scriptJhalawar News.राजस्थान के इस शहर में चलेगी वसुंधरा एक्सप्रेस ट्रेन | Jhalawar News, Former CM Vasundhara Raje, Jhalawar Vasundhara Express | Patrika News

Jhalawar News.राजस्थान के इस शहर में चलेगी वसुंधरा एक्सप्रेस ट्रेन

locationझालावाड़Published: Jan 21, 2022 09:50:25 pm

Jhalawar News, .कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा संचालन

Jhalawar News.राजस्थान के इस शहर में चलेगी वसुंधरा एक्सप्रेस ट्रेन

Jhalawar News.राजस्थान के इस शहर में चलेगी वसुंधरा एक्सप्रेस ट्रेन

झालावाड़. Jhalawar News, शहर में जयराज पार्क के ट्रेन जोन में बच्चों की टॉय ट्रेन फिर छुक्क-छुक्क करती दौडऩे लगेगी, ताकि पार्क में आने वाले बच्चे टॉय ट्रेन में सफर का आनंद ले सके। कोरोना गाइडलाइन के तहत इस ट्रेन का संचालन किया जाएगा। शुक्रवार को जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने शहर का दौरा किया तो वे सबसे पहले जयराज पार्क पहुंची और यहां ट्रेन के संचालन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से नियमित संचालित करने के निर्देश दिए। पार्क में भी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा है। इस ट्रेन का नाम Vasundhara Express Toy Train.वसुंधरा एक्सप्रेस बच्चों की रेल है। कोटा के चम्बल गार्डन और सीवी गार्डन की तर्ज पर झालावाड़ शहर के जयराज पार्क में बच्चों के मनोरंजन के लिए वसुंधरा एक्सप्रेस चिल्ड्रन ट्रेन का संचालन शुरू किया गया। Former CM Vasundhara Raje. तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के शासन काल में यह पार्क विकसित किया गया है। मेट्रो व बड़े शहरों की तर्ज पर बच्चों के मनोरंजन के लिए यह टॉय ट्रेन शुरू की गई थी। इसके लिए पार्क में अलग से ट्रेन जोन बनाया गया है। जिसमें चारों ओर रेलवे ट्रैक बनाया गया है। रेल लाइन बिछाई गई है। ट्रेन खड़ी करने के लिए छायादार यार्ड है। रेलवे स्टेशन की तर्ज पर मिनी स्टेशन बनाया गया है।
10 और 20 रुपए का टिकट
वसुंधरा चिल्ड्रन ट्रेन में टिकट की दो श्रेणी है। एक से 15 साल के बच्चों का दस रुपए टिकट लिया जाता है तथा इससे अधिक आयु वर्ग के लए 20 रुपए का टिकट निर्धारित किया गया है। ट्रेन के लोको पायलट रशीद भाई ने बताया कि एक जनवरी से ही ट्रेन का पुन: संचालन किया गया है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोहरा छाए रहने और मौसम खराब होने के कारण पार्क में बच्चे बहुत कम आ रहे हैं। इस कारण संचालन बंद कर दिया गया था। शुक्रवार को फिर मौसम साफ हो गया और टॉय ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है। दिनभर में बमुश्किल आठ-दस बच्चों ने ही सफर किया है। बहुत कम यात्रीभार मिलने के कारण खर्चा भी नहीं निकल पाता है। रशीद भाई ने बताया कि गर्मी में स्कूलों की छुट्टियों के दौरान अच्छा ट्रैफिक मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो