scriptलॉकडाउन : घर बैठे विद्यार्थियों को मिलेगी ऑनलाइन शिक्षा | Lockdown: Students sitting at home will get online education | Patrika News

लॉकडाउन : घर बैठे विद्यार्थियों को मिलेगी ऑनलाइन शिक्षा

locationझालावाड़Published: Apr 05, 2020 02:06:26 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

– शिक्षाविभाग ने शाला दर्पण पोर्टल पर जारी किया लिंक
– संस्थाप्रधान करेंगे पहल

Lockdown: Students sitting at home will get online education

लॉकडाउन : घर बैठे विद्यार्थियों को मिलेगी ऑनलाइन शिक्षा

झालावाड़. लॉकडाउन के समय बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं हो। इसके लिए अब शिक्षा विभाग ने नवाचार किया है। बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए विभााग ने एक नई पहल कर ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा प्रदान की है। इसके तहत अब बच्चे ऑनलाइन क्लासेस का लाभ उठा सकेंगे। देश के किसी भी कौने पर बैठे विद्यार्थी मोबाइल फोन के जरिए शालादर्पण पोर्टल के होमपेज को खोलकर आसानी से पढ़ाई कर सकेंगे। विभाग ने इसके लिए कई लिंक जारी कर दिए है। इन लिंक में बच्चों को प्रश्न बैंक, मॉडल उत्तर पुस्तिका सहित ऑडियों व वीडियो उपलब्ध मिलेगी।
बच्चे घर में बोर नहीं बच्चे-
कोरोना वायरस के चलते देशभर में अभी लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में बच्चे घरों में बोर नहीं हो इसके चलते बच्चों को घर में शिक्षा से जोड़े रखने के लिए यह तरीका निकाला। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को यह लिंक पीइइओ व शिक्षकों तक पहुंचाने के निर्देश जारी किए है। ताकि इन्हें अपने-अपने क्षेत्र में सोशल मीडिया पर प्रसारित कराया जा सके। एडीईओ ओमप्रकाश चौधरी ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से घर बैठे छात्र आसानी से किताबी ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। अभी बच्चे परीक्षा के बीच में ही लॉकडाउन के चलते अध्ययन नहीं कर पा रहे थे। ऐसे इस व्यवस्था से उनका समय भी बेकार नहीं होगा घर बैठे अध्ययन की सुविधा भी मिल सकेगी।
इन पोर्टल से होगा अध्ययन-


शाला दर्पण-
सिटजन विंडो के तहत प्रयास 2020 टैब से विद्यार्थी प्रश्न बैंक, मॉडल उत्तरपुस्तिका को डाउनलोड कर सकेंगे।

दीक्षा प्लेटफार्म-
विद्यार्थियों शिक्षकों व अभिभावकों के लिए विद्यालय पाठ्यक्रम से संबंधित सीखने की रोचक सामग्री इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेगी।
ई-पाठशाला-
ये एनसीइआरटी की ओर से डिजजाइन और तैयार एक वेब पोर्टल व मोबाइल एप है जिसमें 1886 ऑडियो, 2000 वीडियो, 696ई-पुस्तकें और 504 क्लिप पुस्तकें है।


ब्राइटट्युटी-
ये माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कंटेट के अनुरूप कक्षा 9 और 10वीं के लिए गणित और विज्ञानविषय की सामग्री, विषयवार वीडियो व्याख्यान आदि के लिए काम का है।

टॉप पर –
लाइव और ऑनलाइन कक्षाएं, साथ ही कक्षा 5 से 12वीं के लिए ऑनलाइन शिक्षण मंच है। इस पर बच्चे अपनी मनपंसद के विषय का अध्ययन कर सकेंगे।

शाला दर्पण के होम पेज पर जाना होगा-
विद्यार्थियों के लिए शाला दर्पण पोर्टल के होम पेज पर ऑनलाइन अभ्यास व स्वाध्याय के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से ये व्यवस्था की गईहै। यहां छात्रों को ऑनलाइन ही कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा। वर्तमान में लॉकडाउन में बच्चोंके स्वाध्याय व अभ्यासके लिए शाला दर्पण पोर्टल के होम पेज पर स्क्रॉलिंग मैसेज और प्रेस रिलीज टैब पर विभिन्न ऑनलाइन कंटेट स्त्रोत व उनके एक्सेस करने के लिए लिंक उपलब्ध रहेंगे।
उच्चाधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग-
ऑनलाइन शिक्षा व इसलिंक के बारे में अभिभावकों व बच्चों को शिक्षक किस तरीके से मोटिवेट कर रहे हैं इसके बारे में विभाग के उच्चाधिकारी फीडबैक लेंगे।वह नियमित प्रतिदिन 10 शिक्षकों से फोन के जरिए मॉनिटरिंग करेंगे। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी भी इस कार्य की नियमित रूप से मॉनिटरिंग कर उच्चाधिकारियों को सूचना देंगे।

शाला दर्पण पोर्टल के जरिए लेंगे ज्ञान-
अभी कोरोना महामारी में लॉकडाउन के चलते शिक्षा विभाग द्वारा अच्छी पहल की गई है। इसनवाचार के द्वारा विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही शालादर्पण पोर्टल के होम स्क्रीन पर लिंक मिलेगा। जिससे मोबाइल के जरिए छात्र अपना किताबी ज्ञानप्राप्त कर सकेंगे। इसमें पीइइओ व शिक्षक छात्रों के अभिभावकों को लिंक उपलब्ध कराएंगे, इसके छात्र मोबाइल पर अध्ययन कर सकेंगे। इससे घरो में बोर रहे छात्रों की पढ़ाई भी होगी, समय भी बेकार नहीं जाएगा।
रवि वशिष्ट, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, झालावाड़

ट्रेंडिंग वीडियो