script#Mansoone_Alert : कहीं देरी न पड़ जाए भारी | #Mansoone_Alert : Chance of Flood | Patrika News

#Mansoone_Alert : कहीं देरी न पड़ जाए भारी

locationबिलासपुरPublished: Jun 11, 2017 06:18:00 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

मानसून ने लगभग दस्तक दे दी है लेकिन नगरपरिषद ने शहर के नालों की सुध अभी तक भी नहीं ली है। इसके चलते तेज बारिश में झालावाड़ नगरपरिषद की देरी भारी पड़ सकती है। नगर परिषद का शहर से जल निकासी के इंतजामों की ओर कोई ध्यान नहीं है। ऐसे में बारिश के समय शहर के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन सकती है।

#Mansoone_Alert : Chance of Flood

#Mansoone_Alert : Chance of Flood

शहर के चंदा महाराज की पुलिया, राड़ी के बालाजी रोड पर जाने वाले नाले व पंचमुखी बालाजी की ओर जाने वाले नाले समेत सुभाष कॉलोनी से शुभम होम्स जाने वाले नाले में अक्सर बारिश के दौरान गंदगी जमा होने के कारण इसका पानी सड़कों पर जमा हो जाता है। इसके चलते लोगों को परेशानी होती है। नालों की सफाई के अभाव में सड़क पर घुटनों तक पानी आ जाता है। ऐसे में वाहनों को निकालने में परेशानी होती है।
यह भी पढ़ें
 #Mansoone_Alert : चूक न पड़ जाए भारी

हर वर्ष बारिश के समय के कई इलाकों में पानी भरने के हालात पैदा होते हैं, लेकिन नगर परिषद प्रशासन सबक लेने को तैयार नहीं है। शहर से जल निकासी के लिए अब तक नालों की सफाई का अभियान शुरू नहीं किया गया है। शहर में करीब आधा दर्जन नालों का पानी हर वर्ष कई कॉलोनियों व बस्तियों के मकानों में घुस जाता है। ऐसे में लोगों को हर बार नुकसान के साथ परेशानी होती है। 
यह भी पढ़ें
OMG! इनके खौफ से किसान नहीं करते चना, मक्का, मूंगफली और गेहूं की खेती…जानिए कौन हैं वो…


कॉलोनी में भरता है पानी 

जवाहर कॉलोनी, भीमसागर कॉलोनी तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 12 व राजपूत छात्रावास की ओर से आने वाले नाले के अस्तित्व को ही लोगों ने समाप्त कर दिया है। ऐसे में बारिश के समय राष्ट्रीय राजमार्ग 12 तथा कपिलवस्तु कॉलोनी के करीब एक दर्जन मकानों में पानी भरा रहता है। इस मामले में कॉलोनीवासियों ने कई बार नगर परिषद को ज्ञापन देकर पानी निकासी के वैकल्पिक इंतजाम करने की मांग की है। इसके बावजूद इस पर भी कोई ध्यान नहीं दिया। 
यह भी पढ़ें
खुद भरी गर्मी में तप रहा अन्नदाता, लहसुन बचाने के लिए लगा दिए पंख-कूलर



यहां ज्यादा समस्या

गोदाम की तलाई से कालीसिंध नदी में जाने वाले नाले के रास्ते में झिरी मोहल्ला, नला मोहल्ला, चंदा महाराज की पुलिया के समीप का कुम्हार मोहल्ला, ईदगाह रोड पर फीलखाना, गागरोन रोड की बस्ती है। जहां हजारों की संख्या में लोग रहते हैं। इस नाले में हर जगह कचरा व गंदगी भरी हुई है। ऐसे में मामूली बारिश में यह नाला खासा नुकसान पहुंचा सकता है।
यहां भी हाल खराब फैल सकती बीमारिया 

शहर में जेल रोड, पंचमुखी बालाजी रोड, संजय कॉलोनी समेत कई अन्य इलाकों के नालों की सफाई हुए महीनों बीत चुके हैं। लोगों का कहना है कि नियमित सफाई नहीं होने से जहां बारिश के समय समस्या होती है, वहीं बीमारियां भी फैल सकती है।
यह भी पढ़ें
JEE Advanced 2017: यहां देखिए टॉपर्स की लिस्ट


झालरापाटन में भी हालत खराब

झालरापाटन कस्बे के बड़े-छोटे नालों और नालियों में गंदगी जमा है। हर बार की तरह इस बार भी तेज बारिश होने पर इनका कीचड़ सड़क पर बह निकलेगा ओर यह लोगो के लिए परेशानी का सबब बनेगा। 
पुलिस थाना सर्किल से गिंदौर दरवाजा, गिंदौर दरवाजा से सूरजपोल व लंका दरवाजा होकर मेला मैदान तक सड़क के दोनों ओर फुटपाथ के नीचे बनाए नाले गंदगी से अटे हैं। भवानीमंडी मार्ग पर कृषिमंडी के सामने, मॉडल बस स्टैण्ड, बाइपास मार्ग, ट्रांसपोर्ट नगर, अग्रसेन वाटिका के पास, गिंदौर दरवाजा बाहर, टेक वाली मस्जिद के पीछे, सूरजपोल दरवाजा बाहर सार्वजनिक निर्माण विभाग चोकी के सामने, तलाई मोहल्ला, लंका दरवाजा बाहर, ईमली दरवाजा बाहर कई नाले कचरे से भरे पड़े हैं। 
यह भी पढ़ें
चूल्हे में बैठा तीन फीट लंबा मगरमच्छ, चाय बनाने आई महिला पर मारा झपट्टा, गांव में मचा हड़कंप



अधिकांश जगह नाले को पटान से ढ़क दिया है। बीच बीच में चेंबर नहीं होने से सफाई नियमित नहीं हो पाती है। इनमें कचरे के साथ पानी रूक जाने से सड़ांध पैदा होने लगती है। अधिकांश नालों के मौखों में इतना कचरा व मलवा जमा है कि यहां से अभी आसपास की कॉलोनियो में से निकल रहे घरो के गंदे पानी की निकास ऐसे में बरसाती पानी की निकासी नही हो सकती।
नगरपरिषद आयुक्त प्रशांत भारद्वाज ने कहा किशहर में नालों की सफाई शुरू करवा रहे है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो