दुकानें खुली तो घरों से खरीदारी को निकले लोग

हॉटस्पाट में लौटने लगी रौनक

By: Anil Sharma

Published: 05 May 2020, 04:41 PM IST

पिड़ावा. नगर में 7 अप्रैल मध्यरात्रि से जारी जीरो मोबिलिटी आधे नगर से हटा ली है। इसके चलते सोमवार को 27 दिन बाजारों में रौनक नजर आई। वार्ड 1 से 7 तक संपूर्ण क्षेत्र, वार्ड 8 में सुल्तानपुरा क्षेत्र, वार्ड 9 में आंशिक क्षेत्र व वार्ड 15 में मुगलपुरा एरिया से जीरो मोबिलिटी हटा दी है।
इनमें जारी रहेगी जीरो मोबिलिटी
संक्रमित क्षेत्र वार्ड 12 व 13 व 14 में इसके आस पास के क्षेत्र 8 के गढ़ी की मस्जिद से टेलीफोन एक्सचेंज से झिरी मोहल्ला क्षेत्र, वार्ड 9 में सेठान मोहल्ला , वार्ड 10 में पिपलीचौक, छप्पन दरवाजा, माली मोहल्ला, वार्ड 11 के मोहल्ला , कानून गोयान, शेर मोहल्ला, छप्पन दरवाजा, वार्ड 15 के झिरी मोहल्ला में आगामी 10 मई तक जीरो मोबिलिटी जारी रहेगी। इस दौरान लॉकिंग एरिया में जन साधारण का आगमन, निर्गमन सख्ती से निषेध रहेगा। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में 22 मार्च से जारी दण्ड प्रक्रिया सहिंता की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू रहेंगे। कफ्र्यू मुक्त क्षेत्र में पूर्व की भांति प्रात: 8 से 12 बजे तक आवश्यक सेवाओं की दुकानें खुली रहेगी।
इन कार्यो की दुकानों को रहेगी छूट
रेड जॉन के चलते लॉकडाउन क्षेत्र में ऐसे निर्माण कार्य जहां साइड पर श्रमिक मौजूद हों, कुरियर, पोस्टल सेवाएं, ई-कामर्स केवल जरूरी कार्यो की आपूर्ति के लिए, आईटी सेवा, डाटा काल सेंटर, औद्योगिक गतिविधियां, आवश्यक सामग्री, चिकित्सा उपकरण इकाई, मोबाइल, लेपटॉप, स्टेशनरी, इलेक्ट्रिशियन सहित अन्य दुकानें गाइड लाइन के अनुसार खुलेंगी। इन गतिविधियों में कार्यरत व बाहर निकलने वाले व्यक्ति के लिए मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टनसिंग का पालन अनिवार्य रहेगा। पांच से अधिक लोगो के एकत्रित होने, सार्वजनिक स्थल पर थूकने, तंबाकू व गुटखा के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। शादी समारोह में 50 से अधिक व अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। इन्हें भी सोशल डिस्टनसिंग का पालन करना होगा। कार्यस्थलों के प्रवेश व निकास द्वार पर सैनेटाइजर, हाथ धोने व थर्मल स्केनिंग की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा। लोक डाउन नियमों की अवहेलना के दौरान आपदा प्रबंधन की धारा 2005 के तहत दंडनीय अपराध रहेगी।

Anil Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned