश लगाया जाए।
सफाई करवाने की मांग
झालावाड़ ञ्च पत्रिका. सीरत पाक वेलफेयर सोसायटी ने नगर परिषदआयुक्त को ज्ञापन देकर शहर की मस्जिदों के निकट सफाई कराने की मांग की। सदर हाजी इकारामुद्दीन ने बताया कि रमजान के माह में कई मस्जिदों के निकट नालियों में कचरा व गंदगी फैली हुई है। ईद का त्यौहार भी नजदीक आ रहा है इसलिए तुरंत मुस्लिम मोहल्लों व मस्जिदों के निकट सफाई कराई जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो