scriptअक्षय तृतीया पर कई युवा बने हमसफर | Many youths on Akshaya Tritiya became Hamsafar | Patrika News

अक्षय तृतीया पर कई युवा बने हमसफर

locationझालावाड़Published: May 07, 2019 08:29:00 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

– कई स्थानों पर हुए कार्यक्रम

Many youths on Akshaya Tritiya became Hamsafar

अक्षय तृतीया पर कई युवा बने हमसफर

झालावाड़. जिलेभर में अक्षय तृतीया के अबूझ सावा होने पर कई स्थानों पर शादी समारोह की धूम रही, वहीं शुभमुहूर्त में किसानों ने हल जोत कर खेतों में हंकाई की शुरूआत की। तो शुभ मुहूर्त में दूल्हा-दुल्हन ने अग्नि को साक्षी मानकर जीवन साथी का हाथ थामा, फेरे लेकर एक-दूसरे का जीवनभर साथ निभाने का वचन लिया। परिजनों वे उन्हें शुभाकामनाएं, आशीर्वाद व उपहार दिए। वहीं शहर में कई मरीज हालो में शहनाई गंूजी, कहीं बारात में विवाह का उल्लास छाया हुआ था तो कहीं बेटी की विदाई का माहौल। तो शहर में परशुराम जयंती पर ब्राह्मण समाज ने भव्य जुलूस निकाला।
अबूझ पर यहां हुई शादियां-

धोबी समाज के 10 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे
भवानीमंडी. श्री वरिष्ठ धोबी समाज के तत्वावधान में सोमवार को मेला मैदान में 10 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। सम्मेलन में जोड़ों को दानदाताओं ने उपहार दिए। समाज के अध्यक्ष मोहनलाल, सम्मेलन अध्यक्ष रमेशचंद बाथरा ने बताया कि कन्या जन्म को बढ़ावा देने के लिए कन्या पक्ष से कोई शुल्क नहीं लिया गया है। गर्मी का मौसम देखते हुए मेडीकल टीम पूरे समय पर मौके पर रही एवं मौसम को दखते हुए वर वधु पक्ष पक्ष के ठहरने के लिए पंडाल सहित सहित अन्य व्यवस्था की गई थी। कार्य में बड़ी संख्या में समाज के महिला पुरुष पहुंचे थे।
बागरी समाज के आठ जोड़े परिणय सूत्र में बंधे
सारोलाकलां. बागरी समाज की ओर से मंगलवार को सामूहिक वैवाहिक स?मेलन आयोजित किया। आयोजन समिति अध्यक्ष अजय पंवार ने बताया कि इस अवसर पर कलशयात्रा व देवविमान यात्रा बैण्डबाजे के साथ कस्बे के मुख्य मार्गों से निकाली गई। इससे पहले नृसिंह जी कुए से 101 कलश भर गए। इसके बाद समाज के सीताराम मंदिर से देवविमान निकाला गया। इस अवसर पर आयोजित वैवाहिक सम्मेलन में आठ जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। सम्मेलन में समाज के पदाधिकारी जानकीलाल बागरी, रामनारायण बागरी, बाबूलाल बागरी समेत मालनवासा समेत कई गांवों से समाज बन्धुओं ने शिरकत की।
कलाल समाज के दो जोड़ों का हुआ विवाह
अकलेरा. श्री बालाजी महाराज पिपल्या खेड़ा में कलाल समाज का विवाह सम्मेलन हुआ। सम्मेलन में दो वयस्क जोड़ों का पाणिग्रहण किया। इस अवसर पर कलाल समाज की बैठक कन्हैयाल पारेता वाले की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सर्वसम्मति से अगला नि:शुल्क विवाह सम्मेलन जिला अध्यक्ष कोमल वर्मा की अध्यक्षता में झालावाड नगर में किए जाने का निर्णय लिया। विवाह सम्मेलन की रूपरेखा तैयार करने के लिए कैलाश पारेता पूर्व रीडर को जिमेदारी दी। आगामी विवाह सम्मेलन झालावाड़ में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर 29 जनवरी 2020 को किए जाने का निश्चय किया। कैलाश पारेता ने बताया कि अगले माह जून 2019 में अकलेरा नगर में बैठक रखी जाकर झालावाड में नि:शुल्क विवाह सम्मेलन के आयोजन की कार्यकारिणी व समितियों का गठन किया जाएगा। व अन्य व्यवस्थाओं के मामले में विचार विमर्श किया जाना तय हुआ है।
ऐरवाल समाज के 14 जोड़े बंधे परिणय-सूत्र में
झालावाड़.बाबा रामदेव रैदास समाज समिति,कामखेड़ा के तत्वधान में ऐरवाल समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन समाज के प्रदेशाध्यक्ष प्रभुलाल ऐरवाल व आचार्य पंडित राम रतन नरवर की मौजूदगी में समाज का विवाह सम्मेलन संपन्न हुआ। समिति के सचिव प्रेमचंद वर्मा ने बताया कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में राजस्थान तथा मध्यप्रदेश के 14 जोड़ो आए थे। पंडित रामरतन नरवर ने वर-वधुओ का विवाह संपन्न करवाया। आयोजन समिति के अध्यक्ष बद्रीलाल ऐरवाल व प्रभुलाल ऐरवाल एडवोकेट ने कन्या दान किया। इस मौके पर उपाध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा,सचिव प्रेमचंद वर्मा,उपसचिव जगदीश ऐरवाल, सलाहकार खूबचंद वर्मा सहकोषाध्यक्ष राधेश्याम बंधा सहित कई लोग मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो