scriptलगातार मिल रही शिकायतों के बाद 100 बीघा चरागाह से हटाए कब्जे | Occupying 100 bigha grazing places after frequent complaints | Patrika News
झालावाड़

लगातार मिल रही शिकायतों के बाद 100 बीघा चरागाह से हटाए कब्जे

पृथ्वीपुरा में राजस्व विभाग की बड़ी कार्रवाई

झालावाड़Jul 21, 2019 / 03:31 pm

arun tripathi

aklera

पृथ्वीपुरा में राजस्व विभाग की बड़ी कार्रवा

अकलेरा. पटवार मंडल सरड़ा के गांव पृथ्वीपुरा में चरागाह पर अतिक्रमण के मामले में राजस्व विभाग कर्मियों ने पुलिस की मदद से बड़ी कार्रवाई की। तहसीलदार रामनिवास मीणा ने बताया कि अतिक्रमण की शिकायतें जिला प्रशासन को मिल रही थी। कलक्टर के आदेश पर पुलिस की मदद से दोपहर करीब 12 बजे गांव पहुंचे और तीन मशीनों की सहायता से अतिक्रमण हटाया। कार्रवाई शाम करीब 6 बजे तक चली। हल्का पटवारी मस्तराम मीणा ने बताया कि इस दौरान पटवार मंडल सरड़ा में लगभग 100 बीघा चरागाह से अतिक्रमण हटाया। तहसीलदार रामनिवास मीणा, थानाधिकारी भालता सत्यनारायण मालव, सरड़ा भूअभिलेख निरीक्षक दानमल मीणा, ग्राम विकास अधिकारी राकेश मीणा की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाया।
जागरूकता की कमी से बढ़ रहे कैंसर रोगी कैंसर और चर्म रोग अवेयरनेस कार्यशाला
झालरापाटन. एमआरडी वेलफेयर सोसायटी गाजियाबाद के तत्वावधान में को संस्कार विद्या मंदिर उमावि में कैंसर और चर्म रोग अवेयरनेस कार्यशाला हुई। विशेषज्ञ तिलकराज ने कैंसर के कारण व इनकी पहचान के तरीके बताते हुए कहा कि कैंसर की दो मुख्य बीमारियां ब्लड व मुंह का कैंसर महामारी की तरह फैल रही हैं, रोगी को प्रथम व द्वितीय चरण तक इतनी गंभीर बीमारी का आभास तक नहीं हो पाता है। प्रारंभिक लक्षण मुंह में छाले होना, जुबान पर छालों के आसपास जलन होना, त्वचा पर लाल चकते पड़ जाना, बिना दर्द वाली गठान होना, मुंह का बराबर न खुलना, कई दिनोंतक शरीर में बुखार बनी रहना, अचानक वजन घट जाना रहता है इसलिए रोगी को अपने परिजन व चिकित्सक को इसके बारे में खुलकर बताना चाहिए। यह कोई छूत की बीमारी नहीं है। कैंसर मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों के साथ आने वाले कैमिकल, फास्ट फूड, तंबाकू जर्दा, बीड़ी-सिगरेट, कैमिकल युक्त कत्था, इसके सीधे कारण है। यदि प्रथम व द्वितीय अवस्था में रोगी चिकित्सक के पास चला जाता है तो आसानी से ठीक किया जा सकता है, लेकिन तृतीय व चतुर्थ चरण में इसका उपचार कठिन हो जाता है। प्रधानाचार्य सूरजप्रकाश शर्मा ने विशेषज्ञों का स्वागत किया। अध्यापक श्याम राठौर, संस्था निदेशक अवनिन्द्र व्यास ने आभार जताया।
अच्छी आबो हवा के लिए पेड़ जरूरी पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी
झालरापाटन. पंचायत समिति के सांसद आदर्श ग्राम पंचायत तीतरवासा में पौधरोपण किया। जिला परिषद सीईओ ने कहा कि जंगल कटने से हरियाली की समस्या आने लगी है। ब्लॉक कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि अधिक से अधिक पौधे लगाएं। सरपंच मंटूराम भील ने कहा कि पंचायत के सहयोग से 150 पौधे रोपे हैं। सहायक अभियंता केएम वर्मा और ग्राम सचिव महेश नागर ने भी विचार व्यक्त किए।
-500 पौधे लगाए
उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं एनसीसी के तत्वावधान में राष्ट्रपिता महात्मागांधी के 150 वें जन्मोत्सव पर पौधरोपण किया। अधीष्ठाता डॉ. आई बी मोर्य ने कहा कि अच्छी आबो हवा के लिए पेड़ जरूरी हैं। कृषि विश्वविद्यालय कोटा के छात्र कल्याण निदेशक एवं समन्वयक डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए अधिकाधिक पौधे लगाएं। डॉ. आशुतोष मिश्र, डॉ. पीएस चौहान, डॉ. एसबीएस पांडे, डॉ. प्रेरक भटनागर, डॉ. सीके आर्य, भूवनेश्वर नागर ने भी विचार व्यक्त किए। एनएसएस कार्यक्रम प्रभारी अधिकारी डॉ. प्रहलाद वीसी ने बताया कि नीम व सागवान के 500 पौधे परिसर में लगाए।
-अकलेरा. ग्राम पंचायत न्यायपुरा के राआउमावि परिसर में हरित पाठशाला कार्यक्रम हुआ। नवप्रवेशी बच्चों और स्टाफ ने छायादार एवं फलदार पौधे लगाए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सरपंच रामविलास मीणा, प्रधानाचार्य अखिलेश शर्मा, कन्हैया लाल सहित स्टाफ एवं ग्रमीण मौजूद रहे।
-मनोहरथाना. राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत कोलूखेड़ी मालियान राउमावि में शनिवार को पौधरोपण किया। प्रधानाचार्य लियाकत अली, सरपंच बद्रीलाल लोधा, अध्यापक धर्मवीर, मनाोज दसाया, पुरुषोत्त्म पारीक, शारीरिक शिक्षक मकसूद अली आदि मौजूद रहे।
-डूंगरगांव. निजी विद्यालय में बाल सभा एवं खेलकूद प्रतियोगिता हुई। संस्था प्रधान अरुण कुमार राठौड़ और अध्यापक रामविलास शर्मा ने नियमित विद्यालय आने के लिए कहा। स्काउट गाइड टीचर मनोज कुमार मीणा ने बताया है कि विद्यालय की स्काउट टीम ने इसी दौरान विद्यालय में पौधरोपण भी किया।

Home / Jhalawar / लगातार मिल रही शिकायतों के बाद 100 बीघा चरागाह से हटाए कब्जे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो