संघ राष्ट्र निर्माण में दे रहा महत्वपूर्ण योगदान

आरएसएस के 20 दिवसीय शिक्षा वर्ग का समापन

By: jagdish paraliya

Updated: 04 Jun 2018, 12:11 PM IST

झालरापाटन. आरएसएस के 20 दिवसीय शिक्षा वर्ग का आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय में समापन समारोह हुआ।
मुख्य अतिथि पीपाधाम महंत झंकारेश्वर महाराज ने कहा कि संघ का समाज व देश के सकारात्मक निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान है। यह पूरी तरह से अनुशासित संगठन है। मुख्य वक्ता संघ अखिल भारतीय सह गोसेवा प्रमुख अजीत महापात्रा ने संघ की स्थापना व पृष्ठ भूमि की जानकारी देते हुए बताते कहा कि हिन्दुस्तान हजारों वीर-वीरागंनाओं की धरती रहा है। इसके बावजूद देशवासियों को कई वर्षो तक गुलामी झेलना पड़ी। विशिष्ठ अतिथि बालसंत शाश्वत महाराज ने संघ के कार्य को समाज की जरूरत बताते हुए आज के परिपेक्ष में इसे आवश्यक बताया। 20 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर में संघ के चित्तौड़ प्रांत के व्यवसायी, कर्मचारी व किसानों ने भाग लिया। स्वयं सेवकों ने शारीरिक व्यायाम व घोष वादक दल ने घोषवादन का प्रदर्शन किया। शिविर वर्गाधिकारी भारतीय किसान संघ प्रदेश अध्यक्ष मणीलाल लबाना ने बताया कि शिविर के दौरान प्रतिदिन शारीरिक व बौद्धिक कार्यक्रम हुए। वर्ग कार्यवाह दीपक शुक्ल ने बताया कि पूरे प्रशिक्षण के दौरान अखिल भारतीय बोद्धिक प्रमुख स्वांत रंजन, क्षेत्रीय प्रचारक दुर्गादास, प्रांत प्रचारक विजियानंद और विभाग प्रचारक आनंद प्रताप सिंह मौजूद रहे।

झालरापाटन. भागवत कथावाचक वृंदावन धाम निवासी पंडित पंकज कृष्ण महाराज ने कहा कि कथा सुनने से चार तीर्थों की यात्रा का लाभ मिलता है।
सनाढ्य ब्राह्मण समाज महिला मंडल के तत्वावधान में रामजी की गली स्थित नृसिंह मंदिर में रविवार को कथा में उन्होंने कहा कि भक्त भगवान के अधीन होते हैं। उन्होंने 12 वर्ष तक गर्भ में रहने के बाद सुखदेव के जन्म, राजा परीक्षित के जन्म व महाभारत कथा के प्रसंग भी सुनाए।
महात्माओं का
संग दुर्लभ
सुनेल. कस्बे के घाणा चौक स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर में स्वर्ण कलश की चौथी वर्षगांठ पर दिवंगत राधेश्याम गुप्ता की स्मृति में सात दिवसीय श्रीमद् भागवत ज्ञान गंगा यज्ञ कथा के दूसरे दिन रविवार को सिरपोई के पंडित प्रदीप कुमार शर्मा ने कहा कि महात्माओं का और साधु संतों का मिलना बहुत ही दुर्लभ होता है। कथा के दौरान पूनमचंद, शिवनारायण, राकेश, राजेश कुमार गुप्ता आदि श्रद्धालुओं ने महाआरती कर प्रसाद वितरण किया।
यज्ञ में दी आहुतियां
पनवाड़. कस्बे में जींद बाबा की बावड़ी के पास स्थित गौतम समाज के नवनिर्मित मंदिर पर चतुर्भुज नाथ भगवान की चार दिन से चल रही प्राण-प्रतिष्ठा के तहत पंच कुडीय यज्ञ में आचार्य नाथू लाल गौतम के सानिध्य में प्रधान हवन कुण्ड पर रामकुवार शर्मा, सूर्य कुण्ड पर बंशी लाल शर्मा, चंद्र कुण्ड पर नन्दकिशोर गौतम, आचार्य कुण्ड पर चन्द्र प्रकाश गौतम, पद्य कुण्ड पर गजानन्द गौतम ने यज्ञ में आहुतियां दी। इस दौरान शिव पार्वती और गौतम ऋर्षि की प्राण-प्रतिष्ठा कर सोमवार को महाप्रसादी वितरण की जाएंगी।
नंद के घर
आनंद भयो...
बैरागढ़. शांतिवन महादेव मंदिर डाबी खो में चल रही सात दिवसीय भागवत कथा में रविवार को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया। जैसे ही कृष्ण रूप धरे बालक को पालने में लेकर आए, लोगों ने एक दूसरे को हल्दी लगाकर बधाई दी। कथा के दौरान प्रवक्ता अभिराम दास त्यागी ने कहा कि इंसान का चरित्र बढिय़ा होना चाहिए।

jagdish paraliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned