scriptस्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूलों में प्राइमरी कक्षाओं को हरी झंडी | - तीन-तीन शिक्षकों की होगी नियुक्ति | Patrika News
झालावाड़

स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूलों में प्राइमरी कक्षाओं को हरी झंडी

सरकार ने जारी किया 10 करोड़ का बजट

झालावाड़Jul 05, 2024 / 09:11 pm

harisingh gurjar

झालावाड़.प्रदेश के अभिभावकों के लिए खुशखबर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश के स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूलो में प्राइमरी कक्षाओं के संचालन के लिए बजट जारी कर हरी झंडी दे दी है। राजस्थान मे संचालित स्वामी विवेकानन्द मॉडल विद्यालयों में अब प्राइमरी स्तर की कक्षाओं का संचालन होगा। सूबे में 134 मॉडल स्कूल हैं। सीएम ने स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल विद्यालयों में प्राइमरी स्तर की कक्षाओं के संचालन के लिए करीब 10 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को स्वीकृति प्रदान की है। साथ ही, अध्यापन कार्य के लिए तृतीय श्रेणी अध्यापक (लेवल-प्रथम) के तीन अतिरिक्त पद प्रति विद्यालय के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। इन पदों पर शिक्षा विभाग में कार्यरत अध्यापकों की साक्षात्कार के माध्यम से प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा-

राजस्थान पत्रिका ने 19 अप्रेल 2024 के अंक में ‘धूल फांक रहे 150 करोड़ की लागत से तैयार 134 स्कूलों के भवन’ नामक शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी, इसके बाद शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों से इस बारे में जानकारी मांगी थी। अब सीएम ने प्रदेश के 134 मॉडल स्कूलों में प्राइमरी कक्षाओं के संचालन के लिए अलग से 10करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। गौरतलब है कि प्रदेशभर के134 मॉडल स्कूलों में करीब150 करोड़ रूपए की लागत के प्री प्राइमरी तथा प्राइमरी कक्षाओं भवन बनकर थे, लेकिन दो साल से प्रवेश नहीं होने से पत्रिका ने इस मुद्दे को लगातार उठाया तो राजस्थान सरकार ने इस पर ध्यान दिया।
प्रति कक्षा में 40 सीटें होगी-

मॉडल स्कूलों में कक्षा 1 से 5 तक प्रति कक्षा 40 विद्यार्थियों के प्रवेश की अधिकतम सीमा निर्धारित की गई है। प्रवेश समिति के लिए समिति का गठन किया जाएगा। कक्षा 1 से 5वीं तक 6-7 वर्ष के बीच उम्र होना जरुरी है। शत-प्रतिशत सीटों पर नवीन प्रवेश दिए जाएंगे।
कक्षा 1 से 5वीं तक इस तरह से होगा प्रवेश-

-प्रवेश के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया पूर्ण 5 से 12 जुलाई तक

– आवेदकों की सूची का निर्धारण- 15 जुलाई को
– निर्धारित सीटों से अधिक आवेदन होने पर लॉटरी निकाली जाएगी- 16 जुलाई को

– लॉटरी में चयनित आवेदकों से प्रवेश फार्म भरवाया जाना – 19 जुलाई को

– कक्षा 1 से 5 तक का शिक्षण कार्य शुरू- 22 जुलाई से
6 साल के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा

– सरकार ने प्राइमरी कक्षाओं की अनुमति दे दी है। स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूलों में पहले आओ पहले पाओं के आधार पर प्राइमरी कक्षाओं में 6 साल के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। ज्यादा आवेदन आने पर लॉटरी निकाली जाएगी। 5 जुलाई से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
सीताराम मीणा, एडीपीसी, समसा,झालावाड़।

Hindi News/ Jhalawar / स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूलों में प्राइमरी कक्षाओं को हरी झंडी

ट्रेंडिंग वीडियो