scriptवर्षों से जमा व्यापारियों का कब्जा हटाया, शेड खाली | Overseas traders removed possession of the shade, shade empty | Patrika News
झालावाड़

वर्षों से जमा व्यापारियों का कब्जा हटाया, शेड खाली

कृषि विपणन विभाग के आदेशों के बाद कार्रवाई

झालावाड़Feb 13, 2019 / 03:14 pm

arun tripathi

MANDI

कृषि विपणन विभाग के आदेशों के

खानपुर. कृषि विपणन विभाग के आदेशों के बाद मण्डी प्रशासन ने मण्डी के कवर्ड शेडों को व्यापारियों से खाली कराया। यहां लम्बे समय से मंडी मे बने चारों शेडों पर व्यापारियों का कब्जा होने से किसानों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।
करीब एक पखवाड़े पूर्व कृषि विभाग के अतिरिक्त प्रमुख शासन सचिव पीके गोयल ने झालावाड़ आयोजित बैठक के दौरान विभाग के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक हरिशरण मिश्रा को जिले की सभी मण्डियों में कवर्ड शेडों को खाली कराने के निर्देश जारी किए थे। संयुक्त निदेशक के निर्देश पर मंगलवार को मंडी प्रभारी महेश गुप्ता की अगुवाई में मंडी कर्मचारियों द्वारा व्यापारियों को पाबन्द कर चारों शेडों से बोरियों को हटाकर ट्रकों और ट्रॉलियों में लोड कराकर भेज दिया। गुप्ता ने बताया कि व्यापारियों को नोटिस जारी करने के बाद दोपहर बाद सभी शेडों को खाली करा लिया।
पिछले एक सप्ताह से भावों में गिरावट से आवक में कमी
कृषि उपज मण्डी में पिछले एक सप्ताह से सोयाबीन सहित अन्य कृषि जिन्सों के भावों में गिरावट के चलते आवक में लगातार कमी हो रही है। एक सप्ताह पूर्व सोयाबीन के दाम जहां 3900 रुपए क्विंटल पहुंच गए थे। उसके दाम गिरकर मंगलवार को 3670 रुपए क्विंटल तक रह गए। इसके अलावा मण्डी में नई सरसों की आवक होने से इसके दाम भी 300 से 400 रुपए क्विंटल कम हो गए। जिन्सों के भावों में गिरावट आने से मंगलवार को मण्डी में महज 1500 बोरी आवक हुई, जबकि एक सप्ताह पूर्व 4 से 5 हजार बोरी कृषि जिन्सों की आवक हो रही थी।
नरेगा मजदूरों की अनुपस्थिति लगाई
बकानी. ग्राम पंचायत रेपला में चल रहे नरेगा कार्य में मजदूर उपस्थिती दर्ज करा कर घर जा रहे हैं। लाल माता मंदिर के पास पुरानी तलाई गहरी करण का काम चल रहा है, इसमें 59 लोगों ने आवेदन किया, जिसके चलते 59 लोगों की मस्टरोल जारी हुई, इसमें से 32 लोग मजदूरी करने नहीं आ रहे हैं। मंगलवार को ग्राम विकास अधिकारी प्रभुलाल लोधा ने नरेगा कार्य का निरीक्षण कर उपस्थिति ली तो 27 में से केवल 13 नरेगा मजदूर ही उपस्थित मिले, बाकी 14 उनुपस्थित मिले। अनुपस्थित मिले नरेगा मजदूरों की गैर हाजिरी लगा दी।
कॉल ड्रॉप की समस्या से उपभोक्ता हो रहे परेशान
खानपुर. कस्बे सहित उपखंड क्षेत्र में भारत संचार निगम की सिम में कई दिनों से कॉल ड्रॉप की समस्या से उपभोक्ता परेशान हंै। किसी भी नंबर पर कॉल लगाने के लिए 10 से 12 बार कॉल लगाना पड़ रहा है। इसके बाद भी बार-बार बीच में आवाज बन्द होने के साथ कॉल कट रहे हैं। उपभोक्ताओं ने बताया कि पिछले 15 दिनों से समस्या होने के बाद भी अभियंताओं द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा निजी नेटवर्क की कम्पनियों में भी यही समस्या हो रही है। निगम कनिष्ठ दूरसंचार अभियंता परमानन्द यादव ने बताया कि कॉल ड्रॉप की शिकायत को तकनीकी टीम द्वारा दिखाया जा रहा है। समस्या आगे से होने से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है।
ई-मित्र धारकों को संविदाकर्मी कमेटी में शामिल करें
चौमहला. डग ब्लॉक राजस्थान ई-मित्र कार्मिक विकास प्रबंध समिति कि ओर से मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम गंगधार उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मांग की है कि राजस्थान के राजीव गांधी सेवा केंद्र पर कार्यरत ई-मित्र धारकों को संविदा कर्मी की कमेटी में शामिल करें। ज्ञापन देने वालों में अध्यक्ष रूपनारायण शर्मा, कोषाध्यक्ष विनोद कुमार शर्मा, सचिव राकेश प्रजापत, महामंत्री राहुल सिंह, योगेंद्र सिंह, सदस्य गोपाल कृष्ण, संतोष मेहर, मुकेश गीत, सुरेश सिंह, कृपाल सिंह, मेहरबान सिंह आदि ई-मित्र मौजूद रहे।
मारपीट के आरोपियों को जेल भेजा
अकलेरा. पचोला गांव में मारपीट के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया, कोर्ट में पेश करने पर जेल भेजा। निरीक्षक रामकिशन ने बताया कि गांव के ही एक जने से मारपीट का मामला सोमवार को दर्ज हुआ था। इस पर बीरम ओर बाबूलाल को गिरफ्तार किया।
गौरव पथ की होगी जांच, नमूने लिए
भवानीमंडी. पंचायतों में बने गौरव पथ की क्वालिटी की जांच होगी। जांच कमेटी में पंचायत समिति के उपखण्ड अधिकारी, प्रधान, क्वालिटी कंट्रोल के अधिशाषी अभिंयता व आरएसआरडीसी के प्राजेक्ट डायरेक्टर में लिया गया है। मंगलवार को सूलीया व सरोद गांव के गौरव पथ के नमूने लिए। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी कमल सिह यादव, सार्वजनीक विभाग के अधिशाषी अभिंयता अनील गर्ग, प्रधान रमेश चंद मेघवाल, क्वालिटी कंटोल अधिाशाषी अभियंता सीएम बैरवा मौजूद थे।

Home / Jhalawar / वर्षों से जमा व्यापारियों का कब्जा हटाया, शेड खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो