scriptपरिश्रम करने से ही हासिल होती है मंजिल…. | Only by working hard can you achieve the destination | Patrika News

परिश्रम करने से ही हासिल होती है मंजिल….

locationझालावाड़Published: Feb 04, 2020 02:42:01 pm

Submitted by:

Anil Sharma

मिनी सचिवालय स्थित ऑडिटोरियम में मोटिवेशनल सेमीनार का आयोजन…

jhalawar

Only by working hard can you achieve the destination…

झालावाड जिला प्रशासन एवं प्राईवेट स्कूल वेलफेयर ऐसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में सोमवार को मिनी सचिवालय स्थित ऑडिटोरियम में मोटिवेशनल सेमीनार हुई।
सेमीनार में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर कठोर परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता के लिए शिक्षा, सह शैक्षणिक गतिविधियां, स्वास्थ्य और जीवन शैली पर फोकस करें। अगर बच्चे पढ़ाई में औसत हैं तो सह शैक्षणिक गतिविधियों संगीत, आर्ट, वाद-विवाद, चित्रकला आदि में अच्छे हो सकते हैं, उस कौशल को उभारें। स्वास्थ्य के लिए किसी न किसी खेल से जुड़े, रनिंग करें, जिम करें जिसमें आनन्द आता हो उस खेल को खेलें।
सेमीनार के दौरान सेना भर्ती कार्यालय कोटा से आए कैप्टन अंजनी कुमार आरएमओ ने सेना भर्ती रैली के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि झालावाड़ में 2011 के संसेक्स के अनुसार कुल जनसंख्या 14 लाख 11 हजार 129 है जिसमें युवाओं की जनसंख्या 72 हजार है। इसमें से कम से कम 10 प्रतिशत मतलब 7 हजार 200 युवाओं को इण्डियन आर्मी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहिए परन्तु झालावाड़ में सेना भर्ती के लिए 5 प्रतिशत से भी कम आवेदक हैं। सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी की उम्र साढ़े सत्रह से 21 वर्ष तय की गई है। शैक्षणिक योग्यता 45 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं कक्षा पास एवं प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। सेमीनार में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ओमप्रकाश चौधरी, साईक्लिंग वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष कुलदीप अरोड़ा, सदस्य मनोज शर्मा सहित सेना भर्ती कार्यालय कोटा के सुबेदार मेजर इल्लेपन के एआरओ, सुबेदार अर्जुन सिंह एएआरओ, हवलदार मनु के.के. मंचासीन रहे। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन हेमन्त शर्मा ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो