scriptअवैध खनन की फिर भेंट चढ़ी दो जिंदगी… | Illegal mining again cost two lives ... | Patrika News

अवैध खनन की फिर भेंट चढ़ी दो जिंदगी…

locationझालावाड़Published: Jun 08, 2020 10:21:39 pm

Submitted by:

Anil Sharma

सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को ठेंगा दिखा रहे माफिया

pidawa. jhalawar

झालावाड़. पिड़ावा क्षेत्र के धतुरिया गांव में अवैध बजरी खनन से हुई मौत के बाद मौका मुआयना करती पुलिस।

पिड़ावा/डग. पंचायत समिति की ग्राम पंचायत धतुरिया स्थित आहु नदी में बजरी का अवैध खनन करने गए मजदूर ढेर में दब गए। इनमें से दो जनों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक अन्य गंभीर घायल का डग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार जारी है। सूचना के बाद पिड़ावा और डग थाने की पुलिस अस्पताल पहुंची। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि भी पहुंच गए तथा शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिए।
पुलिस के अनुसार डग थाना क्षेत्र के धतुरिया कलां गांव निवासी कमललाल पुत्र गंगाराम मेघवाल ने दिए पर्चा बयान में बताया कि सोमवार को भगवान लाल पुत्र अमरलाल और गुड्डी बाई पत्नी बालू सिंह निवासी धतुरिया के साथ आहु नदी से ट्रैक्टर-ट्रॉली में बजरी भरने गए थे। मजदूर बजरी निकाल रहे थे। तभी अचानक एक मिट्टी का ढेर उनके ऊपर गिर गया। जिससे तीनों मजदूर उसके नीचे दब गए। जिन्हें बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला, लेकिन तब तक भगवानलाल व गुड्डीबाई की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि कमल गंभीर घायल हो गया जिसे डग स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया है। सूचना के बाद घटना स्थल पर पिड़ावा पुलिस उप अधीक्षक महेश सिंह चारण सहित उपखण्डीय स्तरीय प्रशासन पहुंचा और घटना स्थल का मौका मुआयना किया। वहीं मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। मृतक के परिवार में मातम छा गया।
सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को ठेंगा
उल्लेखनीय है कि नदियों से मिट्टी का खनन करने को लेकर लंबे समय से सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दे रखा है। इसके बावजूद क्षेत्र में उपखंड प्रशासन व पुलिस की नांक के नीचे माफिया धड़ल्ले से आहु नदी से अवैध खनन कर चांदी कूट रहे हैं। हालांकि इन पर समय-समय पर कार्रवाई भी होती है, लेकिन कुछ दिनों बाद ही फिर से अवैध खनन का खेल बदस्तूर जारी हो जाता है।
घटना की सूचना मिलने पर हम डग सीएचसी पहुंचे जंहा घटना क्रम पिड़ावा थाने का होने के कारण पिड़ावा पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।
थानाधिकारी राजपाल सिंह थाना डग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो