script

अनदेखी से सूख कर मैदान बन गया मूंडलियाखेड़ी तालाब

locationझालावाड़Published: May 25, 2019 07:37:47 pm

Submitted by:

arun tripathi

निर्माण के बाद से आज तक नहीं हुई खुदाई, पानी की भी होती चोरी

JHALRAPATAN

निर्माण के बाद से आज तक नहीं हुई खुदाई, पानी की भी होती चोरी

झालरापाटन. कस्बे के प्रमुख जलापूर्ति स्रोत मूंडलियाखेड़ी तालाब का पानी सूखने से आने वाले दिनों में जलापूर्ति में परेशानी हो सकती है।जिला प्रशासन के तालाब के पानी को कस्बे की जलापूर्ति के लिए संरक्षित करने के बावजूद आसपास के किसानों द्वारा सिंचाई के लिए पानी की चोरी करने से तालाब पूरी तरह से सूखकर मैदान में तबदील हो गया है। जलदाय विभाग की और से छापी योजना के साथ ही तालाब व भंवरासा देह से मिलाकर 24 घंटे में एक समय जलापूर्ति की जाती है। पानी के भंडारण की समस्या आने पर गोमती सागर तालाब का पानी भी जलापूर्ति के काम लिया जाता है। इस वर्ष तेज गर्मी की शुरूआत होने से मुख्य जलभंडारण स्रोत में पानी रीत गया है।
मिट्टी से भर गया
वर्ष 1901 में रियासत काल में बनाए तालाब का बनने से लेकर आजतक उचित रखरखाव व खुदाई नहीं होने से इसमें लगातार मिट्टी का जमाव होता जा रहा है। इससे 16 फीट गहरा तालाब कई जगह तो गहरे के बजाय समतल नजर आने लगा है। इसमें बरसात का पानी एकत्र होता है जो मामूली वर्षा होने पर ही भर जाता है और इसके भराव होते ही बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी कर दी जाती है। पिछले वर्षों में तालाब में भराव क्षमता से अधिक पानी आने से पाल टूटने के खतरे को देखते हुए इस पर बनी वेस्ट वीयर दीवार को तोड़ दिया था, इसके बाद से आजतक यह दीवार नहीं बनाई। इस कारण हर वर्ष बरसात में यहां से तालाब का पानी व्यर्थ बहकर निकल जाता है। बांध के गेटों का भी समय पर रखरखाव नहीं होता है। तालाब की मिट्टी की पाल कई जगह कमजोर हो रही है। तालाब व चंद्रभागा नदी से आसपास के खेतों में काश्तकार इंजन लगाकर व भूमिगत पाइप डालकर अवैध तरीके से जल दोहन करते हैं, इसके अलावा पानी सप्लाई करने वाले रोजाना दर्जनो टेंकर यहां से भरते हैं।
अतिक्रमण की चपेट में
तालाब की जमीन पर कई लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है, ये लोग इसकी जमीन पर खुलेआम खेती कर रहे हंै। पिछले दिनो चंद्रभागा विकास को लेकर चलाए अभियान के दौरान तत्कालीन कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने तालाब के अतिक्रमियों को चिह्नित कराते हुए स्वयं इन अतिक्रमियों को समय सीमा देकर अतिक्रमण हटाने की चेतावनी दी थी, लेकिन अतिक्रमी आज भी काबिज हैं।
सिंचाई के लिए उपयोगी
मूंडलियाखेड़ी तालाब से कस्बे व आसपास के गंाव की 350 एकड़ भूमि पर सिंचाई होती है, तालाब पर 7600 फीट लंबा, 8 फीट चोड़ा व 25 फीट ऊंचा बांध बना है, जिस पर पानी रोकने के लिए पांच गेट लगे हंै।
–मूंडलियाखेड़ी तालाब जलदाय विभाग का प्रमुख जल स्रोत है, इसमें पानी समाप्त होने से गर्मी में जलापूर्ति में परेशानी होती है।।
नरेन्द्र सिंह मुक्तावत, सहायक अभियंता जलदाय विभाग
गोमती सागर में आज जुटेंगे श्रमवीर
झालरापाटन. राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत परम्परागत जल स्रोतों के पानी को उपयोग के लायक बनाने जैसे सामाजिक सरोकार के तहत रविवार सुबह 7 बजे से कस्बे की लाइफ लाइन कहे जाने वाले गोमती सागर तालाब की सफाई का कार्य शुरू किया जाएगा।
गोमती सागर तालाब में चौपाटी के यहां से सफाई कार्य की शुरूआत की जाएगी। पुनीत कार्य में सामाजिक धार्मिक, स्वयं सेवी, व्यापारिक संगठनों के अलावा आमजन की सहभागिता रहेगी, जो श्रमदान के माध्यम से इस तालाब को निखारने व सहजने में अपना सहयोग करेंगे। राजस्थान पत्रिका की इस पहल का लोगों ने स्वागत किया है। कई लोगों ने मोबाइल पर इस पुनीत कार्य को कस्बे के लिए शुभ संकेत बताते हुए इसमें कार सेवा करने की इच्छा जताई। कार्य सभी जाति, मजहब व आमजन से जुड़ा है और पूरी तरह से गैर राजनीतिक है। इसलिए इसमें राजनेतिक दल के कार्यकर्ताओं की भी सहभागिता अपेक्षित है।
ईएनटी शिविर आज
खानपुर. श्रीआदिनाथ दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र चांदखेड़ी और जगन्नाथ मानव सेवा समति कोटा द्वारा चांदखेड़ी में रविवार को नि:शुल्क नाक, कान, गला व कैंसर जांच के लिए शिविर आयोजित किया जाएगा। अतिशय क्षेत्र कमेटी अध्यक्ष हुकमचन्द जैन ने बताया कि शिविर में सुबह 10 से 2 बजे तक रोगियों को परामर्श दिया जाएगा। ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. विनीत जैन सहित चिकित्सकों द्वारा परामर्श दिया जाएगा।
अनियमित बिजली कटौती से परेशानी
झालरापाटन. पंचायत समिति के गंाव गड़ारी देवनगर में बिजली की अनियमित आपूर्ति से लोगों को भीषण गर्मी में परेशान होना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गंाव में 4 दिन से घंटों तक बिजली की अकारण कटौती की जा रही है, इसके अलावा बार-बार ट्रिपिंग हो रही है। तेज गर्मी के कारण वैसे ही हाल बेहाल है। शिकायत करने के बावजूद समस्या पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
गैस सिलेण्डर चोरी
सारोलाकलां. सारोलाखुर्द मेन रोड स्थित चाय की थड़ी से शुक्रवार रात चोर गैस सिलेण्डर चुरा ले गए। गोकूल सुमन ने बताया कि दुकान में चोरी हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो