scriptLatest update of weather in Rajasthan, there was sudden rain here | राजस्थान में मौसम का ताजा अपडेट, यहां अचानक हुई झमाझम बारिश | Patrika News

राजस्थान में मौसम का ताजा अपडेट, यहां अचानक हुई झमाझम बारिश

locationझालावाड़Published: Sep 07, 2022 04:15:40 pm

मौसम विभाग ने भी बरसात की चेतावनी दी थी जो आज की बरसात को देखते हुए सटीक रही

राजस्थान में मौसम का ताजा अपडेट, यहां अचानक हुई झमाझम बारिश
राजस्थान में मौसम का ताजा अपडेट, यहां अचानक हुई झमाझम बारिश
जयपुर, झालावाड़. राजस्थान में बुधवार को कई जिलों में अचानक मौसम ने करवट ली है। राजस्थान के चेरापूंजी कहे जाने वाले झालावाड़ जिले में दोपहर बाद पौन घण्टे तक झमाझम बारिश हुई।
झालरापाटन में बुधवार को एक पखवाड़े बाद मानसून की आहट होने के बाद मौसम सुहाना हो गया। बरसात के कारण लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की। पिछले कई दिनों से रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के कारण लोग बेहाल हो रहे थेए, लेकिन बुधवार दोपहर को अचानक हुई बरसात के बाद मौसम में आए बदलाव से लोगों ने बड़ी राहत ली। बादल छाने और ठंडी हवाओं के साथ झमाझम बरसात के बाद बूंदा बांदी का सिलसिला चलने से मौसम सुहाना हो गया। बुधवार को सुबह से ही सूरज के तेज तपने के साथ ही उमस के मारे लोगों के हाल बेहाल हो रहे थे। दोपहर 2.30 बजे अचानक आसमान में बादल छाने के साथ ही 2.45 बजे से झमाझम बरसात शुरू हो गई। करीब 45 मिनट तक लगातार बरसात होने से पानी सड़कों पर बह निकला। 15 दिन बाद मौसम के करवट लेने से तापमान की गर्मी सहन कर रही जनता ने बड़ी राहत महसूस की। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों मौसम विभाग ने भी बरसात की चेतावनी दी थी जो आज की बरसात को देखते हुए सटीक रही।
नया तंत्र सक्रिय
बंगाल की खाड़ी में 8 सितम्बर से मौसम का नया तंत्र सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदश में 12 सितम्बर के आसपास जोरदार बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार 9 सितम्बर को राजस्थान के कई इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। शनिवार को गणपति की विदाई यानी विसर्जन है। इस दिन इन्द्रदेव गणपति की विदाई में आसमान से अमृत बरसाएगा। साथ 14 सितम्बर को फिर मानसून का नया सिस्टम बनेगा। इससे फिर बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है।
मौसम विभाग जयपुर के अनुसार जल्द ही बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बेगा। जिसके असर से प्रदेश में 9 और 10 सितम्बर को फिर मानसून सक्रिय होने की संभावना है।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.