झालावाड़ में सैकड़ों जोड़े थामेगे एक दूसरे का हाथ

झालावाड़ में सैकड़ों जोड़े थामेगे एक दूसरे का हाथ

Jitendra Jaikey | Publish: Apr, 17 2018 05:02:05 PM (IST) Jhalawar City, Jhalawar, Rajasthan, India

-अक्षय तृतीया के अबुझ सावे पर शादियों की रहेगी धूम

झालावाड़ में सैकड़ों जोड़े थामेगे एक दूसरे का हाथ
-अक्षय तृतीया के अबुझ सावे पर शादियों की रहेगी धूम
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. अक्षय तृतीया के अबुझ सावे पर बुधवार को होने वाले विवाह की रस्मों के बीच कई युवक व युवतियां गृहस्थ जीवन में प्रवेश करेगें वहीं जिले में कई समाजों के आयोजित विवाह सम्मेलन में सैंकड़ों जोड़े एक दूसरे का हाथ थाम कर जिंदगी की नई बागडोर सम्भालेगें। जिला मुख्यालय पर राजपूत समाज व प्रजापति समाज के विवाह सम्मेलन होगें। इसमें ७१ जोड़ों का विवाह होगा। दोनो स्थलों पर मंगलवार को कार्यक्रम की तैयारियां जोरो पर चलती नजर आई। आयोजक सम्मेलन की तैयारी में जुटे रहे। जिला मुख्यालय पर इस अबुझ सावे पर किसी भी सम्मेलन में अनुदान के लिए कोई भी फाइल नही पहुंची है।
-क्षत्रिय राजपूत विवाह सम्मेलन राजपूत छात्रावास में
झालावाड़ में क्षत्रिय राजपूत समाज का ८ वां विवाह सम्मेलन बुधवार को श्री हरिशचंद राजपूत छात्रावास में होगा। मंगलवार को क्षत्रिय विकास परिषद के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह झाला, जयदीप सिंह झाला, वीरेंद्र सिंह राजावत सहित कई युवक तैयारी में लगे नजर आए। उन्होने बताया कि कार्यक्रम के तहत दोपहर एक बजे आर्शीवाद समारोह होगा। इसमें मुख्य अतिथि त्रिपुरा सुंदरी मंदिर के महंत ध्यान योगी उत्तम स्वामी महाराज होगे। अध्यक्षता खिलजीपुर के पूर्व विधायक महाराज प्रियवृत सिंह करेगें। विशिष्ठ अतिथि बिग्रेडियर प्रताप सिंह शेखावत व कवि दुर्गादान सिंह गौड़ होगें। शाम चार बजे खेल संकुल से निकासी शुरु होगी जो विवाह स्थल पहुंचेगी। यहां शाम ६ बजे से ३४ जोडों का पाणिग्रहण संस्कार शुरु होगा। सम्मेलन में कोटा , बूंदी, बांरा, सोयत, मंदसौर, सवाई माधोपुर के अलावा झालावाड़ के भी जोड़े शामिल होगें।
-श्री दक्ष प्रजापति चौरासी समाज का विवाह सम्मेलन राधारमण मंदिर प्रांगण में
झालावाड़ में श्री दक्ष प्रजापति चौरासी समाज का ७ वां विवाह सम्मेलन बुधवार को राधारमण मंदिर प्रांगण में होगा। मंगलवार को समाज के पंचायत अध्यक्ष रमेशचंद प्रजापति, सम्मेलन अध्यक्ष बलबीर मोरवाल, नवल किशेार प्रजापति, भेरुलाल प्रजापति, चंद्रप्रकाश, हरिशचंद्र प्रजापति, मुकेश मोबिया, दिलीप प्रजापति, बोस पेंटर व ललित प्रजापति सहित कई युवक तैयारी में लगे नजर आए। उन्होने बताया कि कार्यक्रम के तहत मंगलवार सुबह गणपति स्थापना की गई। शाम को नृसिंह मंदिर से देव विमान की शोभायात्रा निकाली गई जो नगर के मुख्य मार्गो से होकर सम्मेलन स्थल पहुंची। बुधवार को दोपहर एक बजे तोरण के बाद ३७ जोड़ों का पाणिग्रहण संस्कार होगा। इसमें कोटा बूंदी, बारां, रामगंजमंडी, राजगढ़, गुना, आगर व इंदौर के अलावा झालावाड़ के जोड़े शामिल होगें। इसके बाद आर्शिवाद समारोह होगा। इसमें मुख्य अतिथि सांसद दुष्यंत सिंह होगें। विशिष्ठ अतिथि राजस्थान जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, संसदीय सचिव नरेंद्र नागर, विधायक कंवरलाल मीणा व भाजपा जिलाध्यक्ष संजय जैन होगें।
-अनुदान के लिए एक भी फाइल नही
जिले में अक्षय तृतीया पर होने वाले सामुहिक विवाह सम्मेलन में अनुदान के लिए जिला मुख्यालय पर स्थित जिला महिला अधिकारिता विभाग में किसी भी सम्मेलन में अनुदान के लिए फाइल नही पहुंची है। सम्मेलन आयोजन कर्ता की ओर से क्षेत्र के उपखंड़ कार्यालय पर फाइल जमा की जाती है इसके बाद उपखंड़ कार्यालय से महिला अधिकारिता विभाग में भेजी जाती है यहां औपचारिकता के बाद अनुदान की राशी आवंटित की जाती है। उल्लेखनीय है कि अभी तक कई विवाह सम्मेलनों की अनुदान राशी अभी तक नही मिल पाई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned