अन्तर्राज्यीय शातिर नकबजन गिरोह पकड़ा, 40चोरियां कबुली


-शातिर नकबजन सूने मकानों की रैकी कर देते थे घटना का इंजाम
- मध्यप्रदेश व राजस्थान में कई जगह कर चुके है चोरी

By: harisingh gurjar

Published: 16 Sep 2021, 08:54 PM IST

झालावाड़.कोतवाली पुलिस ने शाति नकबजन गिरोर को पकड़कर शहर में गत दिनों हुई चोरियों का खुलासा करने में सफलता प्राप्त की है। शातिर चोर मध्यप्रदेश व राजस्थान के कई जिलों में अभी तक करीब 40 चोरियों कर चुके हैं। चोर सोने, चांदी को सुनारों के यहां बेच देते थे। झालावाड़ शहर में गत दिनों मंगलपुरा में हुई लाखों की चोरी के मामले में गिरफ्तार किए गए है। कठोरता से पूछताछ में कई चोरियां कबूली है।
जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू ने बताया कि जिले में बढ़ती चोरियों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष अभियान चला रह खा है। जिसके तहत कार्रर्वा की गई है। कोतवाली सीआई बलवीर सिंह ने बताया कि कोतवाली पुलिस ने मंगलपुरा व शुभम होम्स डिप्टी जी के मंदिर के पास हुई नकबजनी में दो शातिर चोर रईस खान व शहजाद मंसूरी को गिरफ्तार करने में सफलता हांसिल की है।दोनों आरोपी चोरीकर करोड़ों के सोने-चांदी के जेवरात सुनारों को बेच देते थे।

ऐसे आए पकड़ में-
मंगलपुरा में हुई चोरी का खुलासा करने के लिए पुलिस ने 150 सीसीटीवी कैमरों को खंगाला, जिसमें मकई सदिग्ध व्यक्यिों से पूछताछ की गई। मंगलपुरा में हुई चोरी के मामले में दो संदिग्ध व्यक्ति अपनी मोटरसाइकिल से मकानों के पास रैकी करते नजर आए। इस पर पुलिस ने
दोनों हुलिये के आधार पर जानकारी जुटाई। इस पर पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास में दो संदिग्ध व्यक्ति बैठे नजर आए जो मंगलपुरा में हुई चोरी की वारदाता में सीसीटीवी फुटेज में नजर आ रहे वैसे ही जिमसें दोनों के कपड़े भी मेच कर रहे हैं। पूछताछ करने पर दोनों संतोषप्रद जवाब नहीं दे सके। दोनों व्यक्तियों से कड़ाई से पूछताछ की तो मंगलपुरा, शुभम होम्स डिप्टी जी के मंदिर के पास हुई चोरियों को इंजाम देना स्वीकार किया। आरोपियों से चोरी का सामान व चोरी में प्रयुक्त मोटरसाकिल बरामद कर ली है।

यहां कर चुके है चोरियां-
शातिर चोर रईस खान निवासी मेघवाल मोहल्ला वार्ड नंबर 25 भवानीमंडी, शहजाद मंसूरी निवासी स्टेशन रोड देवडा टेंट हाउस के पास शांति चौराहा भवानीमंडी दोनों कई जगह सूने मकानों में चोरियां कर चुके हैं। जिसमें मध्यप्रदेश के नीमच में 7, प्रतापगढ़ में 28 से 30, झालावाड़ में 2 जगह चोरी-नकबजनी की वारदातें करना स्वीकार कर चुके हैं। आरोपियों ने बताया कि चोरी के करोड़ों रुपए के सोने-चांदी के जेवरात को अलग-अलग सुनारों के यहां बेचते थे।

कर्जा की लत ने बनाया चोर-
आरोपी रईस खान व शहजाद मंसूरी ने पूछताछ में बताया कि हम दोनों दोस्त है, जुआ-सट्टा खेलने की लत है, जिसके कारण कर्जा होने से 2017 में भवानीमंडी को छोड़कर नीमच चले गए, वहां पर हम एक महीने रुके और हम दोनों ने वहां 7 चोरियां की ओर फिर हम नीमच एमपी को छोड़कर प्रतापगढ़ आ गए और किराए से मकान लेकर रहने लगे, प्रतापगढ़ में हमने करीब 28-30 चोरियां की।वहां पुलिस की गिरफ्त में नहीं आए। उसके बाद परिवार सहित 3 अगस्त 2021 को झालावाड़ आ गए, यहां कालीदास कॉलोनी में रहने लगे जहां पर हमने 3 चोरियां की।

दिन में रैकी रात को चोरी-
दोनों आरोपी दिन में मकानों के बाहर लगे तालों की रैकी करते और रात को वहां जाकर चोरी करते और चोरी किए गए जेवरात को सुनारों को बेच देते थे। उनसे जुआ-सट्टा खेलते और अपने शौक पूरा करते थे।

चोरी का माल बरामद-
मंगलपुरा में हुई चोरी में 25 हजार नकद, सोने के दो टॉप्स मय चैन, नाक के 10 कांटे, दो चांदी के डंडे, एक दीपक चांदी का, एक गिलास चांदी का, एक अगरबत्ती स्टैंड चांदी का, 70 चांदी के सिक्के, एक एलईडी एलजी कंपनी टीवी 32 इंच, एक बजाज कंपनी का मिक्सर बरामद कर लिया है। मंगलपुरा वाली चोरी में 1 लाख 90 हजार रुपए व सोने चांदी के जेवर चोरी हुए थे। लेकिन नकद 25 हजार ही बरामद हुए। शेष सट्टे में हार गए।दूसरी चोरी शुभम होम्स में अभी माल बरामद करना बाकी है।

कर चुके है चोरियां-
नीमच में एक जगह एक किलो सोने के जेवर,करीब दो किलो चांदी, ढ़ाई लाख रुपए नकद, दूसरी चोरी में डॉक्टर के यहां 50-60 हजार रुपए नकद,सोने चांदी के जेवर, करीब ढ़ाई लाख नकद, तीसरी चोरी में 20 हजार नकद,डेढ़ लाख रुपए के सोने चांदी के जेवर, चौथी में कबाड़े का सामान व तांबे के तार, पंाचवी चोरी में 2-3 जोड़ी कपडे, छठी चोरी में पांच सौ रुपए व एक जरकिन, सातवीं चोरी में 700-800 रुपए व 2-3 चद्दर व एक कंबल चुराया। वहीं प्रतापगढ़ में 50-60 लाख रुपए के सोने के जेवर सुनारों को बेचना बताया। तथा लोकेश साठोला के यहां पर करीब 20 लाख रुपए में जेवर गिरवी रखना बताया जिसकी हत्या होने पर सारे जेवर डूबना बताया। तथा एक 14 टायर ट्रोला खरीदकर कर्जा होन पर बेचना बताया। इसके बाद आरोपियों नेप्रतापगढ़ छोड दिया।


इन्होनें की कार्रवाई-
चोरी का खुलासा करने में मुख्य भूमिका कांस्टेबल रामरतन व राजेश स्वामी, सीआई बलवीरसिंह, एएसआई दुर्गालाल, कमरुद्दीन, राजेश स्वामी, श्यामलाल, चन्द्रशेखर, भुल्लाराम, सत्यवीर आदि की रही।

सुपर मार्केट में हुई चोरी में दो चोर गिरफ्तार
झालावाड़. शहर में 15 सिम्बर को एनमार्ट सुपर मार्केट भवानीमंडी रोड पर हुई चोरी मामले में कोतवाली पुलिस ने दो चोर को गिरफ्तार किया है। सीआई बलवीर सिंह ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों को पकड़ा गया, गहनता से पूछताछ करने पर आरोपियों ने चोरी करना स्वीकार किया। पुलिस ने शातिर चोर रेकसिंह उर्फ रायसिंह कंजर निवासी कलमंडी, सुरेश कंजर निवासी कलमंडी को गिरफ्तार कर एक बाल अपचारी को निरुद्ध किया। आरोपियों के कब्जे से चोरी किया गया तुअर दाल 500 ग्राम के 14 पैकिट, 2 तुअर दाल के एक केजीके 2 पैकिट, 3 बादाम500 ग्राम के 5 पैकिट, 4 फोरर्चुन सोयाबीन तेल के 1 लीटर के 14 पैकिट, फोरर्चुन सोयाबीन 3केन, फोरर्चुन मूंगफली के 5 लीटर की एक केन, 7 फोरर्चुन मंूगफली तेल के 6 पाउच 1 लीटर पैकिंग बरामद किया है। कार्रवाई करने वाली टीम में सीआई बलवीरसिंह, भूपेन्द्रसिंह, कमरुद्दीन, राजेश स्वामी, रामरतन, हेमेन्द्रपाल, देवचंद, श्यामलाल, चन्द्रशेखर, भुल्लाराम आदि थे।

harisingh gurjar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned