scriptअब भवानीमंडी को मिलेगा राजगढ़ बांध से पेयजल | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

अब भवानीमंडी को मिलेगा राजगढ़ बांध से पेयजल

Now Bhawanimandi will get drinking water from Rajgarh Dam

झालावाड़Jul 10, 2024 / 10:59 pm

jagdish paraliya

  • भवानीमंडी. राजगढ़ बांध से शुद्ध पेयजल मिलने की नगरवासियों की आस बुधवार को हुई बजट घोषणा के बाद पूरी होगी। जिससे नगर समेत सुनेल व 14 गांवों को पिपलाद डेम के दूषित पानी से निजात मिलेगी। बजट में राजगढ़ बांध से पेयजल देने के लिए 22 करोड़ 91 लाख की योजना की घोषणा की गई है। नगरवासियों द्वारा बीते कई वर्षो से राजगढ़ बांध से पेयजल सप्लाई की मांग की जा रही थी। जिसको लेकर नगरवासियों ने जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों तक को कई ज्ञापन के माध्यम से पिपलाद बांध की जगह राजगढ़ बांध से शुद्ध पेजयल आपूर्ति की मांग की गई थी।
भवानीमंडी. राजगढ़ बांध से शुद्ध पेयजल मिलने की नगरवासियों की आस बुधवार को हुई बजट घोषणा के बाद पूरी होगी। जिससे नगर समेत सुनेल व 14 गांवों को पिपलाद डेम के दूषित पानी से निजात मिलेगी। बजट में राजगढ़ बांध से पेयजल देने के लिए 22 करोड़ 91 लाख की योजना की घोषणा की गई है। नगरवासियों द्वारा बीते कई वर्षो से राजगढ़ बांध से पेयजल सप्लाई की मांग की जा रही थी। जिसको लेकर नगरवासियों ने जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों तक को कई ज्ञापन के माध्यम से पिपलाद बांध की जगह राजगढ़ बांध से शुद्ध पेजयल आपूर्ति की मांग की गई थी।
सुनेल बायपास से जुड़ेगी राजगढ़ पेयजल योजना

अधीक्षण अभियंता दीपक झा परियोजना वृत झालावाड़ ने बताया कि राजगढ़ बांध से झालरापाटन की पेयजल सप्लाई के लिए बिछाई गई पाइपलाइन से भवानीमंडी-सुनेल समेत 14 गांवों के लिए राजगढ़ बांध से पेयजल सप्लाई को जोड़ा जाएगा। जिसके लिए सुनेलबायापास मार्ग पर स्थित पाइपलाइन से जोडऩे के लिए पिपलाद इंटेकवेल तक पाइपलाइन बिछाई जाएगी। पाइपलाइन आधे मीटर चोड़ाई की रहेगी। बजट घोषणा के बाद अब विभाग योजना को मूर्तरूप देने की तैयारी कर रहा है।
5 सालों के प्रयास लाए रंग

डग विधायक कालूराम मेघवाल ने पत्रिका को बताया कि उन्होंने लगातार बीते 5 वर्षो में कांग्रेस सरकार में भी भवानीमंडी को राजगढ़ बांध का शुद्ध पेजयल मिलने को लेकर विधानसभा में भी सवाल उठाए। लेकिन विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश की भाजपा सरकार के बजट में राजगढ़ बांध की पेयजल की मांग को जुड़वाया। साथ ही मंत्री से वार्ता कर लिखित में राजगढ़ बांध से भवानीमंडी को पेयजल उपलब्ध कराने की मांग कर डीपीआर तैयार करवाई गई थी। लेकिन अब बजट घोषणा के बाद राजगढ़ बांध का पानी मिलने की उम्मीद है।
प्रति व्यक्ति मिलेगा 100 लीटर पानी

भवानीमंडी-सुनेल सहित अन्य गांवों को अब राजगढ़ बांध से प्रति व्यक्ति 100 लीटर पानी मिलेगा। वर्तमान में भवानीमंडी को 65 लाख, सुनेल को 19 लाख एवं अन्य 14 गांवों को 14 लीटर पानी की आपूर्ति नलों में की जाती है। झा ने बताया कि राजगढ़ बांध से पेयजल योजना शुरू होने के बाद पिपलाद डेम का पानी पेयजल के लिए उपयोग में नही लिया जाएगा। इसका उपयोग सिर्फ सिंचाई के लिए ही किया जाएगा।
नगर जन जागरूकता मंच ने जताया आभार

नगर जन जागरूकता मंच के प्रवक्ता गिरधर गोपाल शर्मा एवं अमनदीप सिंह ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा बजट सत्र में राजगढ़ पेयजल के लिए 22.91 करोड़ की राशि स्वीकृत करने पर भवानीमंडी के लोगों में हर्ष की लहर है। नगर जन जागरूकता मंच के कार्यकर्ताओं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सांसद दुष्यंत सिंह एवं कालूराम मेघवाल का आभार व्यक्त किया।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा

  • राजस्थान पत्रिका द्वारा समाजिक सरोकार का निर्वहन करते हुए कई बार भवानीमंडी को राजगढ़ बांध का शुद्ध पानी मिलने का मुद्दा उठाया गया था। राजस्थान सरकार का बजट 2024-25 बुधवार को विधानसभा में वित्तमंत्री दीया कुमारी ने पेश किए गए बजट में राजगढ़ बांध का पेयजल भवानीमंडी-सुनेल समेत 14 गांवों को मिलने की घोषणा होने के बाद नगरवासियों ने पत्रिका को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Hindi News/ Jhalawar / अब भवानीमंडी को मिलेगा राजगढ़ बांध से पेयजल

ट्रेंडिंग वीडियो