scriptNeed to acquaint the younger generation with Gandhi's environmental ph | युवा पीढ़ी को गांधी के पर्यावरण दर्शन से परिचित करवाने की आवश्यकता - मिश्रा | Patrika News

युवा पीढ़ी को गांधी के पर्यावरण दर्शन से परिचित करवाने की आवश्यकता - मिश्रा

वनस्पति विज्ञान विभाग ने विकसित किया

झालावाड़

Published: December 22, 2021 08:35:18 pm

झालावाड़. पीजी कॉलेज में आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष एवं गांधी जी की 150 वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में गांधी वाटिका विकसित की गई। गांधी वाटिका बुधवार का क्षेत्रीय निदेशक कॉलेज शिक्षा डॉ. रघुराज परिहार ने फीता काट उदघाटन किया। वाटिका में विविध प्रकार के औषधीय एवं सजावटी पौधों से युक्त गांधी वाटिका को वनस्पति विज्ञान विभाग ने विकसित किया हैं। डॉ. परिहार ने वाटिका में पौधारोपण किया। गांधी के पर्यावरण प्रेम पर डॉ. विवेक मिश्र ने व्याख्यान देते हुए कहा कि युवा पीढ़ी को गांधी के पर्यावरण दर्शन से परिचित करवाने की आवश्यकता है। उद्घाटन समारोह में रामकिशन माली ने पूर्व छात्र समिति के परिचय एवं कार्य योजना के बारे में विस्तार से बताया। पूर्व छात्र समिति के सौजन्य से गांधी वाटिका में पत्थर निर्मित पांच बैंच लगवाई गई। डॉ. रघुराज परिहार ने महाविद्यालय के विकास कार्यों की सराहना करते हुए गांधी एवं पर्यावरण की पूरकता को परिभाषित किया तथा गांधी के पथ पर चलने की आवश्यकता पर बल दिया। प्राचार्य डॉ. फूलसिंह गुर्जर ने कहा की गांधी को जीने की आवश्यकता है। गांधी प्रत्येक युग में प्रासंगिक एवं अनुकरणीय है। कार्यक्रम में कोटा से आएडॉ. नफीस अहमद, डॉ. विवेक मिश्र, डॉ. मनोज, डॉ. सज्जन पोसवाल, डॉ. डी.एस.एन. प्रसाद, डॉ. आर. के. मीणा, डॉ. इकबाल फातिमा, डॉ. हमीद अहमद, डॉ. नीलकमल राठौड़, जी. के. मालवीय, डॉ. अजय कुमार गुप्ता, डॉ. अर्जुमन्द कुरैशी, डॉ. प्रणव देव, डॉ. वीपी सिंह, डॉ. नीलम पालीवाल, डॉ. रूपम कुलश्रेष्ठ, डॉ. ओ.पी. बैरवा आदि मौजूद रहे। संचालन डॉ. अशोक कंवर शेखावत ने किया।
छात्र विकास समिति की बैठक भी हुई-
परिहार की मौजूदगी में प्राचार्य की अध्यक्षता में विकास समिति की बैठक हुई। जिसमें महाविद्यालय के विकास एवं छात्रहितों को ध्यान में रखते हुए विकास समिति की बैठक में रसायनशास्त्र की तरफ गार्डन बनवाना, पुस्तकालय के लिए टेबल व छात्राओं के लिए वाटर कूलर खरीदना, महाविद्यालय के दरवाजे पर काउकेचर लगवाना, प्लेसमेंट कम्पनी के नए टेन्डर प्रत्येक विभाग में दो-दो रिसर्च पत्रिकाएं मंगवाना, खिड़की, दरवाजे आदि की मरम्मत करवाना तथा छात्र-छात्राओं की डिग्री वितरण के लिए फीस निर्धारण करना आदि प्रस्ताव विकास समिति द्वारा लिए गए।बैठक में डॉ. रघुराज परिहार,डॉ. फूलसिंह गुर्जर,व छात्र पर्वत सिंह,बीरम लोधा आदि मौजूद रहे।
Need to acquaint the younger generation with Gandhi's environmental ph
युवा पीढ़ी को गांधी के पर्यावरण दर्शन से परिचित करवाने की आवश्यकता - मिश्रा
विद्या भारती पूर्व छात्र परिषद की बैठक संपन्न

झालावाड़.विद्या भारती पुरातन छात्रों की एक दिवसीय पूर्व छात्र परिषद की बैठक बुधवार को आयोजित की गई। बैठक में नवीन कुमार झा प्रांतीय निरीक्षक विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत, मुकुट बिहारी यादव जिला सचिव विद्या भारती शिक्षा संस्थान,केशव राम पटेल जिला संयोजक पूर्व छात्र परिषद उपस्थित रहे। मंच संचालन पूनम चंद राठौर प्रधानाचार्य आदर्श विद्या मंदिर ने किया। झा ने कहा कि इस संसार में व्यक्ति की उन्नति से सभी को ईष्र्या होती है माता पिता एवं आचार्य ही ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने शिष्य की उन्नति पर प्रसन्न होता है विद्यालय प्रवेश द्वार पर ज्ञानार्थ प्रवेश सेवार्थ प्रस्थान लिखा जाता है अर्थात ज्ञान से पवित्र कुछ भी नहीं अंत ज्ञानर्जन के बाद उसका उपयोग यदि सेवाभाव से हो तभी ही ज्ञान की सार्थकता है। भयमुक्त व द्वंद्व रहित व्यक्तिव निर्माण करना शिक्षा का लक्ष्य है। द्वितीय सत्र में पूर्व छात्रों द्वारा विद्यार्थी जीवन में विद्या मंदिर से प्राप्त शिक्षा एवं संस्कारों के बारे में अपने अनुभव बताए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.