scriptकिसानों की होगी बल्ले-बल्ले, बंपर पैदावार के लिए इस साल किसान इस फसल की कर रहे बुवाई | In 2024 Year Farmers Are Sowing Maize Crop For Bumper Yield, Will Earn Lots Of Earning In Kharif Crop | Patrika News
झालावाड़

किसानों की होगी बल्ले-बल्ले, बंपर पैदावार के लिए इस साल किसान इस फसल की कर रहे बुवाई

Kharif Crop: डग क्षेत्र में तीसरी बारिश का दौर शुरू होते ही किसानों ने बुवाई की शुरुआत कर दी है। कई किसान दुकानों पर खाद बीज खरीदने के लिए लगे हुए हैं तो कई बुवाई करने में लगे हुए है।

झालावाड़Jun 27, 2024 / 10:48 am

Akshita Deora

प्रतीकात्मक तस्वीर

Agriculture News: डग क्षेत्र में तीसरी बारिश का दौर शुरू होते ही किसानों ने बुवाई की शुरुआत कर दी है। कई किसान दुकानों पर खाद बीज खरीदने के लिए लगे हुए हैं तो कई बुवाई करने में लगे हुए है। व्यापारियों के अनुसार कम पानी में अधिक पैदावार देने वाले बीज की मांग अधिक है। क्षेत्र में मुय रूप से सोयाबीन, मक्का आदि की बुवाई की जाती है। यहां सबसे अधिक रकबा सोयाबीन का ही रहता आया है। इनके साथ उड़द, तिल, चंवला, मूंगफली आदि फसल की भी क्षेत्र में बुवाई की जा रही है। इस बार किसानों का रुझान मक्का की फसल की ओर अधिक है। बीते दो-तीन साल में सोयाबीन की फसल क्षेत्र में खराब भी अधिक हुई। इसके चलते किसान इस बार मक्का के बीज अधिक खरीद रहे हैं। व्यापारी योगेश जाजू, प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि सोयाबीन की अपेक्षा मक्का के भाव कम हैं, लेकिन पैदावार अधिक बैठती है। सोयाबीन प्रति बीघा करीब तीन बोरी निकलती है। वहीं मक्का का 10-12 बोरी प्रति बीघा का उत्पादन होता है। वहीं क्षेत्र में मक्का की फसल भी अच्छी होती है। इसलिए किसान मक्का पर अधिक ध्यान दे रहे हैं।
यह भी पढ़ें

अगले 90 मिनट में झमाझम बारिश का डबल अलर्ट, इन जिलों के लिए आई चेतावनी, IMD ने दिया Orange Alert

रायपुर क्षेत्र में बारिश होते ही किसान खेतो में व्यस्त हो गए व खरीफ की बुवाई में जुट गए। क्षेत्र में सोमवार व मंगलवार बारिश हुई। बुधवार को खेतों में बारिश आने के बाद किसानों ने बुआई का श्री गणेश किया। इस दौरान सोयाबीन, मूंगफली, उडद, मूंग की बुवाई की। सहायक कृषि अधिकारी अरविंद पाटीदार ने बताया कि क्षेत्र में अच्छी बरसात हुई है। किसान बीज उपचार करके ही बुवाई करे। क्षेत्र में इस बार सोयाबीन 8500, उडद 350, मक्का 320, मूंगफली 150, ज्वार 75, मूंग 120 हैक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य है।

Hindi News/ Jhalawar / किसानों की होगी बल्ले-बल्ले, बंपर पैदावार के लिए इस साल किसान इस फसल की कर रहे बुवाई

ट्रेंडिंग वीडियो