scriptअब एफसीआई करेगा चमक खो चुके गेहूं की खरीद | Now FCI will shine Purchase of lost wheat | Patrika News
झालावाड़

अब एफसीआई करेगा चमक खो चुके गेहूं की खरीद

बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित हुई फसल

झालावाड़May 25, 2019 / 08:04 pm

arun tripathi

भवानीमंडी. बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से चमक खो चुके गेहूं को अब समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। इसकी अनुमति केंद्र से भारतीय खाद्य निगम को मिल गई है, इसे जिले में 10 से 70 फीसदी तक खराब हो चूके गेहंू को किसान 1840 रुपए समर्थन मुल्य पर विक्रय कर सकेंगे। केन्द्र ने झालावाड़, भरतपुर, सवाईमोधोपुर, अलवर व उदयपुर में 70 प्रतिशत तक और बांसवाड़ा जिले में 10 प्रतिशत, चित्तौडगढ़़ व राजसमंद जिलों में 50 प्रतिशत चकमहीन गेहंू को खरीदने के निर्देश दिए हैं।
झालावाड़ कृषि विभाग उपनिर्देशक अतिश शर्मा ने बताया की जिले में किसानों ने 1 लाख 5 हजार हैक्टेयर भूमि में गेहंू की फसल की उपज की। मगर, बारिश और अंधड़ से गिरे गेहंू के दानों की गुणवत्ता कम कर दी। जिले में अधिकांश डग, गंगधार, भवानीमंडी, सुनेल क्षेत्र के किसान हंै, जिनके गेहंू की गुणवत्ता कम हो गई। ऐसे में खरीद के मापदंडों से बंधे एफसीआई और राजफैड बिना सरकार के आदेश के कम गुणवत्ता वाला गेहंू खरीदने में असमर्थ थे। इस कारण किसान परेशान थे।
–सरकार को कराया था अवगत
किसानों की शिकायत पर प्राकृतिक आपदा से खराब हुए गेहंू की खरीद को लेकर खाद्य सचिव मुग्धा सिन्हा ने केंन्द्र सरकार को अवगत कराया था। शुक्रवार को इसकी अनुमति मिली तो सचिव सिन्हा ने सूचना संबधित विभागों को दी। अब कम गुणवत्ता वाला गेहूं खरीदा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि बेमौसम बारिश से प्रभावित जिलों के किसानों को राहत देने के लिए केन्द्र सरकार ने भारतीय खाद्य निगम व राज्य सरकार के प्रतिनिधितयों के सहयोग से खरीद केन्द्रों पर आ रहे हैं। गेहंू का सैम्पल सर्वे कराया था। कोटा संभाग में 15 मार्च से तथा प्रदेश के अन्य संभागों में 1 अप्रेल से किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहंू की खरीद की जा रही है, जो कोटा संभाग में 15 जून तक होगी। ज्ञात रहे कि पिछले काफी दिनों से यह प्रस्ताव लंबित चल रहा था।
–लक्ष्य हुआ पूरा-
समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र पर एफसीआई का गेहंू खरीद का लक्ष्य 18 हजार मेट्रीक टन था। इसे पूरा करते हुए एफसीआई 24 हजार मेट्रिक टन की खरीद कर चुका है। वहीं 15 मई के बाद खरीद केन्द्र पर गेहंू तुलाने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। वहीं किसानों का कहना है कि सरकार द्वारा चमकहीन गेहंू की खरीद का आदेश बहुत लेट आया है, जबकि क्षेत्र के किसानों नेकृषि मंडी की खुली निलामी में गेहूं का विक्रय कर दिया है।
—बारिश और ओलावृष्टि से चमक कम हो चुके गेहूं की खरीद करने के निर्देश खाद्य सचिव से मिले हैं। जिले में 10 से 70 प्रतिशत खराब हो चुके गेहंू को एफसीआई अब समर्थन मूल्य पर खरीदेगी।
कुंभाराम मीणा, प्रबंधक, एफसीआई, भवानीमंडी
80 हजार 730 में से
700 रुपए किए बरामद
भवानीमडी. थाना क्षेत्र के मोयाखेड़ा-कुण्डीखेड़ा मार्ग पर प्राइवेट बंधन बैंक के कर्मचारी के साथ लूट की वारदात में गिरफ्तार तीन बदमाशों के साथ निगरानी में आए नाबालिग से पुलिस ने लूट की राशि में से 700 रुपए बरामद कर नाबालिग को बाल सम्प्रेषण गृह भेजा। वहीं तीनों बदमाशों को न्यायलय में पेश गया, जहां से 27 मई तक रिमांड पर सौंपा। एएसआई मोहन सिंह ने बताया की नाबालिग को बाल किशोर न्याय बोर्ड में पेश किया, जहां से उसे सम्प्रेषण गृह में भेजा। वहीं तीनों बदमाशों को न्यायालय ने लूट की 80 हजार 30 रुपए व 2 बाइक बरामदगी के लिए 3 दिन के रिमांड पर भेजा।
–ये था मामला
भैंसोदामंडी स्थित प्राइवेट बंधन बैंक में कार्यरत मध्यप्रदेश के नीमच जिले के जीरनल गांव निवासी कर्मचारी आशीष अग्रावत ने 8 मई को रिपोर्ट में दर्ज कराई थी कि वह मोगरा व मोयाखेड़ा गंाव मे समूह लोन की किश्त के रुपयों का कलेक्शन करके भवानीमंडी लौट रहा था। मोयाखेड़ा-कुण्डीखेड़ा मार्ग पर नकाबपोश बदमाशों ने चाकू की नोक पर उससे 80 हजार 730 रुपए से भरा बैग, उसका मोबाइल व बाइक की चाबी लेकर भवानीमंडी की तरफ भाग गए। भागने के दौरान लसुडिय़ा तिराहे पर एक्सीडेंट में लुटेरों की घड़ी, चप्पलें वहीं छुट गई। पुलिस ने बरामद घड़ी के आधार पर मोगरा गांव निवासी धारासिंह पुत्र धुमसिंह को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो उसने वारदात अपने तीन अन्य साथी मोगरा निवासी पवन पुत्र मदनसिंह, श्याम सिंह पुत्र लाल सिंह व नाबालिग के साथ मिलकर की। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर नाबालिग को निगरानी में ले लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो