scriptInstallments of Chief Minister Jan Awas are fully deposited, yet the d | मुख्यमंत्री जन आवास की किश्तें पूरी जमा फिर भी अपने आवास का सपना, अधूरा | Patrika News

मुख्यमंत्री जन आवास की किश्तें पूरी जमा फिर भी अपने आवास का सपना, अधूरा

 

 

- शहर में बनने थे 1440 आवास

झालावाड़

Updated: December 24, 2021 08:44:49 pm


झालावाड़.जिले में गरीब लोगों को स्वयं का घर मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू की गई थी। लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते अभी तक गरीबों को आवास मुहैया नहीं हो पा रहे हैं। काम की कुछआ चाल के चलते काम समय से पूरा नहीं हो रहा है। होने से गरीबों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। जबकि तीन साल पहले मुख्यमंत्री जन आवास योजना की लॉटरी में नंबर आते ही इन आवेदकों की बैंक की किश्तें शुरू हो गई थी। कई लोगों के पूरे पैसे जमा हो गए है। फिर भी आवास का आंवटन नहीं होने से आवेदकों को दोहरा नुकसान हो रहा है। जो लोग मकान किराए से लेकर रहते हैं उन्होनें किश्ते भी जमा करवा दी और मकान किराया भी देना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें दोहरा नुकसान हो रहा है। जबकि आवास की लॉटरी के समय कहा गया था कि दो साल में ही आवास पूर्ण कर दे दिए जाएंगे। लेकिन अभी तक 1440 आवास में से अभी तक मात्र 384 आवास ही पूर्ण हो पाए है। ऐसे में गरीब लोगों को स्वयं की छत नसीब नहीं हो पा रही है,वहीं गरीबों का बजट बिगड़ गया है। ऐसे में जो लाभार्थी अपना पैसा वापस लेना चाहते हैं उन्हे भी पैसा नहीं मिल पा रहा है।
Installments of Chief Minister Jan Awas are fully deposited, yet the dream of his residence, incomplete
मुख्यमंत्री जन आवास की किश्तें पूरी जमा फिर भी अपने आवास का सपना, अधूरा
अभी तक एक भी आवास नहीं हुआ आंवटन-
शहर में आवास योजना के तहत 1140 आवासों का निर्माण होना था। लेकिन नपा अभी तक एक भी आवास का आवंटन नहीं कर पाई है। मुख्यमंत्री जन आवास में ईडब्ल्यूएस के फ्लेट की कीमत 3 लाख 90 हजार रुपए है। एलआई जी की कीमत 6 लाख रुपए है। ईडब्ल्यूएस फ्लेट 325 वर्ग फीट पर बनाया गया है। जिसमें एक बेडरूम, 1 ड्राइंग रूम, रसोई घर, शौचालय, स्नानगार की सुविधा भी है। इसके अलावा बालकनी भी बनाई गई हे। एलआईजी फ्लैट 500 वर्ग फीट पर बनाया गया है। इसमें दो बेड रूम, रसोई घर,शौचालय, स्नानागार बालकनी बनाए जा रहे हैं।

नल कनेक्शन का इंतजार-
मुख्यमंत्री जन आवास योजना में अभी तक 384 आशियाने एक साल पहले ही बनकर तैयार हो गए है, लेकिन अभी तक नल कनेक्शन नहीं हो पाया है। हालांकि सीवरेज लाइन का काम पूरा हो गया है। ऐसे में लोगों का कहना है कि जितने मकान पूर्ण हो चुके हैं, उनका तो नगर परिषद को आवंटन करना चाहिए। हालांकि जो मकान पूर्ण हो चुके हैं अभी उनमें भी काफी काम बाकी है।

दुबारा आवेदन मांगे फिर भी रूचि नहीं-
सूत्रों ने बताया कि नगर परिषद द्वारा बनाए जा रहे मुख्यमंत्री जन आवास लेने में लोगों की रूचि नहीं है। दो बार आवेदन लेने के बाद भी लोगों की रूचि नहीं है। इसके साथ ही आवास का निर्माण गुणवत्तापूर्ण नहीं होने से लोग कम रूचि दिखा रहे हैं। लोगों का कहना है कि निर्माण सीमेंट की ईंटे काम में लेने से इनकी पकड़ कमजोर रहती है।
गलत नाप कर दी-
सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री जन आवास में पटवारी द्वारा माप लगत कर दी गई है। इससे वाटर टैंक बनवाने में खासी परेशानी हो रही है। इसके चलते काम अधूरा ही पड़ा रहा है। सरकारी जमीन के साथ निजी जमीन भी आ रही है। इसके साथ ही बाउण्ड्रीवाल का काम अभी अधूरा पड़ा हुआ है।
फैक्ट फाइल-
- मुख्यमंत्री जन आवास में कुल आवेदन का निर्माण होना है- 1440
- योजना की कुल लागत- 60.54 करोड़, फर्म को भुगतान किया जा चुका- 25.24 करोड़
- ईडब्ल्यूएस में 768 में से 372 रूफ लेवल तक हुए है, इसमें 192 आवास ही पूर्ण हुए है।
- एलआईजी में 672 आवास में से रूफ लेवल तक 296 का काम हुआ है तथा 192 आवास ही पूर्ण हुए है।
ऐसे बताई पीड़ा-
हमने मुख्यमंत्री जनआवास में एक फ्लैट का आवेदन किया था। लेकिन समझ में नहीं आने से कैंसिल के लिए आवेदन कर दिया है। लेकिन छह माह से अधिक होने पर भी नगर परिषद द्वारा कोई संतोष प्रद जवाब नहीं दिया जा रहा है।
लक्ष्मी मीणा,झालावाड़ लाभार्थी।
आवंटन करें-
मैंने मुख्यमंत्री जन आवास योजना में आवेदन किया था।लेकिन नगर परिषद ने अभी तक आवास पूर्ण नहीं किए है। समय से आवास पूर्ण नहीं होने से हमें किराए के मकान में रहना पड़ रहा है। ऐसे में दोहरा नुकसान हो रहा है। नपा को जल्द आवास पूर्ण कर गरीबों को राहत देना चाहिए।
रवि मोदी, झालावाड़ लाभार्थी।
मार्च तक होंगे पूरे-
ठेकेदार को बोल दिया है। मार्च 2022 तक सभी आवास पूर्ण कर देंगे, कार्य प्रगति पर चल रहा है। जिनका भुगतान होना है वो प्रोसेस में है, जल्द भुगतान किया जाएगा।
दयावंती सैनी, आयुक्त नगर परिषद, झालावाड़

करवाते है-
नगर परिषद द्वारा मुख्यमंत्री आवास का निर्माण करवाया जा रहा है। अभी कुछ काम बाकी है। जल्द इनका निर्माण पूर्ण करवाएंगे।
संजय शुक्ला, चैयरमेन नगर परिषद,झालावाड़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

बिहार में बड़ा हादसा: गंडक नदी में डूबा ट्रैक्टर, हादसे में 2 लोगों की मौत, 20 लापताभारत ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन 28 फरवरी तक बढ़ायासानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, बोलीं-'मेरा शरीर खराब हो रहा है'UP Assembly Elections 2022 : अखिलेश यादव ने कहा सपा की सरकार बनी तो महिलाओं को देंगे 1500 रुपये प्रति महीने पेंशनक्या आप जानते हैं कोरोना काल की सबसे हिट दवा कौनसी है और यह कैसे काम करती हैPM Modi 27 जनवरी को भारत-मध्य एशिया शिखर बैठक की करेंगे मेजबानी, कई देशों के नेता लेंगे भागMaharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परकोई बना दिल का राजा तो किसी को जनता ने बताया नकारा, मंत्रियों पर हुए सर्वे में खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.