scriptकौडिय़ों के दाम बेच रहे सरकारी जमीन | Government land selling crores | Patrika News

कौडिय़ों के दाम बेच रहे सरकारी जमीन

locationझालावाड़Published: Apr 26, 2018 07:16:01 pm

Submitted by:

arun tripathi

—रावणबर्डी चरागाह भूमि पर धड़ल्ले से हो रहा अतिक्रमण

Government land selling crores

Government land selling crores

बकानी. कस्बे के रावणबर्डी स्थित चरागाह पर इन दिनों लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है। साथ ही इस सरकारी भूमि को कौडिय़ों के दाम भी बेचा जा रहा है। कहने को तो पूरा रावणबर्डी चरागाह भूमि में है लेकिन अब प्रशासन की अनदेखी के चलते अतिक्रमण की चपेट में आ गई है। जिधर देखो उधर अवैध मकान बन गए हैं व कई का निर्माण कार्य चल रहा है। इनको रोकने टोकने वाला कोई नहीं है। ज्यादा शिकायत आने पर केवल एक नोटिस देकर प्रशासन अपनी जिमेदारी निभा लेता है। रावणबर्डी सरकारी स्कूल के पास इन दिनों अतिक्रमियों ने पत्थर डाल कर कब्जा कर रखा है। इस जमीन को कौडिय़ों के दाम बेचा जा रहा है। यह खेल बरसों से चल रहा है।
सरकारी स्कूल भी अतिक्रमण की चपेट में

रावणबर्डी स्थित सरकारी स्कूल का खाली पड़ा भवन भी अक्रिमण की चपेटमें आ रहा है। शिक्षा विभाग का भी इस ओर ध्यान नहीं है। यहां अवैध निर्माण हो गए हैं। विद्यालय भवन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है।
कहां बनेंगे सरकारी भवन

बकानी कस्बे में आने वाले समय में सरकारी भवन बनने के लिए भी अब सरकारी जमीन नहीं बची है। हर तरफ सरकारी भूमि अतिक्रमण की भेंट चढ़ चुकी है। बकानी में तहसील के बाद कॉलेज व आयुर्वेदिक अस्पताल सहित कई सरकारी सौगातों की उमीद है। ऐसे में सरकार यदि यह सब खोलना भी चाहे तो इनको बनाने के लिए जमीन नहीं है।
हो रहे पक्के निर्माण, कोई देखने वाला नहीं

आबादी क्षेत्र में निर्मार्ण कार्य करने के लिए भी ग्राम पंचायत से स्वीकृति लेनी पड़ती है लेकिन रावणबर्डी चारागाह भूमि पर बिना स्वीकृति के ही दिन दहाड़े पक्के निर्माण कार्य चल रहे हैं। जिनको निर्माण कार्य रोकने की जिमेदारी दे रखी हैवे जिदार यहां आकर देख भी नहीं रहे। कभी कभार अगर कार्रवाई भी होती है तो कुछ कच्चे निर्माण तोड़ कर इतिश्री कर ली जाती है। इधर, प्रशासन सत कार्रवाई के बजाय धारा 91 की कार्रवाई कर उनको सरकारी भूमि पर कब्जाधारी व मालिक बनाने में लगा हुआ है। अतिक्रमी साल में एक बार मुआवजा राशि जमा कर कई सालों से कब्जा जमा कर बैठा है लेकिन इनके खिलाफ सत कार्रवाईनहीं हो रही है।
—तहसील प्रशासन से मिलकर चारागाह भूमि पर हो हरे अवैध कब्जे हटाने की कार्रवाई शीघ्र ही की जाएगी।

मीनाक्षी कुशवाह, सरपंच बकानी

–चारागाह भूमि पर हो रहे अतिक्रमण मामले में ग्राम पंचायत प्रार्थना पत्र पेश कर संसाधन उपलब्ध करवाकर कार्रवाई करेंगे। जो लोग सरकारी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं या खरीद रहे हैं उनके खिलाफ सत कार्रवाई की जाएगी।
ओमप्रकाश दाधीच, नायब तहसीलदार बकानी

— रावणबर्डी पर चारागाह भूमि पर हो रहे कब्जे के मामले को मैं दिखवाता हूं।

प्रकाश चन्द रेगर, उपखंड अधिकारी, झालावाड़


प्रधानमंत्री योजना के आवास सौंपे
सुनेल. पंचायत समिति सुनेल की ग्राम पंचायत सिरपोई में प्रधानमंत्री आवास योजनान्र्तगत आवासों का फीता काटकर उद्घाटन अतिथि ने किया। अध्यक्षता रामबिलास मीणा ने की जबकि विशिष्ट अतिथि सरपंच फतेहसिंह सोनगरा, उपसरपंच लाखनसिंह सोनगरा थे। इस अवसर पर लाभार्थी रतनबाई मेघवाल, बीरम मेघवाल, रतनबाई गुर्जर किशनलाल गुर्जर आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि सरपंच सोनगरा ने राज्य एंव केन्द्र सरकार की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

विवाद के बाद मंडी में कारोबार बंद रहा

अकलेरा. कृषि मंडी में मंगलवार को व्यापारी एवं किसान के बीच हुए विवाद के विरोध में बुधवार को मंडी में काम काज ठप रहा। व्यापारियों ने आरोपित को पकड़ कर लाने की बात कही थी। इस पर दिन भर नीलामी नहीं होने से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पुलिस ने देर शाम एक आरोपित को पकड़ लिया। इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से कल हुए हंगामे के मामले में समझौता होने पर विरोध समाप्त हो गया। मंडी व्यपारी समिति अध्यक्ष ने बताया कि अब कोई विवाद नहीं है। मंडी का कामकाज शुरू हो गया। उपनिरीक्षक धर्माराम चौधरी ने बताया कि दोनों पक्षों में समझौता हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो