script

मनुष्य को कर्मों के अनुसार मिलते हैं सुख-दुख

locationझालावाड़Published: Feb 06, 2019 04:04:52 pm

Submitted by:

arun tripathi

भागवत कथा सुनने श्रद्धालु उमड़े

katha

भागवत कथा

सारोला कलां. तारज पहाड़ी स्थित तारादेवी माता मंदिर पर आयोजित भागवत कथा में श्रद्धालु गोविन्द मेरो है गोपाल मेरो है… जैसे भजनों पर झूम उठे। कथावाचक रामभरोस वैश्णव ने कहा कि मनुष्य का अहंकार नहीं करना चाहिए, इससे अशांति होती है। इससे पहले मुख्य यजमान वृद्धा कजोड़ीबाई मालव ने कथा की महाआरती की। कथा सुनने के लिए तारज समेत आस पास गांव से श्रद्धालु पहुंचे।
देवनारायण जयंती 11 को
मालौनी गांव में 11 फरवरी को देवनारायण जयंती मनाई जाएगी। आयोजन समिति के सत्यनारायण गुर्जर व दिनेश हलसर ने बताया कि 10 को जागरण और 11 को जन्म उत्सव मनाया जाएगा। इसके बाद प्रसादी बांटी जाएगी।
मुनि संघ का मंगल प्रवेश हुआ
झालरापाटन. दिगंबर जैन आचार्य विद्यासागर महाराज के शिष्य मुनि विनित सागर व चंद्रप्रभ सागर का बुधवार सुबह नगर में मंगल प्रवेश हुआ। सरावगी जैन समाज अध्यक्ष अशोक चांदवाड़ ने बताया कि सुबह 8 बजे मुनि संघ की भवानीमंडी चौराहा पर सकल जैन समाज की और से अगवानी की। यहां से जुलूस के रूप में शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर ले गए।
ध्वजा महोत्सव 7 को
रायपुर. कस्बे में श्रीशंखेश्वर पाŸवनाथ जिनालय का अष्टम ध्वजा महोत्सव सात फरवरी को होगा। इस अवसर पर प्रात: वरघोड़ा निकाला जाएगा और 77 भेदी पूजन और ध्वजारोहण होगा।

श्रीमद् भागवत कथा में बताई गुरु की महिमा
अकलेरा कस्बे के निकट गांव थनावद में चल रही श्रीमद् भागवत कथा में कथावाचक बालसंत शाश्वत महाराज ने गुरु की महिमा व दान का महत्व बताया। कथा में शिव पार्वती विवाह का प्रसंग भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर विभिन्न भजनों पर श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया।
बैरागढ़. लक्ष्मीपुरा गांव में चल रही भागवत कथा में मंगलवार को कथावाचक कमल किशोर वैष्णव ने कहा की प्रभू को केवल दुख के समय ही याद करना ठीक नहीं है। प्रतिदिन भगवान का सुमिरन करते रहना चाहिए। सुख और दुख तो उसके कर्मों के अनुसार आते जाते रहते है।
बाबा रामदेव की शोभायात्रा आज
झालावाड़. जिले की छत्रपुर ग्राम पंचायत के गांव नया खोद में बैरवा समाज की ओर से लोक देवता बाबा रामदेव की शोभायात्रा निकाली। पं. सत्यनारायण तिवारी ने बताया कि इस दौरान बाबा रामदेव की झांकी सजाई।
झंडा सम्मेलन और भागवत शोभायात्रा में उमड़े लोग
रटलाई. कस्बे के निकट गांव खेरिया में भागवत कथा की पूर्णाहुति एवं झंडा सम्मेलन के समापन पर कई कार्यक्रम हुए। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के कई गांवों के लोगों ने भाग लिया। भागवत एवं देव विमानों की शोभायात्रा गांव में निकाली जिसमें लोग उत्साह से नाचते गाते चल रहे थे। पं. दीपक कृष्ण शास्त्री का ग्रामीणों द्वारा सम्मान किया गया।
बच्चों को स्कूल शूज और स्वेटर दिए
डग. क्षेत्र की ग्राम पंचायत पिपलिया खुर्द के राआउमावि में स्कूल शूज और स्वेटर वितरण दिए। मुख्य अतिथि मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी उमेश कांती और ग्राम पंचायत सरपंच अनिता शर्मा रही। कार्यक्रम में विद्यालय के 300 छात्र-छात्राओं को स्कूल शूज का वितरण किया। साथ ही 111 छात्र छात्राओं को स्वेटर दिए। कार्यक्रम में भामाशाह सूर्य प्रकाश शर्मा, पूर्व सरपंच तेज सिंह, उमेश सिंह बालू सिंह, श्यामसिंह, गोविंद लाल, दसरथ सिंह और विशाल भावसार सहित विद्यालय परिवार मौजूद रहा।
दुकानदार नहीं ले रहे सिक्के, ग्राहकों हो रहे परेशान
खानपुर . कस्बे सहित उपखंड क्षेत्र में पिछले कई दिनों से सिक्कों का चलन बंद होने से उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान बाजार, दुकान, सब्जीमण्डी से लेकर सभी स्थानों पर लोग सिक्कों को लेने से इनकार कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन द्वारा दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से उपभोक्ता ठगा सा महसूस कर रहे हैं। जबकि सिक्कों को बंद करने के संबंध में आरबीआई ने किसी भी प्रकार की सूचना जारी नहीं की है। भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहनलाल सोनी व भाजपा नेता नवीन यदुवंशी ने बताया कि बाजार में एक माह से 1,2 5 व 10 रुपए के सिक्कों को लेना बंद कर दिया है। इस संबंध में प्रशासन व बैंक प्रबंधन को कई बार अवगत कराने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कस्बे के एसबीआई शाखा प्रबंधक हरिशंकर मीणा ने बताया कि सिक्कों को लेने से इनकार करने पर उपभोक्ता द्वारा लिखित में नामजद शिकायत करने पर एफआईआर का प्रावधान है। उनके पास भी लंबे समय से दुकानदारों द्वारा सिक्के नहीं लेने की शिकायतें आ रही है। बाजार में चल रहे सभी सिक्के वैद्य है। जिसके द्वारा भी सिक्कों को लेने से इनकार करने पर नामजद शिकायत पर पुलिस में मामला दर्ज कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो