scriptचांद नजर आया, मंगलवार से पहला रोजा | Moon sighted, first fast from Tuesday | Patrika News
झालावाड़

चांद नजर आया, मंगलवार से पहला रोजा

रहमतों और बरकतों का महीना माह ए रमजान मंगलवार से शुरू होगा।

झालावाड़Mar 11, 2024 / 08:31 pm

harisingh gurjar

Moon sighted, first fast from Tuesday

रहमतों और बरकतों का महीना माह ए रमजान मंगलवार से शुरू होगा।

झालावाड़.रहमतों और बरकतों का महीना माह ए रमजान मंगलवार से शुरू होगा। देशभर में चांद नजर आने पर मंगलवार को पहला रोजा होगा। शहर के बड़े बाजार, मंगलपुरा सहित अन्य जगहों पर खिजूर, टोपी, इत्र सहित अन्य सामानों की खरीददारी शुरू हो गई। मस्जिदों में तरावीह के लिए भी विशेष इंतजाम किए जा रहे है। जिसमें एक साथ सैकड़ौं अकीदतमंद भूखे प्यासे रहकर इबादत में व्यस्त रहेंगे। सोमवार को जिलेभर में चांद दिखने पर मंगलवार को पहला रोजा रखा जाएगा।

रोजे रखना इस्लाम का फर्ज-

शहर काजी अब्दुल रेहमान ने बताया कि रमजान में रोजेदार की दुआ खाली नहीं जाती है। रोजे रखना इस्लाम का फर्ज है। रमजान में जन्नत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं। रमजान का पहला हिस्सा माह के 1 से 10 दिन का रहमत वाला होता है, दूसरा हिस्सा 11 से 20 दिन का मगफिरत और 21 से 30 दिन का हिस्सा बरकतों वाला होता है। रमजान में बेहिसाब, बरकत और रहमतों वाली एक रात होती है, जिसे शबेकद्र कहते हैं। यह रात दूसरी तमाम रातों से बेहतर है। रमजान में कुरान पाक नाजिल किया गया। रमजान में रोजे फर्ज किए गए हैं। रमजान में हर नेकी का सवाब 70 गुना बढ़ा दिया जाता है। रमजान में गरीबों का ख्याल रखें। इबादत अधिक करें, जो व्यक्ति माह में रोजेदार को इफ्तार कराता है। उसके सारे गुनाह माफ कर दिए जाते। रमजान में सदका, खेरात व जकात, फितरा आदि दिए जाते हैं तो इसका 70 गुना सबाब मिलता है।

अकलेरा- घाटोली रेवले ट्रैक का पीएम आज करेंगे वर्चुअल लोकापर्ण

झालावाड़.जूनाखेड़ा से अकलेरा-घाटोती तक रेलवे ट्रैक का मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। अब अकलेरा तक नियमित दो ट्रेन संचालित होने से ग्रामीणों को राहत मिलेगी। वर्चुअल कार्यक्रम में झालावाड़-बारां सांसद दुष्यंतसिंह भी घाटोली में मौजूद रहेंगे। मोदी सुबह 9.30 बजे अकलेरा-घटोली ट्रेक का वर्चअल लोकार्पण करेंगे। मंगलवार को सांसद अकलेरा से 10.55 बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। सुबह चलने वाली टे्रन अकलेरा 9.55 पर पहुंचेंगी वहीं 10 बजकर 25 मिनट पर वापस रवाना होकर 1बजकर 25 मिनट पर कोटा पहुंचेगी। वहीं दूसरी ट्रेक दोहपर 2 बजकर 10 मिनट पर रवाना होकर 5 बजकर 30 मिनट पर अकलेरा पहुंचेगी। अकलेरा से 6 बजे रवाना होकर 8 बजकर 55 मिनट पर कोटा पहुचेगी।

Home / Jhalawar / चांद नजर आया, मंगलवार से पहला रोजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो