ऐतिहासिक 'चन्द्रभागाÓ भी अब 'साबरमतिÓ नदी की तर्ज पर होगी विकसित होगी

-1498 लाख की लागत से होगा आहू चंवली रिवर लिंक का निर्माण

By: harisingh gurjar

Published: 16 May 2018, 05:35 PM IST

झालावाड़.मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने दो दिवसीय दौरे के दौरान बुधवार को झालरापाटन में जनसंवाद किया। शहर के प्रबुद्ध लोगों के साथ संवाद में सीएम ने कई सौगाते भी शहर के लोगों को दी।सीएम डाक बंगले से सीधे १२.२० पर होटल शारदा रिसोर्ट पहुंची। वहां कई लोग सीएम का इंतजार कर रहे थे। सीएम ने लोगों की परेशानियां सुनकर जिला कलक्टर डॉ.जितेन्द्र कुमार सोनी व जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा को तुरंत समाधान करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने लोगों की परिवेदनाएं सुनने के बाद मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत बालिकाओं को चेक दिए गए है। तथा उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए। तथा श्रम विभाग की शुभशक्ति योजना के तहत शिवानी झाला व पूजा को 55-55 हजार रूपए के चेक सीएम द्वारा सौंपे गए।

आहू चंवली रिवर लिंक का किया अनावरण-
सीएम ने लोगों की परिवेदनाएं सुनने के बाद जल संसाधन विभाग के आहू चंवली रिवर लिंक चैनल निर्माण के कार्य की शिलापट्टिका का अनावरण किया।

इतनी होगी रिवर लिंक की लागत-
परियोजना की लागत करीब १४९८ लाख रूपए है। चैनल की लंबाई ५२२०मीटर होगी। बेसिन चंबल तथा सब बेसिन कालीसिंध होगा। चंवली रिवर का फ्लो १४ किलोमीटर होगा। चैनल की अधिकतम गहराई १० मीटरहोगी। वहीं चैनके लिए २५.५ हैक्टेयर भूमि अवाप्त की जाएगी। चैनल के क्षेत्र में आने वाले गांव नौलाई, रूपाखेड़ी, हनोतिया कोटड़ी, एवं सारंगखेड़ा है। योजना से लाभान्वित होने वाले गांव 34 है।

साबरमति की तर्ज पर विकसित होगी चन्द्रभागा नदी-
सीएम राजे ने शहर के प्रबुद्धजनों के साथ संवाद में बताया कि चन्द्रभागा नदी के लिए डीपीआर बना ली गई है। शीघ्र ही इसे वृहद स्तर पर विकसित किया जाएगा। मैं पहले इस विषय पर इसलिए नहीं बोल रही थी कि इसमें छोटा-मोटा काम नहीं हो। चन्द्रभागा नदी को गुजरात की साबरमति नदी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए गुजरात से एक्सपर्ट लोगों की टीम भी बुलाई गई है। इसे इस तरह विकसित किया जाएगा कि कोटा से लोग चन्द्रभागा नदी को देखने के लिए यहां आएं।
हवाई अड्डा भी बनेगा-
सीएम ने संवाद के दौरान प्रबुद्ध लोगों को बताया कि हवाई अड्डा झालावाड़ में ही बनेगा। कोटा के लोग भले ही इस विषय में नाराज है, लेकिन हवाई अड्डा झालावाड़ में ही बनाया जाएगा। अस्पताल में मरीजों के लिए एयर एम्बूलेंस की सुविधा भी शीघ्र मिलेगी। तो मुंडेरी की पुलिया के पास पार्क बना रहे हैं, इससे नदी किनारे लोगों को घूमने की सुविधा मिलेगी।

इन्होंने बताई परेशानियां-
सीएम राजे को वसुन्धरा कॉलोनी के गुड्डी बाई व रमेश सहित अन्य लोगों ने दिए ज्ञापन में बताया कि उनकी कॉलोनी में लंबे समय से पानी, सड़क व बिजली की परेशानी है। महिलाओं ने बताया कि उन्होंने कई बार नगर पालिका में शिकायत भी की है, लेकिन उनसे बार-बार पट्टा दिखाने की मांग करते हैं। महिलाओं ने बताया कि कॉलोनी में रोड नहीं होने से बारिश में बहुत परेशानी आती है। सीएम को डिग्री इंजीनियर्स एसोसिएशन काउंसिल ऑफ राजस्थान के बैनर तले प्रदेश संरक्षक रामेश्वर गुर्जर, रींकू जांगिड, कुलदीप सिंह के नेतृत्व में छठे वेतन आयोग की विसंगतियों को दूर करने व सातवां वेतन आयोग लागू करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस पर जिला कलक्टर ने सीएम को बताया कि यह इस परेशानी के लिए कई बार आ चुके हैं। इस पर सीएम ने मामले को दिखवाने के लिए कहा।

harisingh gurjar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned