लॉक डाउन : मैं समाज का दुश्मन, मैं नहीं सुधरूंगा

 

-दिनभर सड़कों पर दौड़ते रहे वाहन...

-पुलिस कर रही कार्रवाई

झालावाड़. एक तरफ जहां सारी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ रही है, अपने परिवार ही नहीं वरन पूरे समाज को बचाने के लिए घरों में बैठे है, वहीं कुछ अपने परिवार व समाज के दोषी खुलेआम बिना किसीसुरक्षा के सड़कों पर घूम रहे हैं, ऐसे लोगों को पुलिस ने सख्ती दिखाई है।


लॉकडाउन के दूसरे दिन मंगलवार को जिलेभर में बंद रहा है, लेकिन कई स्थानों पर लोग सरकार के आदेशों को धत्ता बताते हुए सुबह से देर शाम तक सड़कों पर दौड़ते नजर आए जिन्हें पुलिस ने रोका कई बाइक सवार को वापस घर भेज दिया। मंगलवार को कई स्थानों पर सुबह लोग दुकानों पर सामान खरीदते नजर आए। सरकार के आदेश की लोगों ने परवाह नहीं की गई स्थानों पर पुलिसकर्मी कोरोना वायरस के बारे में समझा कर लोगों को मास्क लगाने की अपील करते नजर आए। शहर में आधा दर्जन नाकों व चौराहों पर पुलिस लगतार गस्त कर रही है। इस दौरान इमरजेंसी वालों को ही निकलने दिया जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रति लोग लापरवाह हो रहे हैं। ऐसे में पुलिस भी ऐसे लोगों के हाथ में मैं समाज का दुश्मन मैं नहीं सुधरूंगा के पोस्टर पकड़ा कर उसका फोटो खींच रही है, तो कुछ लोगों के चालान भी बना रही है। ऐसे में सवाल उठता है कि देश कोरोना की भयंकर महामारी से जुझ रहा है, और ऐसे लोग स्वयं को, परिवार को व दूसरे लोगों की जान को भी खतरे में डाल रहे हैं। बाहर से आने वाले लोग प्रशासन को बिना सूचना दिए ही सीधे घर जा रहे हैं। मंगलवार को भी एक ऐसा ही मामला शहर में संजय कॉलोनी का सामने आया, जिसमें एक व्यक्ति भीलवाड़ा से आने के बाद सीधे घर पहुंच गया है, जिसकी कंट्रोल रूम पर सूचना देने के बाद मेडिकल टीम ने जाकर उसे होम साइसोलेट करवाया।

शहर में यहां लगाए नाके-
शहर में जगह-जगह पुलिस गश्त कर रही है, पहले लोगों को घरों से नहीं निकलने के लिए समझा रही है, नहीं मानने पर सख्ती से वापस घर भेज रही है। शहर में एसपी राममूर्ति जोशी के निर्देश पर मामा भंाजा चौराहा, मूर्ति चौराहा, कोतवाली के सामने, खंडिया नाका, गढ़ परिसर, मंगलपुरा, पुलिस लाइन, बस स्टैंड चौराहा आदिस्थानों पर नाकाबंदी कर बेवजह आवाजाही करने वालों पर सख्ती दिखाई है।

लाउड स्पीकर से चेतावनी-
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर में आमजन से नगरपरिषद के वाहन द्वारा व पुलिस आमजन से घरों में रहने की अपील की गई है। शहर में व्यापारियों द्वारा गली मोहल्लों में भी दुकाने बंद रखने की अपील की गईहै। हालांकि सुबह 8 से 12बजे तक दुकाने खुली हुई नजर आई, उसमें भी किराने की दुकानों के अलावा दूसरी दुकाने न के बराबर खुली।

कोरोना के ये है खतरे-

-समूह में करीब खड़े होकर बातें करना

-रेलिंग और किसी भी खुली वस्तुओं को छूना

-दफ्तर और अन्य स्थानों पर लगी लिफ्ट के बटन को छूना

- चाय के स्टॉल पर चीनी के कप और कांच के ग्लास को छूना

-कार, बाइक, स्कूटी के हैंडल लॉक-चाबी
- जुकाम में छींक, खांसी आना


यह रखे सावधानियां....
- फुल स्लीव्ज की शर्ट- टीशर्ट पहनें

- अपने साथ सेनेटाईजर रखे बार-बार इस्तेमाल करते रहें

- किसी को ना छुएँ ना हाथ लगाएं

- खांसी और छींक आए तो अपना मुंह ढंके

- बातचीत में कम से कम एक मीटर का फैसला रखें।

होम आइसोलेशन की पालना नहीं करने पर प्रशासन ने कराई रिपोर्ट-
जिले में कई लोग बाहर से आ रहे हैं, लेकिन होम आइसोलेशन की पालना नहीं कर रहे है, तो कुछ लोग बिना बताए चिकित्सालय से गायब हो रहे हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया गया है। जिले के विजयसिंह पुत्र रामलाल गुर्जर निवासी गांव गुराड़ी तहसील पचपहाड़ 22 मार्च को भीलवाड़ा में किसी कंपनी में काम करता था जिले से यात्रा कर झालावाड़ आया था। जिसे मेडिकल टीम द्वारा एसआरजी चिकित्सालय में रैफर किया गया था, जिसमें उसे बाहर से आने की जानकारी छुपाई एवं उसी दिन से यह व्यक्ति लापता है। इसके खिलाफ सीएमएचओ ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करा दी है। वहीं एक अन्य महिला शांतिबाई निवासी बिलासरा खानपुर जो दो दिन पहले अन्य जिले से यात्रा कर झालावाड़ आई थी, मेडिकल टीम ने उसे14 दिन तक होम आइसोलेशन मेंरखा गया था।लेकिन यह महिला होम आइसोलेशन में रहने के बजाए अन्य व्यक्तियों के संपर्क में आ रही है। पड़ौसियों के झगड़ रही है, ऐसे में इसके खिलाफ भी मंगलवार को मामला दर्ज करवाया गया है।

मजाक किया, झूंठी जानकारी दी तो होगी जेल-
जिले के महावीर कॉलोनी खानपुर निवासी गिरिराज सेन द्वारा कंट्रोल रूम को झूंठी सूचना दी की वह यात्रा कर दूसरे जिले से आया है। इस पर मेडिकल टीम उसके घर पहुंची तो उसने बताया कि वह तो कहीं से यात्रा कर नहीं आया मजाक कर रहा था। इस पर मेडिकल टीम के कीमती समय को व्यर्थ किया। एवं झूंठी जानकारी से होने वाली समस्या को बढ़ाया है। ऐसे में ऐसी झूंडी जानकारी देने वालों की संख्या नहीं बढ़े इसके चलते ऐसे लोगों के खिलाफ तुरंत रिपोर्ट दर्ज पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है। गिरिराज सेन के खिलाफ एफआईआई दर्ज कर पुलिस ने उसे शाम को ही गिरफ्तार कर लिया है।

जिले में अभी तक 30 को होमसाइसोलेशन में रखा गया है-
जिले में अभी तक कोरोना के संदिग्ध मरीजों को होम साइसोलेशन में रखा जा रहा है। अभी तक जिले में 30 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। मंगलवार को कोरोना संदिग्ध 10 सैंपल आए है, जिनमें 2 झालावाड़ व 8 कोटा के है इनकी जांच बुधवार तक आएगी।

जिले में कोई भी व्यक्ति जो होम आइसोलेशन में है, वह निमयों को पालन नहीं करता है और 14 दिन तक आइसोलेशन में नहीं रहता है तो उसके खिलाफ एफआई दर्ज कराने के निर्देश मिले हैं। साथ ही जिले में कोई भी व्यक्ति जो कोरोना वायरस की अफवाह फैलाता है झंूठी शिकायत करता हुआ पाया जाताहै तो उसके खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कराकर जेल भेजने के निर्देश मिले हैं।
डॉ. साजिद खान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, झालावाड़

harisingh gurjar Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned