scriptफर्जी बिलबुक से रसीदें काट वसूल लिए लाखों रुपए ? | Millions of rupees for deducting receipts from fake billbooks? | Patrika News

फर्जी बिलबुक से रसीदें काट वसूल लिए लाखों रुपए ?

locationझालावाड़Published: Aug 28, 2019 09:57:55 pm

Submitted by:

arun tripathi

-किसानों ने किया जीएसएस पर प्रदर्शन -सचिव-सहायक सचिव का कारनामा

Millions of rupees for deducting receipts from fake billbooks?

-किसानों ने किया प्रदर्शन

खानपुर. मूण्डला ग्राम सेवा सहकारी समिति में सचिव और सहायक सचिव ने फर्जी रसीद बुक छपाकर किसानों से लाखोंं रुपए वसूल कर लिए। मामले की जानकारी मिलने पर बुधवार को कई किसानों ने मूण्डला जीएसएस पर जाकर प्रदर्शन कर सचिव रामचन्द्र नागर व सहायक सचिव रामेश्वर नगार को निलंबित करने की मांग की। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दोनों ने किसानों से वसूली राशि वापस लौटाने की बात रखी लेकिन किसानों ने अधिकारियों को ज्ञापन देकर दोषी सचिव व सहायक सचिव को निलंबित करने करने की मांग की।
किसान राधेश्याम गुर्जर, राजू नागर, बाबूलाल, बद्रीलाल नागर, लालचन्द मेघवाल, रामदयाल मेहरा सहित किसानों ने बताया कि उनके फसल बीमा के नाम पर 224 के स्थान पर 750, 400 के स्थान पर 1800 तथा 700 के स्थान पर 3700 रुपए वसूल कर फर्जी रसीदें थमा दी। जबकि उनके खातों में मूल राशि ही जमा की है। अलग से वसूल की राशि की उनके द्वारा फर्जी बिलबुक से रसीदें काटी है। किसानों ने फर्जी रसीदें लेकर खानपुर आकर झालावाड़ केन्द्रीय सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक मनोज कुमार मीणा को ज्ञापन देकर दोनों दोषी कर्मचारियों को निलंबित करने की मांग की। प्रबंधक ने बताया कि किसानों के लेजर व खातों की जांच करने पर दोषी मिलने पर विभाग के उच्चाधिकारियों को कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा, जबकि जीएसएस सचिव रामचन्द्र नागर ने बताया कि किसानों को कोई फर्जी रसीदें जारी नहीं की। किसानों को जारी की कुछ रसीदें गलती से दूसरी कट गई थी, जिसे दुरूस्त कर दिया जाएगा।

-किसानों की माफ की राशि नहीं मिल रही
पिड़ावा. झालावाड़ केंद्रीय सहकारी बैंक में किसानों ने ऋण माफ ी की राशि नहीं देने के विरोध में प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन दिया। इसमें बताया कि झालावाड़ केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड शाखा में राजस्थान सरकार द्वारा कर्ज माफ ी 2019 के अंतर्गत किसानों की माफ की राशि नहीं दी जा रही है। वहीं किसानों के खाते में राशि डालने के बाद भी बैंक द्वारा किसानों को राशि नहीं दी जा रही है। क्षेत्र के कई किसानों के खाते में अभी तक तो कोई राशि नहीं आई है, और जिनके भी आई उनका भी भुगतान अभी तक नहीं हुआ। किसान बैंक के चक्कर काट रहे हैं। वहीं शाखा प्रबंधक व सहकारी व्यवस्थापक द्वारा बजट नहीं होने व राशि आगे से ही नहीं आने की बात कही जा रही है। इस दौरान लाल सिंह, विक्रम सिंह, प्रेम सिंह, सुजान सिंह, ईश्वर सिंह, कालू सिंह, भगवान सिंह, नरेश सिंह, कालू सिंह, नारायण सिंह सहित दर्जनों किसान उपस्थित रहे।
हर्बल गार्डन की सुरक्षा पर ध्यान दे सरकार
झालरापाटन. जिला कांग्रेस कमेटी कार्यकारिणी सदस्य रूप सिंह राठौड़ ने मुख्यमंत्री, वनमंत्री, सांसद व विधायक को ज्ञापन भेजकर हर्बल गार्डन की सुरक्षा व सरंक्षण की उचित व्यवस्था कराने की मांग की। ज्ञापन में बताया कि द्वारिकाधीश मंदिर के ठंडी झरी उद्यान को वर्ष 2004-05 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हर्बल गार्डन के रूप में विकसित कराया था। जहां पर वन विभाग के माध्यम से लाखों रुपए खर्च कर 350 प्रकार के औषधीय पौधे लगाए। यहां केवड़ा व केतकी का कुंज है, लेकिन विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही से इसमें लगातार नुकसान हो रहा है। हाल ही में गोमती सागर तालाब के पानी के रिसाव से यहां की वनस्पति जलमग्न होकर खराब हो गई। केवड़े के पेड़ पर खरपतवार छा रही है, जो इसे नुकसान पहुंचा रही है। पिछले दिनों गार्डन से आम के पांच हरे पेड़ काट दिए। द्वारिकाधीश औषधीशाला बनाई गई। इसमें हर्बल गार्डन की जड़ी बूटियों के उपयोग पर ध्यान नहीं देकर हेराफेरी कर बंद कर दी। उन्होंने संपूर्ण मामले की जांच कराकर इसे सुरक्षित बनाने की मांग की।
किश्त समय पर जमा होने से तुरंत मिलेगा अन्य योजनाओं का लाभ
-प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आयोजित
झालरापाटन. पंजाब नेशनल बैंक स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में आयोजित 10 दिवसीय नि:शुल्क प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम का समापन हुआ। मुख्य अतिथि जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक राजेश त्यागी ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि पीएमईजीपी योजना के लाभार्थी यदि अच्छा स्वरोजगार एवं समय पर बैंक की किश्त जमा कराते हैं तो उनको पीएमईजीपी द्वितीय स्कीम का लाभ प्राप्त हो सकता है। राजस्थान निवेश प्रोत्साहन स्कीम 2014 के तहत इस
स्कीम का लाभ लेने वाले को बिजली बिल, ड्यूटी चार्ज में तथा जीएसटी में भी 50 प्रतिशत की छूट मिलती है। एमएसएमई डिपार्टमेंट में उद्योग आधार मेमोरेंडम में ऑनलॉइन पंजीयन कराना चाहिए, जिससे उधार बेचे गए माल की वसूली प्रभावी तरीके से हो सके। आरसेटी निदेशक गिरिराज प्रसाद सेनी ने कहा कि उद्यमियों को गुणवता पूर्ण उत्पादन करना चाहिए साथ ही समय पर उत्पाद उपलब्ध कराने व अच्छा व्यवहार रखने से व्यापार में बढ़ोतरी होती है। संकाय सदस्य निर्भय कुमार शर्मा ने कहा कि स्वरोजगार के लक्ष्य को सुनियोजित योजना व आत्म विश्वास के साथ पूरा करें। प्रशिक्षण के दौरान माइक्रोलेब गेम में अंकित जैन, रिंग टोस में जगदीश चंद, टावर बिल्डिंग में संगीता, परीक्षा में कुलदीपक गौतम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कार्यालय सहायक मनीष शर्मा, कनीज फातमा व हमीद हुसैन ने भी विचार व्यक्त किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो