scriptजीपीएस सिस्टम से रूकेगी बिजली चोरी | GPS system stops electric theft | Patrika News

जीपीएस सिस्टम से रूकेगी बिजली चोरी

locationझालावाड़Published: Feb 01, 2019 09:48:09 pm

Submitted by:

arun tripathi

एक क्लिक से मोबाइल में सामने होगी उपभोक्ता की सारी जानकारी

GPS system stops electric theft

एक क्लिक से मोबाइल में सामने होगी उपभोक्ता की सारी जानकारी

बलबहादुर सिंह हाड़ा
अकलेरा. कस्बे के पोल और ट्रांसफॉर्मर के चिह्नित होने के बाद इस पर लगने वाले जीपीएस सिस्टम से बिजली चोरी करने वालों की खैर नहीं होगी। सिस्टम के से यह पता चल जाएगा कि कौनसे पोल पर आंकड़े डालकर बिजली चोरी की जा रही है। वहीं आए दिन बिजली उपभोक्ताओं को विद्युत लाइन संबंधि होने वाली परेशानी व संबंधित उपभोक्ता तक पहुंचने वाले कर्मचारी की राह अब आसान होगी।
कस्बे के सभी पोल व ट्रांसफार्मरों को जियो टेगिंग सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। इससे उपभोक्ता का स्थान कर्मचारी को एक क्लिक में मोबाइल के माध्यम से आसानी से मिल जाएगा। इसको लेकर विद्युत वितरण निगम ने चिह्नितकरण का कार्य शुरू कर दिया। बिजली उपभोक्ताओं को आए दिन कभी लाइनों में खराबी, बिजली गुल होने और मीटर बदलाने के लिए बार-बार विद्युत निगम कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं। अब यह समस्या शीघ्र ही दूर हो आएगी।
–यूं समझें जियो टेगिंग
सहायक अभियंता कुलदीप सिंह ने बताया कि बिलिंग एजेंसी ने एक एन्ड्रॉयड आधारित सॉफ्टवेयर एप तैयार किया है। इसके जरिए डिस्कॉम फीडर इंचार्ज द्वारा ऑनलाइन सर्वे का व जिओ टैगिंग का कार्य किया जा रहा है। जिओ टैगिंग के माध्यम से उपखंड के सभी 11 केवी फीडर के सभी पोल, ट्रांसफार्मर व उपभोगताओं को लोकेशन लेकर आपस में जोड़ा जा रहा हैं। ये कार्य पूर्ण होने के बाद सभी विद्युत विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मोबाइल पर एप के जरिए अपलोड डेटा देख सकेंगे। इसके बाद मोबाइल पर मैप आएगा। इसमे पूरे फीडर की लोकेशन की जानकारी रहेगी। संबंधित उपभोक्ता का फोन आने के बाद विभाग के अभियंता उसका खाता नंबर डालकर उसकी लोकेशन का पता लगा लेंगे। इसके बाद आसानी से संबंधित बिजली उपभोक्ता के घर पहुंच जाएंगे।
–कर रहे चिह्नित
कस्बे में 11 केवी लाइन के 3 फीडर हैं। इन पर कार्य पूर्ण हो गया है। ऐसे में 161 ट्रासंफार्मर से जुड़े 5000 उपभोक्ताओं की लोकेशन जीपीएस के जरिए ले ली है।
–भौगोलिक जानकारी के लिए बनाया नक्शा
जयपुर डिस्कॉम की टेंडर प्रकिया द्वारा 33 केवी सबस्टेशन से निकलने वाले सभी फिडर से 11 केवी लाइन में लगे पोल, ट्रांसफार्मर ओर उनसे निकलने वाली एलटी लाइन के पोल, उन पर स्थित उपभोक्ताओं के कनेक्शन, उनके घर पर लगे मीटरों की सही भौगोलिक जानकारी के लिए बिजली वितरण तंत्र का जिओ टैगिंग सिस्टम नक्शा बनेगा।
–सब डिविजन में 23 फीडर
सब डिवीजन में अब तक तीन शहर और तीन ग्रामीण फीडरों का काम पूरा हो चुका है। वहीं 930 ट्रांसफार्मर पर काम पूरा हुआ। चिह्नित ट्रांसफार्मर पर 5703 उपभोक्ता हैं।
–आसानी से पहुंचेगा कार्मिक
उपखंड क्षेत्र में विद्युत पोल व ट्रांसफार्मर के चिह्निकरण का कार्य 6 माह पहले शुरू कर दिया था। इसके बाद जिओ टेगिंग सिस्टम से जोडऩे का कार्य फीडर इंचार्ज के माध्यम से कराया जा रहा है, जो अगले माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके बाद विभाग का कर्मचारी-अधिकारी आसानी से उपभोक्ता तक पहुंच सकेगा।
कुलदीप सिंह, सहायक अभिंयता, जयपुर डिस्कॉम

निजी विद्यालय संचालक के खिलाफ
धोखाधड़ी का मामला दर्ज
खानपुर. पुलिस ने न्यायालय से प्राप्त इस्तगासे पर निजी स्कूल संचालक के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया। डूण्डी ललित कुमार राठौर ने इस्तगासे में बताया कि २०१० में उसके पुत्र अभिमन्यु राठौर का कस्बे के निजी स्कूल में दाखिला कराया था। इस दौरान विद्यालय को इंग्लिश मीडियम बताया गया। २५ जुलाई को उसके पुत्र का नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए अंकतालिका व टीसी देेने से मना कर दिया। बाद में भारी भरकम फीस अदा करने पर उसे हिन्दी माध्यम की मार्कशीट दी। इसकी सूचना जिला शिक्षा अधिकारी से आरटीआई के माध्यम से मांगने पर स्कूल हिन्दी माध्यम का होने की बता सामने आई। पुलिस ने इस्तगासे के आधार पर निजी स्कूल के निदेशक रामस्वरूप सुमन, हुकमचन्द, देवेन्द्र गुर्जर, धनराज गौड़ व सत्यनारायण पारेता के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया। थानाधिकारी महेन्द्र मारू ने बताया कि इस्तगासे के आधार पर निजी स्कूल संचालकों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर अनुसंधान किया जा रहा है।
जैन आचार्य का पता लगाने की मांग
खानपुर. सकल जैन समाज ने आचार्य सुनिल सागर के शिष्य मुदित सागर महाराज के गुजरात के जूनागढ़ के जैन तीर्थ गिरनार से अचानक लापता होने के संबंध में प्रधानमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।
अतिशय क्षेत्र कमेटी चांदखेड़ी के प्रबंधक सनथ कुमार जैन ने बताया कि महाराज गिरनार के पहाड़ पर वन्दना करने गए थे, मगर वापस नहीं लौटे। पहाड़ पर कुछ समाजकंटकों ने डेरा डाल रखा है, इससे समाज ङ्क्षचतित है। जैन अतिशय क्षेत्र चांदखेड़ी अध्यक्ष सनत कुमार, मुनि सुव्रतनाथ अध्यक्ष प्रशांत जैन, खंडेलवाल दिगम्बर जैन अध्यक्ष, शेवताम्बर जैन स्थानकवासी के अध्यक्ष, आईजेएमएफ अध्यक्ष दिगम्बर जैन महिला महासमिति के लोग मौजूद थे।
सुनेल. विहिप और बजरंग दल कार्यकर्ता शुक्रवार को दौलतसिंह सिसौदिया की अगुवाई में पिड़ावा मार्ग स्थित त्र्यंबकेश्वर महादेव मंदिर पर एकत्रित होकर जुलूस के रूप में तहसील कार्यालय पहुंचे। इसके बाद जैन संत के लापता होने की उच्च स्तरीय जंाच की मंाग करते हुए प्रधानमंत्री के नाम तहसीलदार राजेन्द्र भारद्वाज को ज्ञापन सांैपा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो