scriptOrange will fill Jhauli, 100 crores will come in the pockets of farmer | Jhalawar News, Jhalawar Orange Production संतरा भरेगा झौली, किसानों की जेब में आएंगे 100 करोड़ | Patrika News

Jhalawar News, Jhalawar Orange Production संतरा भरेगा झौली, किसानों की जेब में आएंगे 100 करोड़

- Jhalawar News, Jhalawar Orange Production. झालावाड़ जिले में संतरे का बम्पर उत्पादन, विदेशों में खूब हो रहा निर्यात

झालावाड़

Published: March 21, 2022 09:17:49 am

झालावाड़. झालरापाटन. - Jhalawar News, Jhalawar Orange Production छोटे नागपुर के नाम से पहचान कायम करने वाले झालावाड़ जिले में इस वर्ष संतरे का बंपर उत्पादन होने से किसान, व्यापारी और मजदूर इससे मालामाल हो रहे हैं। इस बार गर्मी के सीजन में संतरे का 10 अरब रुपए का व्यापार होगा। झालरापाटन सहित भवानीमंडी, सुनेल, असनावर, पिड़ावा क्षेत्र की 12 हजार हेक्टेयर जमीन पर 2.50 लाख मेट्रिक टन संतरे का उत्पादन हुआ है।
देश में महाराष्ट्र के नागपुर के बाद झालावाड़ जिला संतरे का सबसे बड़ा उत्पादक जिला माना जाता है। फरवरी के आखिरी सप्ताह में झालरापाटन, भवानीमंडी व अन्य क्षेत्र में संतरे की बड़ी-बड़ी मंडियां सजना शुरू हो गई थी और मार्च के प्रथम सप्ताह में बगीचों से टूट कर संतरा मंडी में आना शुरू हो गया। वर्तमान में सभी मंडियों में संतरे की ग्रेङ्क्षडग, पैङ्क्षकग का कार्य दिन रात चल रहा है। इन मंडियों में स्थानीय और बाहर के सैंकड़ों व्यापारी और हजारों मजदूर लगे हैं।
मिट्टी बनी वरदान
यहां की जलवायु तो संतरे की पैदावार के लिए अनुकूल है ही, साथ ही यहां की मिट्टी जो संतरे की फसल के लिए वरदान बन गई है। यहां की दोमट मिट्टी में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि संतरे की फसल के लिए मिट्टी में कैल्शियम होना जरूरी है। इसके अलावा ङ्क्षसचाई के लिए यहां पानी की उपलब्धता अच्छी है।
फलाव-भाव बंपर
करीब 2 साल बाद यहां के बगीचों में संतरे की बंपर पैदावार हुई है। फैलाव के साथ-साथ संतरे की गुणवत्ता भी अच्छी है। इसीलिए किसानों को बाजार में इस बार अच्छे भाव मिल रहे हैं। मंडी में संतरा 30 से 50 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। इससे किसानों में खुशी है।
Jhalawar News, Jhalawar Orange Production संतरा भरेगा झौली, किसानों की जेब में आएंगे 100  करोड़
Jhalawar News, Jhalawar Orange Production संतरा भरेगा झौली, किसानों की जेब में आएंगे 100 करोड़
नेपाल के लोगों को भाया झालावाड़ी संतरा
स्थानीय संतरा मंडियों से रोजाना करीब 3 हजार ङ्क्षक्वटल संतरा बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, केरल, कर्नाटक, चेन्नई, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और राज्य के विभिन्न जिलों में भेजा जा रहा है। झालावाड़ के संतरे का स्वाद मीठा होने से नेपाल के लोगों को यह संतरा खूब भा रहा है। जिससे यहां से प्रतिदिन 8 से 10 ट्रक संतरा अकेले नेपाल भेजा जा रहा है।
उत्पादन में अव्वल जिले को चाहिए प्रोसेङ्क्षसग यूनिट
जागरूक किसानों ने खेती की आय बढ़ाने के लिए उद्यानिकी के तहत संतरा उत्पादन के लिए कदम बढ़ाए हैं। आज की स्थिति में छोटा नागपुर के नाम से पहचान रखने वाला झालावाड़ जिला आनुपातिक ²ष्टि से संतरा उत्पादन में अव्वल पायदान पर आ खड़ा हुआ है। यहां के रसीले दार, खट्टे मीठे एवं टिकाऊ पोषक तत्वों से भरपूर संतरे की देश विदेश में मांग रहती है, ङ्क्षकतु दुर्भाग्य है कि इस क्षेत्र में इसकी मंडी, कोल्ड स्टोरेज और प्रसंस्करण यूनिट नही है। यहां का संतरा झालावाडी संतरे के नाम से देश विदेश के दूर दराज अंचलों में पहुंचता है।
प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी शासन के समय तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का फोकस उद्यानिकी खेती को बढ़ावा देने का सामने आया था और इसी के तहत जिले में संतरा प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने के प्रयास भी शुरू किए थे, लेकिन सरकार बदलने के साथ ही यह प्रयास ठंडे बस्ते में डाल दिए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

'जो 370 को मिटाए हैं वो टोक्यो आए हैं' जापान पहुंचने पर इस तरह हुआ पीएम मोदी का स्वागतदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.