script30 साल से विकास के इंतजार में महूडिय़ा बाग कॉलोनी के लोग | People from Madhu Bagh colony waiting for development for 30 years | Patrika News

30 साल से विकास के इंतजार में महूडिय़ा बाग कॉलोनी के लोग

locationझालावाड़Published: Apr 23, 2019 04:09:31 pm

Submitted by:

arun tripathi

सड़क और न रोड लाइट, कीचड़ और गंदगी का अंबार

PARESHANI

सड़क और न रोड लाइट, कीचड़ और गंदगी का अंबार

सुनेल. ग्राम पंचायत के महूडिय़ा बाग कालोनी में सफाई, रोशनी व सड़क, नालियां जैसी आदि कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। कॉलोनी में सफाई व्यवस्था नहीं होने से गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सड़क नही होने से कीचड़ व गंदगी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
सड़क क्षतिग्रस्त होने से वाहन चालक भी परेशान हैं। सफाई नहीं होने से नालियों में गंदगी जमा होने व मच्छरों का प्रकोप से बीमारियों का अंदेशा बना हुआ है। जगह जगह गंदगी के ढेर लगे हुए है। कॉलोनी में करीब तीन सौ से अधिक परिवार निवास करते है। कॉलोनी के लोगों की ओर से बार-बार शिकायत के बावजूद भी किसी ने आज तक सुध नहीं ली है।
पसरा रहता है अंधेरा
कॉलोनी निवासी मंागीलाल गुर्जर, अशोक सोलंकी, देवीलाल धाकड़, भूरालाल गुर्जर, शकिला, रीना, हसीना बाई, सकिना बी, राजू पठान, दुर्गाबाई, सुंगनबाई, शब्बीर हुसैन आदि ने बताया कि करीब 30 वर्षो से कोई विकास कार्य नही हुआ है। सार्वजनिक विद्युत व्यवस्था भी नहीं होने से अंधेरा पसरा रहता है।
–बजट के अभाव में कुछ जगह समस्या हो सकती है। कॉलोनी में 26 विद्युत पोल है जिन पर रोड लाइटें लगी है। नालियां व सड़क भी है। पंचायत ने एक सफाई कर्मचारी भी नियुक्त कर रखा है। फिर भी कोई समस्या है तो समाधान का प्रयास किया जाएगा।
राजेश मंडलोई, सरपंच ग्राम पंचायत सुनेल

ओसाव का खेड़ा के लोग गंदगी से परेशान
पिड़ावा ञ्च पत्रिका. ग्राम पंचायत ओसाव के ग्राम ओसाव का खेड़ा (फिरोजपुर) के ग्रामीण गंदगी से परेशान हैं। उमरावसिंह, कालूसिंह, बहादुरसिंह, दिलीप सिंह, राजेन्द्र सिंह, नारायणसिंह, श्याम सिंह, गोविन्दसिंह, सरदार सिंह, लक्ष्मण सिंह, मानसिंह, नरवर, मेहरबान आदि ग्रामीणों का कहना है कि वर्षों से गांव में पक्की सड़क व नालियां नहीं होने से घरों का गन्दा पानी मार्ग में जमा हो रहा है। जिससे गांव के सभी रास्तों पर भारी मात्रा में कीचड़ व गंदगी फैली हुई है। जिससे लोगों को अपने घरों में आने जाने काफ ी परेशानी हो रही है। वहीं गंदगी से पनप रहे मच्छरों से बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है । मन्दिर मोहल्ला से लेकर सम्पूर्ण गांव में यही स्थिति है।
मृत पशु को 48 घंटे तक नही उठाने पर जताया रोष, प्रदर्शन किया
झालरापाटन ञ्च पत्रिका. ईमली दरवाजा बाहर स्थित देवश्री कॉलोनीवासियों ने मृत पशु को 48 घंटे बाद तक भी नही उठाए जाने को लेकर नगरपालिका प्रशासन के विरोध में नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। सोमवार सुबह कॉलोनी में एकत्र हुए लोगों ने सेवानिवृत्त ग्रामसेवक मोहनलाल राठौर की अगुवाई में दो दिन पहले मोहल्ले में मरी गाय को सूचना के बावजूद नहीं उठाए जाने से आक्रोशित होकर नगरपालिका प्रशासन के विरोध में नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि शनिवार सुबह कॉलोनी में एक गाय की मृत्यु हो गई थी जिसको उठवाने के लिए नगरपालिका प्रशासन को सूचित किया गया इसके बावजूद प्रशासन के ध्यान नहीं देने से कुत्तों ने गाय को नोंच लिया जिससे पूरे मोहल्ले में बदबू आने लगी। गर्मी का मौसम होने से बीमारी फैलने की आशंका के चलते राठौर ने अपने स्तर पर 400 रुपए देकर मृत पशु को फिंकवाने का प्रबंध किया। नगरपालिका प्रशासन ने बताया कि लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लग जाने से मृत पशुओं को उठाने का ठेका नहीं हो पाया है।
स्पीड ब्रेकर परेशानी का कारण बने
झालरापाटन ञ्च पत्रिका. नगरपालिका के कस्बे में बनाए जा रहे मनमर्जी के स्पीड बे्रेकर लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं।नगरपालिका प्रशासन की ओर से इन दिनों मुख्य बाजार सहित विभिन्न गली मोहल्लों, चौराहों, सार्वजनिक स्थल के आसपास गतिरोधक बनवाए जा रहे हैं। यह गतिरोधक निर्धारित मापदंड के अनुरूप नहीं होकर कम दूरी पर व ऊंचाई वाले बनाए जाने से वाहन चालको को परेशानी आ रही है। इन गति अवरोधक पर सफेद पट्टी भी नहीं है। ऐसे में ये दिखाई भी नहीं देते। इससे हमेशा दुर्घटना का भय बना रहता है। जागरूक नागरिक युद्धवीर आर्य ने बताया कि नगरपालिका को गतिअवरोधक बनाने के लिए निश्चित दूरी के साथ ही इसके मापदंड का ध्यान रखना चाहिए और बनाए गए सभी गतिअवरोधक में भी इसकी पालना होना चाहिए।
विद्युत तार टूटा, घास में आग लगी
भवानीमंडी ञ्च पत्रिका. उपखंड अधिकारी कार्यालय के समीप बंद पड़ी राठी मिल में करीब पौने पांच बजे 33केवी विद्युत लाइन का तार टूटने से सूखी घास व पेड़ में आग लग गई। शुरुआत में घास व पेड़ सूखे होने ही वजह से आग तेजी से फैली। सूचना के बाद प्रशासन ने आग पर काबू पाने के लिए, आरटीएम व अन्य टैंकर मं
गवाएं एवं टै्रैंकरों से पानी छिड़क कर सवा 6 बजे तक आग पर काबू पाया। वहीं विद्युत तार टूटने से देर शाम तक विद्युत आपूर्ति नहीं हो सकी। जिससे गर्मी में लोग व दुकानदार परेशान दिखे। जबकि एक बार फिर से कस्बे में फायर ब्रिगेड की कमी महसूस की गई। अगर फायर ब्रिगेड होती तो आग पर शीघ्र काबू पाया जा सकता था। मौके पर पालिका उपाध्यक्ष विनय पोरवाल, निगम के सहायक अभियंता एमएल मेघवाल सहित कई लोग पहुंचे।
कपड़ा व्यापारी की दुकान में दो बार आग लगाने का आरोपी गिरफ्तार
सुनेल ञ्च पत्रिका. कस्बे के रामद्वारा रोड़ पर कपड़ा व्यापारी की दुकान पर आग लगाने वाले आरोपी को सोमवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया। थानाधिकारी जितेन्द्र सिंह शेखावत के अनुसार कपड़ा व्यापारी शांतिलाल नागर ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया था कि 20 मार्च को तड़के दुकान में केरोसिन डालकर आग लगाने का प्रयास किया था, दूसरी बार 19 अप्रेल को तड़के 5 बजे पुन: आग लगाने का प्रयास किया जिसमें फिर वापस बड़ा हादसा टला। कस्बे में एक ही व्यापारी के यहां दूसरी बार वारदात को अंजाम देना की कोशिश की लेकिन अपराधी को सफलता नहीं मिली। इस मामले में पुलिस ने अनुसंधान कर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी नांदिया का मोहल्ला निवासी सालगराम को गिरफ्तार किया गया। गौरतलब है कि कपड़ा व्यापारी शंातिलाल नागर और आरोपी सालगराम में लेनदेन का मामला बताया जा रहा है। कपड़ा व्यापारी ने पुलिस को बताया कि यह काफी समय पूर्व दुकान पर कपड़ा खरीदने के लिए आया था जिसमें एक हजार रुपए तो जमा करवा दिए गए 3900 रुपए बाकी चल रहे थे जिसको लेकर काफी समय पूर्व फोन पर बहस हो गई थी इस दौरान उसने आग लगाने की धमकी दी थी।
घायलों को आग से बचाने वाले धर्मानाथ का पुलिस ने किया सम्मान
सुनेल ञ्च पत्रिका. कस्बे के पिड़ावा मार्ग पर दो दिन पूर्व कार- ट्रोला भिड़ंत में जलती कार से घायलों को निकालने वाले धर्मानाथ कालबेलिया को थाना परिसर में सोमवार को थानाधिकारी जितेन्द्र सिंह शेखावत सहित पुलिस टीम ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो