scriptलोगों के नहीं हो रहे काम, कार्यवाहक के भरोसे चल रहा उपखंड | People are not getting work, subdivision is going on depending on care | Patrika News

लोगों के नहीं हो रहे काम, कार्यवाहक के भरोसे चल रहा उपखंड

locationझालावाड़Published: Mar 13, 2020 02:52:16 pm

Submitted by:

arun tripathi

अधिकारियों के आने-जाने का समय तय नहीं

लोगों के नहीं हो रहे काम, कार्यवाहक के भरोसे चल रहा उपखंड

अधिकारियों के आने-जाने का समय तय नहीं

पिड़ावा. विधानसभा चुनाव के बाद वर्तमान कांग्रेस सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में किए अधिकारियों के तबादले से कई विभागों में अधिकारी नहीं होने से उपखंड एक तरह से खाली हो गया है।
उपखंड कार्यालय में उपखंड अधिकारी का भी पद रिक्त है। यहां असनावर की एसडीएम हरविंदर सिंह ढिल्लों को अतिरिक्त कार्यभार संभला रखा है। एसडीएम पिड़ावा में मंगलवार और गुरुवार को आती हैं। वहीं नगर पालिका में लंबे समय से भवानीमंडी के अधिशासी अधिकारी देव मित्र कानूनगो को अधिशाषी अधिकारी व कनिष्ठ अभियंता का चार्ज दे रखा है, लेकिन कार्यवाहक अधिशाषी अधिकारी का आने का समय व दिन निश्चित नहीं होने के चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
-तहसील के हालात
तहसील में उधारी के कार्यवाहक तहसीलदार लक्ष्मी नारायण प्रजापत को चार्ज दे रखा है, जबकि उनकी पोस्टिंग रायपुर तहसील में है। नायब तहसीलदार का चार्ज कार्यवाहक रघुवीर स्वामी को दे रखा है, जबकि रायपुर में नायब तहसीलदार मदनलाल व सुनेल में नायब तहसीलदार खेमेंद्र कश्यप हैं। रायपुर के लोगों को अपने काम के लिए पिड़ावा आना पड़ रहा है। प्रयाप्त अधिकारियों की नियुक्ति नहीं होने के चलते उपखंड की तहसीलों के ये हालात बने हुए हैं।
-चिकित्सालय के हालात
उपखंड के सबसे बड़े पिड़ावा चिकित्सालय में 11 चिकित्सकों के पद स्वीकृत है, लेकिन मात्र पांच चिकित्सक ही कार्य कर रहे हैं। 5 में से सीएचसी प्रभारी डॉ.पवन पाटीदार को प्रतिनियुक्ति पर लगा रखा है। वहीं डेंटल शैलेश गुप्ता, फिजीशियन रईस अहमद, डॉ. अशोक वशिष्ठ, एनएचएम कांटेक्ट बेस पर हेमंत कलाल कार्य कर रहे हैं। चिकित्सक अशोक वशिष्ठ नसबंदी के ऑपरेशन ही करते हैं जो नसबंदी कैंप पर ही चिकित्सालय में उपस्थित रहते हैं।
रायपुर सीएचसी में वरिष्ठ-कनिष्ट चिकित्सक, तीन सामान्य चिकित्सक सहित दंत चिकित्सक के पद है। चिकित्सकों के पद रिक्त होने से एक चिकित्सक के भरोसे केंद्र संचालित किया जा रहा है। यहां क्षेत्र की दर्जनों पंचायत के लोग इलाज के लिए आता हैं, लेकिन समय पर इलाज नहीं मिल पा रहा है। सुनेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी 11 चिकित्सकों के पद स्वीकृत है, जिसमें से कई चिकित्सकों के पद हैं। वहीं ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी के पद पर भी कार्यवाहक आरसी जीवन को चार्ज दे रखा है ।
-कृषि गौण मंडी के हालात
वर्तमान बजट सत्र में पिड़ावा गौण मंडी को स्वतंत्र मंडी का दर्जा भी मिल गया, लेकिन अभी तक मंडी स्वतंत्र नहीं हो पाई। पिड़ावा, सुनेल, रायपुर कृषि गौण मंडी भवानीमंडी कृषि उपज मंडी के अंतर्गत संचालित की जा रही है। मंडी में सालों से कनिष्ठ लिपिक, चौकीदार, चतुर्थकर्मी सहित दर्जनों पद खाली होने के चलते किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। व्यवस्था को सुधारने के लिए संविदा पर पेंशनर कर्मी को मंडी में देखरेख व मंडी शुल्क जमा करने के लिए लगा रखा है।
-शिक्षा विभाग व महाविद्यालय के हालात
शेरपुर मार्ग स्थित राजकीय महाविद्यालय में 7 व्याख्याताओं की नियुक्ति है। इसमें से वर्तमान समय में 5 व्याख्याताओं द्वारा महाविद्यालय में पढ़ाई संचालित की जा रही है। 5 व्याख्याताओं में से एक डेपुटेशन पर लगे है। वहीं 2 के पद रिक्त हैं। ब्लॉक शिक्षा कार्यालय में भी उधारी के कार्यवाहक ब्लॉक शिक्षा अधिकारी का पद सुनेल बालिका विद्यालय के प्रिंसिपल रघुनंदन वर्मा को दे रखा है। आईटीआई कॉलेज में अधीक्षक का पद खाली है। जिसका चार्ज भवानीमंडी के कमलेश मीणा को दे रखा है। वहीं ट्रैक्टर मैकेनिक, कटिंग टेलरिंग, वर्कशॉप कैलकुलेशन, लिपिक सहित अन्य पद भी खाली होने से छात्र परेशान हैं। शिक्षा विभाग के तहत उपखंड में कई पद खाली होने से भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
-उपखंड के पशु चिकित्सालय के हालात
उपखंड के पिड़ावा, सुनेल, रायपुर में पशु चिकित्सालय संचालित किया जा रहा है, लेकिन पिड़ावा पशु चिकित्सालय में वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी, पशु चिकित्सा अधिकारी, पशु चिकित्सक सहायक, पशुधन सहायक के 2 पद, पशु जलचर का पद लंबे समय से रिक्त है। वहीं वर्तमान समय में एलएसए बालचंद दांगी को पिड़ावा पशु चिकित्सालय का चार्जर संभला रखा है। वहीं सुनेल व रायपुर पशु चिकित्सालय में पशुधन सहायक व पशुधन परिचर का पद भरा है बाकी के सभी पद रिक्त हैं।
-अन्य विभाग में खाली पद
पिड़ावा विद्युत विभाग में ग्रामीण कनिष्ठ अभियंता सहित तकनीकी सहायक का पद रिक्त है। वहीं पिड़ावा, सुनेल, रायपुर में सार्वजनिक निर्माण विभाग कनिष्ठ अभियंता के पद लंबे समय से रिक्त हैं। उपकोष कार्यालय में लगभग 5 महीने से उपकोषा अधिकारी का पद भी खाली है। वर्तमान में पचपहाड़ के शिवचरण मीणा को पिड़ावा उपकोषा अधिकारी का चार्ज दे रखा है। वन विभाग में रेंजर का पद खाली है। इसका चार्जर कार्यवाहक सलीम मोहम्मद को दे रखा है। रेंजर चंद्र प्रकाश शर्मा की पेंशन के बाद से ही रेंजर का पद खाली है।
-उपखंड के कई सरकारी कार्यालय में अधिकारी नहीं होने की सूचना आगे तक भेज रखी है। प्रयास किया जा रहा है,कि पिड़ावा उपखण्ड के सभी विभागों में अधिकारियों के पद भरे जाए। जल्द ही उपखंड के सभी विभागों में अधिकारी लगाए जाएंगे। जिसके बाद किसी को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
संजय दांगी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष, पिड़ावा
-जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है तब से ही उपखंड क्षेत्र में अधिकारियों का टोटा है। अधिकतर विभाग खाली हैं, तो कई विभागों में कार्यवाहक लगा रखे हैं। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व में भाजपा की सरकार के दौरान उपखंड क्षेत्र के लगभग अधिकतर विभाग में अधिकारी लगे हुए थे।
कमल कासलीवाल, नगर मंडल अध्यक्ष, भाजपा

ट्रेंडिंग वीडियो