script

कहीं आप केसीसी जमा कराने जा रहे तो हो जाएं सावधान!

locationझालावाड़Published: Apr 14, 2018 01:02:26 pm

कहीं आप केसीसी जमा कराने जा रहे तो हो जाएं सावधान!

if-you-are-going-to-deposit-kcc-somewhere-then-be-careful

कहीं आप केसीसी जमा कराने जा रहे तो हो जाएं सावधान!

झालावाड़.कोतवाली थाना क्षेत्र में गुरूवार को एसबीबीजे बैंक में केसीसी के पैसे जमा कराने आए एक किसान के थैले से 90 हजार रूपए चोरी हो गए। पुलिस वृत निरीक्षक हर्षराजसिंह खरेड़ा ने बताया कि गुरूवार को रायपुर थाना क्षेत्र के ढाबला गांव निवासी लालचन्द मेहर (६८) किसान क्रेडिट कार्ड के 90 हजार रूपए बैंक में जमा कराने आया था।इसी दौरान भीड़ में किसी ने थैले में कट लगाकर किसान के थैले में रखे 90 हजार रूपए निकाल लिए।किसान ने कोतवाली में चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पुलिस हर पहुले पर गहनता से जांच कर रही है।
सीसीटीवी में दिखी तीन संग्दिध महिलाएं-
रिपोर्ट के बाद पुलिस ने बैंक के सीसीटीवी खंगाले तो इसमें तीन महिलाए संग्दिध नजर आ रही है। इसमें साड़ी वाली एक महिला ज्यादा उम्र की तथा दो लड़कियां सलवार सूट में नजर आ रही है। हो सकता है यह महिलाओं का गिरोह ऐसे वारदातों को इंजाम दे रहा हो।
ऐसे बताई किसान ने अपनी पीड़ा-
मैं सुबह 10.30 बजे घर से केसीसी के पैसे जमा कराने के लिए निकलाथा। इससे पहले मेटे भैरूलाल ने भी साथ चलने के लिए कहा था। लेकिन कई सालों से बैंक में पैसे जमा कराते आ रहे हैं। यह सोच कर मैंने कहा कि तु तो स्कूल जा मैं ही चला जाऊंगा। यह थोड़े पता था कि ऐसा हो जाएगा। में 12 बजे झालावाड़ एसबीबीजे की गढ़ ब्रांच में पहुंचा। यहां कांउटर पर डायरी निकाल कर केसीसी के ब्याज आदि की पूरी रकम पूछ रहा था। यह पता करने में करीब आधा घंटा लग गया। मैंने बैंक से 80 हजार की केसीसी ले रखी थी। ब्याज आदि के लिए 10 हजार रूपए ज्यादा लाया था। मैंने जैसे ही पैसे जमा कराने के लिए थैले में हाथ डाला तो थैले पर कट लगा हुआ था, पैसे गायब थे। इस पर मैंने बैंक मैनेजर साहब आदि को दिखाया। बैंक में भीड़ ज्यादा थी, इस दौरान तीन-चार महिलाएं आस-पास थी।
धनिया बैचकर लाया था पैसा-
रामगंजमंडी में किसान धनिये की फसल बैचकर आया था।मंगलवार को ही पैसा आया था। गुरूवार को केसीसी जमा कराने आ गया। लेकिन पूरे साल की मेहनत बैंक में चोरी हो गई।
पत्रिका व्यूह-
किसान भाई ध्यान दें!
कहीं आप बैंक में केसीसी ( किसान क्रेडिट कार्ड) जमा कराने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। बैंक में पैसे जमा कराते हुए व निकालते हुए सतर्क रहे। आप के आस-पास पैसे चोरी करने वाला महिलाओं या अधेड़ उम्र के युवाओं का समूह हो सकता है। गुरूवार को जिले में कुछ ऐसा ही हुआ। एक धरतीपुत्र की पूरी कमाई एक महिलाओं के समूह ने थैले में कट लगा कर पार कर ली। बुजर्ग अकेले बैंक में पैसे जमा कराने या निकालने के समय घर के किसी व्यक्ति को साथ लेकर आएं। अनजान व्यक्ति को एटीएम पिन नंबर नहीं बताएं, पर्ची नहीं भरवाएं, खाता नंबर नहीं बताए, किसी की मदद नहीं ले। आवश्यक हो तो बैंक कर्मचारी की ही मदद लेंवे। पैसे के लिए मजबूत थैला लेकर जाएं। वहीं बैंकों को भी संग्दिध लोगों पर कढ़ी नजर रखनी चाहिए। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने चाहिए।
बैंक में इन दिनों बड़ी संख्या में किसान केसीसी के पैसे जमा कराने आ रहे हंै। इसके बाद भी बैंकों में सुरक्षा के कोई पुख्ता इतजाम नहीं होने से किसानों के बैंक के अंदर से केसीसी के पैसे चोरी हो रहे हैं। ऐसे में बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं। बैंकों के बाहर सीसीटीवी लगाएं जाने चाहिए। ताकि अंदर व बाहर की सारी गतिविधियां कैद हो सके।

ट्रेंडिंग वीडियो