scriptजागे अधिकारी, अवैध खनन में लगी जेसीबी-ट्रैक्टर जप्त | JCB-Tractor seized in illegal mining, illegal mining | Patrika News

जागे अधिकारी, अवैध खनन में लगी जेसीबी-ट्रैक्टर जप्त

locationझालावाड़Published: Jan 08, 2019 03:38:56 pm

Submitted by:

arun tripathi

खनन विभाग की कार्रवाई

Registration of two vehicles involved in the attack of mineral mafia aborted

Registration of two vehicles involved in the attack of mineral mafia aborted

भवानीमंडी. खनन विभाग झालावाड़ व गंगधार पुलिस ने मकोडिय़ा गांव के समीप चंबल नदी में संयुक्त कार्रवाई करते हुए दोपहर दो जेसीबी व 8 ट्रैक्टर ट्राली जप्त किए। खनन विभाग इंस्पेक्टर सज्जनसिंह ने बताया कि राजस्थान मध्यप्रदेश सीमा स्थित मकोडिय़ा गांव के समीप चंबल नदी में दिनरात अवैध खनन हो रहा है। जिसके बाद सोमवार को गंगधार पुलिस व झालावाड़ माइंस विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने संयुक्त टीम बनाकर मौके पर दबिश दी। इस दौरान खनन में जुटी दो जेसीबी व 8 ट्रैक्टर ट्राली, जो बजरी से भरे थे जप्त कर गंगधार पुलिस थाने में खड़े करवा दिए। इंस्पेक्टर ने बताया कि अवैध बजरी खनन करने वालों पर कार्रवाई की जारी रहेंगी। जेसीबी से दो-दो लाख रुपए व एक-एक ट्रेक्टर से 27 हजार 100 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।
खानपुर में एक सप्ताह बाद भी पार्किंग व्यवस्था शुरू नहीं
खानपुर. स्थानीय ग्राम पंचायत द्वारा पार्किंग व्यवस्था के लिए टेण्डर जारी कर मुनादी के बाद भी पार्किंग व्यवस्था शुरू नहीं हो पाने से बाजारों मे जाम से आमजन परेशान है। पंचायत द्वारा 1 जनवरी से पार्किंग व्यवस्था लागू करने को लेकर कस्बे के प्रमुख मार्गो पर जाम को लेकर पार्किंग व्यवस्था को लेकर आधा दर्जन स्थान चिन्हित कर सड़कों पर नो पार्किंग जोन घोषित किया था। लेकिन कई बार मुनानी कराने, सड़कों पर नो पार्किंग जोन के बोर्ड व फ्लेक्स लगाने के बाद भी वाहन चालक व दुकानदार ठस से मस नहीं हो रहे है। मुख्य बाजारों मे आधे सड़क की चौड़ाई तक वाहनों का जमावड़ा लगा होने चारपहिया वाहनों को बाजार में गुजरने मे खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मुख्य बाजारों, तिराहो व चौराहों पर बेरोकटोक फल सब्जी के ठेले व अस्थायी दुकानें लगी होने से वाहनों को गुजरने मे परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
–सरपंच ललित राठौर ने बताया कि 1 जनवरी से व्यापारियों व वाहन चालकों से समझाइश कर वाहनों को पार्किंग स्थल पर खड़ा करने हेतु पाबन्द किया जा रहा है। 15 जनवरी से नो पार्किंग जोन मे वाहन खड़ा करने पर उसे जब्त कर नियमानुसार दोगुना पार्किंग शुल्क वसूला जाएगा।
मेगा हाइवे 89 के अंधे मोड़ पर बाइक सवार की मौत
बकानी. कोटा-भोपाल मेगा हाइवे 89 पर हादसे रूकने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। रविवार रात साढ़े 9 बजे के लगभग माचलपुर रोड पर भानपुरिया तिराहे के मोड़ पर बाइक सवार व्यक्ति की मौत हो गई।
एएसआई जाहिद अली ने बताया कि बाइक सवार पड़ा मिला, जिसके सिर में गंभीर चोट थी। घायल को बकानी सीएचसी लाई जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। मृतक की तलाशी लेने पर उसकी जेब से मिले आधार कार्ड एवं वोटर आईडी उसे उसकी पहचान मध्यप्रदेश के माचलपुर थाना क्षेत्र के बठेडिय़ा गांव निवासी देवीलाल एरवाल (59) के रूप में हुई। सूचना पर परिजन भी पहुंच गए। पुलिस ने मृतक के पुत्र कैलाश एरवाल की रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। मृतक के पुत्र ने बताया कि उसके पिता रविवार की दोपहर को मेहमान में जाने के लिए गांव से निकले थें। मृतक के शव का सोमवार को पोस्टमार्टम कर के शव परिजनों को सौप दिया। अंधे मोड़ पर बाइक नियंत्रित नहीं होने के कारण खाई में गिरने से मृतक की मौत की आशंका जताई जा रही है।
चायनिज मांझा बेचते दो दुकानदार गिरफ्तार
झालावाड. चाइनिज मांझा बेचते कोतवाली पुलिस की टीम ने दो दुकानदारों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से भारी मात्रा में मांझा भी जब्त किया है। सीआई हर्षराजसिंह ने बताया कि जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर शहर में पतंग मांझा चैकिंग अभियान चल रहा है। सोमवार को दो दुकानों पर छापा मारकर दो संजय कॉलोनी से भैरूसिंह राजपूत की किराने की दुकान से 8 रोल व बंशीलाल माली के कब्जे से 17 रोल मांझे के जब्त कर दोनों को गिरफ्तार किया है। पूर्व में मांझे से कई लोगों सहित जीव-जंतुओं को नुकसान हो चुका है। शहर के लोगों से खरेड़ा ने अपील की है कि कोई भी कोई भी चायनिज मांझे का उपयोग करते हुए या बेचते हुए मिले तो पुलिस को सूचित करें। कार्रवई करने वाली टीम में एएसआई दुर्गालाल, देवलाल, रामलाल, चम्पालाल आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो