scriptगुर्जर समाज के आदर्श सामूहिक सम्मेलन में कई जोड़े बंधे परिणय सूत्र में | In the conjunction with many pairs in the ideal group conference of th | Patrika News

गुर्जर समाज के आदर्श सामूहिक सम्मेलन में कई जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

locationझालावाड़Published: May 17, 2019 12:52:16 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

-बोरबंद व करमाखेड़ी में हुए गुर्जर समाज के सम्मेलन

In the conjunction with many pairs in the ideal group conference of th

गुर्जर समाज के आदर्श सामूहिक सम्मेलन में कई जोड़े बंधे परिणय सूत्र में


झालावाड़/रायपुर.गुर्जर समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन बुधवार को रायपुर क्षेत्र के बोरबंद व झालरापाटन के करमा खेड़ी गांव में संपन्न हुए। आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति बोरबंद के अध्यक्ष राधेश्याम गुर्जर ने बताया कि भगवान देवनारायण के देवरे से शोभायात्रा सम्मेलन स्थल पर पहुंची। सम्मेलन में 5 से 9 बजे के बीच सभी जोड़े पहुंच गए। रात 11 बजे तक भोजन करवा कर मंडप का कार्यक्रम शुरू कर दिया गया। 12 बजे तोरण मारा गया, इसके बाद आचार्य मोहनलाल शर्मा के सानिध्य में वर-वधु के फेरे करवाए गए। सभी व्यवस्थाओं के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई। पहली महिला भोजनशाला की व्यवस्थाएं पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संभाली गई। सम्मेलन में पार्किंग, जलपान, मंडप व्यवस्था समेत 50 से अधिक समितियों के 500 से अधिक कार्यकर्ताओं ने 100 बीघा से अधिक में फेले सम्मेलन परिसर की सभी व्यवस्थाएं संभाली। सम्मेलन में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए तो पूरे परिसर को डस्ट फ्री बनाया गया था।
मुख्य अतिथि पीसीसी सदस्य सुरेश ने कहा कि वाकई में यहां की व्यवस्थाएं देखकर सम्मेलन आदर्श लग रहा है, समिति ने कन्याओं के निमित जो पुण्य का कार्य किया है पूरी समिति साधुवाद की पात्र है। अब लग रहा है समाज में शिक्षा का स्तर सुधर रहा है। राजस्थान गुर्जर महासभा के जिलाध्यक्ष सूरतराम गुर्जर ने कहा कि शिक्षा के बिना समाज उत्थान संभव नहीं है, बालिका शिक्षा पर ध्यान दें।
देवसेना जिलाध्यक्ष देवकरण गुर्जर ने कहा कि ऐसे आयोजन से फिजुल खर्चे में कटौती होती है।मंच पर पटेल रत्तीराम गुर्जर, पूर्व सरपंच रोशनसिंह गुर्जर, हरिसिंह गुर्जर, बजरंग गुर्जर, लक्ष्मण गुर्जर,छात्रनेता ललित गुर्जर, जोधराज गुर्जर, रामचन्द गुर्जर, अमरसिंह गुर्जर, डॉ. कुलवीर सिंह राजावत, पूर्व सरपंच बालचन्द गुर्जर,पूरीलाल गुर्जर, बाबूलाल गुर्जर आदि मंचासीन थे। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत समिति के बालठाकरे, कोषाध्यक्ष मोहनलाल अध्यापक, छीतरलाल गुर्जर, अध्यापक सुरेश गुर्जर, जुझारसिंह, नृसिंह गुर्जर, रामगोपाल गुर्जर, नन्दराम गुर्जर, सुजान सिंह गुर्जर, नेपालसिंह गुर्जर आदि ने स्वागत किया। संचालन समिति अध्यक्ष राधेश्याम गुर्जर व आभार वीडीओ बल्लूसिंह गुर्जर ने किया। वहीं करमाखेड़ी में भी 62 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। यहां अतिथि के रूप में सुरेश गुर्जर, इंजीनियर रामेश्वर गुर्जर, धर्मवीर गुर्जर आदि ने सम्मेलन को महंगी शादियों से बचने का आसान तरीका बताया। अतिथियों का स्वागत लालचन्द गुर्जर, करण भगत, देवीलाल तेजकरण आदि ने किया।
संचालन राजाराम गुर्जर ने किया। सम्मेलन में बिजली, पानी की पुख्ता व्यवस्थाएं की गई थी। समिति द्वारा शराब पीकर आने के लिए मना किया गया था, इसका पूरी तरह से समाज के लोगों ने पालन किया, पहली बार पूरा सम्मेलन शराब मुक्त रहा।
धनवाड़ा में आज होगा सम्मेलन –
गुर्जर समाज का सामूहिक सम्मेलन धनवाड़ा देवनारायण मंदिर पर शुक्रवार को संपन्न होगा। यह जानकारी समिति के हरिमोहन गोचर ने दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो