scriptअगले माह से चुनिंदा परिवारों को होगी राशन की होम डिलीवरी | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

अगले माह से चुनिंदा परिवारों को होगी राशन की होम डिलीवरी

There will be home delivery of ration to selected families from next month.

झालावाड़Jun 28, 2024 / 10:07 pm

jagdish paraliya

  • सुनेल. राज्य सरकार अगले महीने से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएसएफए) के कुछ चयनित परिवारों को घर बैठे राशन उपलब्ध करवाएगी। सरकार ने अपने पहले बजट में इसको लेकर घोषणा की थी, जिसकी पालना में ये शुरुआत की जा रही है। इस योजना के तहत उन परिवारों को घर बैठे राशन (गेहूं) उपलब्ध करवाया जाएगा, जिनके परिवारों में 18 वर्ष से कम और 60 साल से अधिक आयु के सीनियर सिटीजन या विशेष योग्यजन है। खाद्य विभाग के उपायुक्त आशीष वर्मा ने सभी संबंधित जिला रसद अधिकारियों को जुलाई से विततिर होने वाले राशन को चिन्ह्रित परिवारों को वितरित करने के निर्देश दिए है।
  • सुनेल. राज्य सरकार अगले महीने से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएसएफए) के कुछ चयनित परिवारों को घर बैठे राशन उपलब्ध करवाएगी। सरकार ने अपने पहले बजट में इसको लेकर घोषणा की थी, जिसकी पालना में ये शुरुआत की जा रही है। इस योजना के तहत उन परिवारों को घर बैठे राशन (गेहूं) उपलब्ध करवाया जाएगा, जिनके परिवारों में 18 वर्ष से कम और 60 साल से अधिक आयु के सीनियर सिटीजन या विशेष योग्यजन है। खाद्य विभाग के उपायुक्त आशीष वर्मा ने सभी संबंधित जिला रसद अधिकारियों को जुलाई से विततिर होने वाले राशन को चिन्ह्रित परिवारों को वितरित करने के निर्देश दिए है। रसद विभाग के प्रर्वतन निरीक्षक, विनोद कुमार ने बताया कि जिले में वर्तमान में तीनों श्रेणियां में लगभग 31 हजार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। गेहूं की डिलीवरी बैग मे्रं की जाएगी और इसके लिए राशन डीलर्स को अलग से मानेदय भी मिलेगा।
    इन तीन कैटेगरी के परिवारों को मिलेगा राशन
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले पात्र सीनियर सिटीजन, दिव्यांग और 18 साल से कम उम्र के लाभार्थियों को गेहूं के लिए हर माह राशन दुकानों के बाहर कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। गेहूं की होम डिलीवरी पर राशन को प्रति लाभार्थी कमीशन मिलेगा।
  • ये मिलेगा मानदेय
  • एक उचित मूल्य की दुकान पर तय की गई श्रेणी के राशन कार्ड की संख्या एक से दो है तो उन्हे 80 रुपए प्रति राशन कार्ड मानेदय मिलेगा। इसी तरह तीन से पांच राशन कार्ड होने पर दो सौ रुपए मानदेय और 6 से 10 राशन कार्ड होने पर 300 रुपए मानदेय मिलेगा। इसी तरह यदि किसी राशन दुकान पर 10 से ज्यादा राशन कार्ड की संख्या है तो ऐसे डीलर्स को 300 रुपए के साथ 20 रुपए अतिरिक्त मानेदय मिलेगा।

Hindi News/ Jhalawar / अगले माह से चुनिंदा परिवारों को होगी राशन की होम डिलीवरी

ट्रेंडिंग वीडियो