scriptJhalawar News, Jhalawar District Collector Dr. Bharti Dixit, Jhalawar | Jhalawar News कलक्टर बोलीं झालावाड़ में फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के लिए करेंगे प्रेरित | Patrika News

Jhalawar News कलक्टर बोलीं झालावाड़ में फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के लिए करेंगे प्रेरित

- Jhalawar News झालावाड़ शहर के सिटीफोरलैन से हटाएंगे अतिक्रमण

झालावाड़

Updated: February 16, 2022 10:25:53 pm

झालावाड़.Jhalawar News .Jhalawar District Collector Dr. Bharti Dixit जिला कलक्टर डॉ.भारती दीक्षित ने कहा कि जिले में उच्च गुणवत्ता का कृषि उत्पादन होता है। इसलिए यहां फूड प्रोसेसिंग इकाइयां स्थापित करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में उन्नत खेती होती है। किसानों को खुशहाल बनाने के लिए स्थानीय स्तर पर लघु कृषि प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी उपखण्ड एवं विकास अधिकारियों को उनके क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों को स्थानीय स्तर पर फूड प्रोसिसिंग यूनिट स्थापित करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश प्रदान किए है।
शहद उत्पादन से 2 हजार समूहों को जोडऩे का लक्ष्य
जिला कलक्टर ने बताया कि राजीविका के 6 ब्लॉक अकलेरा, बकानी, खानपुर, मनोहरथाना, पिड़ावा तथा झालरापाटन के 425 सदस्य मधुमक्खी पालन का कार्य कर रहे है। उनका लक्ष्य जिले के 2 हजार स्वयं सहायता समूहों को मधुमक्खी पालन से जोडकर आत्मनिर्भर बनाना है। इस दौरान जिला उद्योग केन्द्र के महा प्रबंधक हरि मोहन शर्मा, कृषि उपज मंडी झालरापाटन के सचिव हरिमोहन बैरवा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक महेश चन्द गुप्ता मौजूद थे।
नीम तेल तैयार होगा
जिला कलक्टर ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की आय में वृद्वि करने के उद्देश्य से नीम की निमोली से नीम का तेल निकालने का प्रशिक्षण भी राजीविका के स्वयं सहायता समूहों को दिया जाएगा।
हर्बल गुलाल तैयार
उन्होंने कहा कि मनोहरथाना क्षेत्र के राजीविका स्वयं सहायता समूहों द्वारा खाखरा पलाश के फूलों से केमिकल रहित प्राकृतिक हर्बल गुलाल बनाने का नवाचार किया गया है। होली के अवसर पर इस वर्ष करीब 10 क्विटंल हर्बल गुलाल स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए जाने का लक्ष्य है।
शहर के सिटी फ ोरलेन को करेंगे अतिक्रमण मुक्त, स्वच्छ बनाएंगे
जिला कलक्टर ने मीडिया कर्मियों के सिटीफोरलैन पर अतिक्रमण किए जाने के बारे में अवगत कराने पर कहा कि नगरपरिषद् के सहयोग से सम्पूर्ण सिटी फ ोरलेन को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। उन्होंने सिटी फ ोरलेन को स्वच्छ बनाने के निर्देश भी दिए।
जिला कलक्टर ने शहर के आस.पास के तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराने और उन पर सरकारी सम्पत्ति के बोर्ड लगवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले के पर्यटक स्थलों पर अन्य पर्यटक स्थलों की जानकारी भी प्रदर्शित की जाएगी।
जिला कलक्टर ने सीवरेज कार्यों के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत कार्य को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करवाने के लिए आश्वस्त किया।
Jhalawar News कलक्टर बोलीं झालावाड़ में फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के लिए करेंगे प्रेरित
Jhalawar News कलक्टर बोलीं झालावाड़ में फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के लिए करेंगे प्रेरित

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मभाजपा प्रदेश अध्यक्ष का हेमंत सरकार पर बड़ा हमला, कहा - 'जब तक सत्ता से बाहर नहीं करेंगे, तब तक चैन से नहीं सोएंगे'VIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मIPL के बाद लियम लिविंगस्टोन ने इस टूर्नामेंट में जड़ा सबसे लंबा छक्का, देखें वीडियोओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.