script

लोकसभा 2019- किस को चुना जनता ने आज होगा फैसला, झालावाड़ पॉलीटेक्निक कॉलेज में मतगणना शुरू

locationझालावाड़Published: May 23, 2019 08:40:50 am

Submitted by:

harisingh gurjar

 
झालावाड़ . लोकसभा चुनाव 2019 का कौन होगा झालावाड़- बारां से सरताज इसक ी मतगणना झालावाड़ पॉलीटेक्निक कॉलेज में गुरूवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है
 

लोकसभा 2019- किस को चुना जनता ने आज होगा फैसला, झालावाड़  पॉलीटेक्निक कॉलेज में   मतगणना शुरू

Lok Sabha 2019- The people elected by Kis will decide today, counting

झालावाड़ . लोकसभा चुनाव 2019 का कौन होगा झालावाड़- बारां से सरताज इसक ी मतगणना झालावाड़ पॉलीटेक्निक कॉलेज में गुरूवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है । सबसे पहले डाक मत पत्रों कि गिनती की जाएगी जिसमें 741 मत पत्रों की गिनती शुरू हो गई है । उसके पश्चात ईवीएम मशीनों की से मतगणना की गिनती शुरू की जाएगी । अनुमान के अनुसार दोपहर बाद परिणाम घोषित होने के आसार नजर आ रहे है । मतगणना स्थल पर बडी संख्या मेें पुलिस जाप्ता मौजूद है ।

झालावाड़. करीब 24 दिन के लंबे इंतजार का परिणाम गुरुवार को आएगा। लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना गुुरुवार सुबह 8 बजे से झालावाड़ के पॉलीटेक्निक कॉलेज में शुरू होगी। इसके साथ ही झालावाड़-बारां संसदीय सीट के लोगों का मतगणना को लेकर किया जा रहा लंबा इंतजार खत्म हो जाएगा। गतगणना की पूरी तैयारी निर्वाचन विभाग ने पूरी कर ली है। मतदान के बाद से ही आठों विधानसभाओं के 2187 बूथों की वीवीपेट और इवीएम पॉलीटेक्निक कॉलेज के स्ट्रॉन्ग रूम में जमा है।
गणना आठ कमरों में
झालावाड़-बारां लोकसभा सीट के मतों की गणना महाविद्यालय के आठ कमरों में होगी। इन कमरों में विधान सभावार टेबलें लगा दी गई है। प्रत्येक विधानसभा के लिए 12-12 यानी कुल 96 टेबलों पर गणना संबंधी कार्य होगा। प्रत्येक टेबल पर 3-3 कार्मिक तैनात रहेंगे। मतगणना में जिन कर्मचारियों की ड््यूटी लगाई गई है उन्हें सुबह 6 बजे ही मतगणना स्थल पर पहुंचना होगा। मतगणना में लगे सभी कर्मचारियों के लिए गेट नंबर एक से प्रवेश की व्यवस्था की गई है।

ये रहेंगे प्रतिबंधित
जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर प्रवेश के दौरान मोबाइल, डिजिटल घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक गजट, गुटखा, तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, लाइटर सहित किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।
कड़ी रहेगी सुरक्षा
मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 150 जवानों की 2 आरएसी कंपनियां, 30 जवानों की स्पेशल टॉस्क फोर्स टुकड़ी, 10 पुलिस उप अधीक्षक, 14 इंस्पेक्टर, 30 सब इंस्पेक्टर सहित 384 पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। मतगणना स्थल पर आने-जाने वाले लोगों पर सुरक्षा कर्मी पूरी निगरानी रखेंगे। कहीं भी गड़बड़ी की आशंका होने पर तुरंत उच्चाधिकारियों को अवगत कराएंगे।
30 जवान संभालेंगे ट्रैफिक व्यवस्था
पुलिस उपअधीक्षक अतुल साहू ने बताया कि मतगणना स्थल के लिए ट्रैफिक के 30 जवानों की ड््यूटी लगाई गई है जो वन विभाग रोड व रीको क्षेत्र वाले रोड पर व्यवस्था संभालेंगे। सभी वाहनों की पार्किंग रीको वाले रोड के निकट खुले स्थान पर की गई है। सभी वाहन उसी रोड से आएंगे। मतदान परिसर में कोई भी व्यक्ति निर्वाचन विभाग द्वारा जारी पास के बिना अंदर प्रवेश नहीं कर सकेगा। पूरे मतगणना स्थल पर अधिकारियों सहित 600 जवान तैनात रहेंगे।
71.94 प्रतिशत
हुआ था मतदान
29 अप्रेल को हुए मतदान में झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र में 71.94 प्रतिशत मतदान हुआ। संसदीय क्षेत्र में 19346 3 मतदाताओं में से 13 लाख 6 9 हजार 38 0 मतदाताओं ने मतदान किया था, इसमें 7 लाख 32 हजार 8 8 7 पुरूषों व 6 लाख 36 हजार 48 5 महिलाओं एवं 8 ट्रांसजेंडर मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया था। संसदीय क्षेत्र में 75.07 प्रतिशत पुरूष एवं 6 8 .6 5 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।
25 राउंड में पूरी गणना
मतगणना की प्रति राउंडवार घोषणा माइक पर की जाएगी। घोषणा प्रत्येक विधान सभा की जाएगी। एक चक्र पूरा होने पर पूरे लोकसभावार भी की जाएगी। पूरा परिणाम करीब 2 बजे तक आ जाएगा।

सभी कर्मचारियों को सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर पहुंचने के लिए बोला गया है। निर्वाचन विभाग द्वारा जारी पास के बिना कोई भी व्यक्ति अंदर प्रवेश नहीं कर सकेगा। मतगणना से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
सिद्धार्थ सिहाग, जिला निर्वाचन अधिकारी, झालावाड़

ट्रेंडिंग वीडियो