scriptदुकानें खोलें, मगर रखें सोशल डिस्टेंस | Open shops, but keep social distance | Patrika News

दुकानें खोलें, मगर रखें सोशल डिस्टेंस

locationझालावाड़Published: May 06, 2020 04:45:56 pm

Submitted by:

Anil Sharma

कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने दिए निर्देश

jhalawar

पिड़ावा. कस्बे के नयापुरा में लॉकडाउन के दौरान निर्धारित समय में खुला बाजार।

झालरापाटन. किराना व्यापार संघ के प्रतिनिधि मंडल ने कलक्टर और पुलिस अधीक्षक को व्यापारियों की समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया। अध्यक्ष राकेश जैन, संरक्षक संजय बाफना, सचिव अशोक गुप्ता, प्रवक्ता अनूप शौरी की अगुवाई में प्रतिनिधि मंडल ने दिए ज्ञापन में बताया कि लॉकडाउन के दौरान गाइडलाइन के अनुसार किराना व्यापारी उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए निर्धारित समय तक अपनी दुकानें खोल रहे हैं, लेकिन इस दौरान रास्ते में ग्राहकों व व्यापारियों को पुलिस प्रशासन की सख्ती के कारण अनावश्यक परेशान होना पड़ रहा है। इस पर अधिकारियों ने इस दौरान दुपहिया वाहन पर चालक के ही बैठने, मास्क लगाकर रहने, गाड़ी के आवश्यक दस्तावेज साथ रखनेे व चौपहिया वाहन में दो व्यक्तियों के ही बैठने के साथ ही ग्राहकों की दुकान पर सोशल डिस्टेंस बनाए रखने पर अनुमति प्रदान की।
गाइडलाइन जारी करने की मांग
जिला कांग्रेस कमेटी उद्योग एवं व्यापार प्रकोष्ठ ने कलक्टर को ज्ञापन देकर व्यापारियों के लिए उचित गाइड लाइन जारी कर राहत दिलाने की मांग की। जिलाध्यक्ष विक्रम राय कुमावत ने ज्ञापन में बताया कि जिला प्रशासन की ओर से व्यापारियों को दुकान खोलने के लिए सही गाइडलाइन नहीं दिए जाने से व्यापारी असमंजस की स्थिति में हैं और इसके चलते उन्हें पुलिस के कोपभाजन का शिकार होना पड़ रहा है। ज्ञापन में प्रशासन के व्यापारियों के साथ बैठक कर उन्हें उचित दिशा निर्देश देने का प्रस्ताव रखा है। इससे व्यापारियों को आर्थिक समस्याओं से राहत मिल सके।
सैलून, गुटका और पान मसाला पर प्रतिबंध
खानपुर. राजस्थान सरकार द्वारा लॉकडाउन में ढील के दौरान बुधवार से सुबह ८ से शाम २ बजे तक दुकानें खुलेंगी, जबकि सैलून व गुटका व पान मसाला की दुकानें पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगी। सरकार द्वारा ४ मई से लॉकडाउन में ढील सहित कई नियमों में संशोधन किया था, लेकिन इसके बावजूद सोमवार को पुलिस व प्रशासन द्वारा दुकानें आवश्यक सामानों के अलावा अन्य दुकानें नहीं खोलने का विरोध किया था। ऐसे में कई दुकानदारों द्वारा मंगलवार को भी दुकानें खोलने का प्रयास किया, तो पुलिस ने इन्हें सख्ती से बन्द करा दिया। बाद में महावीर गौतम ने इस मामले में विधायक नरेन्द्र नागर व उपखंड अधिकारी प्रमोद कुमार सिंधव से वार्ता कर अन्य दुकानों को भी सरकार द्वारा जारी किए आदेश के अनुरूप खोलने की मांग की। इस पर विधायक ने कलक्टर व अतिरिक्त कलक्टर से वार्ता करने के बाद उपखंड अधिकारी ने व्यापार महासंघ को बुधवार से मौखिक रूप से दुकानें खोलने के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी ने बताया कि कस्बे में सुबह ८ से शाम २ बजे तक दुकानें खोल सकेंगे। इसके बाद शाम ७ से सुबह ७ बजे तक पूर्व की भांति सख्ती से लॉकडाउन के नियम का पालन किया जाएगा। बाजार खुलने के दौरान व्यापारियों व ग्राहकों द्वारा सोशल डिस्टेंस के साथ चेहरे पर मास्क के साथ ही दुकानदारों द्वारा सेनेटाइजर का उपयोग किया जाएगा। व्यापार महासंघ अध्यक्ष ललित राठौर ने बताया कि प्रशासन ने बुधवार से सैलून, गुटका व पान मसाला के अतिरिक्त सभी दुकानों को खोलने के मौखिक आदेश दिए हंै।
कफ्र्यू क्षेत्र के लोग दूसरी जगह खोल रहे दुकानें
पिड़ावा. नगर में 27 दिन बाद मंगलवार को आधे क्षेत्र में कफ्र्यू के ढील के बाद नियमों की धज्जियां उड़ाकर दुकानदारी करने पर उपखंड अधिकारी श्रवण सिंह राजावत ने कई जगह चालान बनाकर जुर्माना किया।नगर में 3 मई को कलक्टर द्वारा जारी आदेश के बाद 1 से 7 वार्ड में से जीरो मोबिलिटी हटाकर लॉकडाउन किया, लेकिन जिन वार्डों में 10 मई तक कफ्र्यू यथावत रहेगा, उन वार्डों के निवासी लॉगडाउन वाले क्षेत्र में आकर दुकानें खोल रहे हैं। इससे लॉकडाउन वाले क्षेत्र के निवासियों में संक्रमण होने का भय है।
क्षेत्र में गुटखा-जर्दा थूकने से कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका के बीच सरकार के आदेश पर पूरे जिले में पुलिस प्रशासन व रसद विभाग ने गोदामों पर प्रतिबंध लगा रखा है, लेकिन नगर में बड़े व्यापारी व तंबाकू-गुटखे का स्टॉक करने वालों के लिए सख्ती कालाबाजारी से मोटी कमाई का जरिया बन गई है। कफ्र्यू के दौरान जर्दे वह तंबाकू के पैकेट 4 से 6 गुना अधिक दाम में बिके। कालाबाजारी पर प्रशासन अंकुश लगाने में नाकाम साबित हो रहा है। नगर में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो