Picnicspot: 4 मौत होने के बावजूद नहीं जागा प्रशासन, नहीं की कोई सुरक्षा व्यवस्था

हरयाली अमावस्या होने के कारण रविवार को पिकनिक स्पॉट पर भीड़ रही। सर्वाधिक लोग गागरोन किले एवं कालीसिंध पुलिया पर मस्ती करते नजर आए। गत दो वर्ष पूर्व कालीसिंधं पुलिया पर एक मौत हो गई थी। इसी तरह चार वर्ष पूर्व भी 3 युवकों की मौत के मामले सामने आ चुके है, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

हरयाली अमावस्या होने के कारण रविवार को पिकनिक स्पॉट पर भीड़ रही।शहर के समीप रैनबसेरा, लोट्या झिर एवं गांवड़ी तालाब स्थित संतोषी माता मंदिर पर  लोगों की सुबह से ही भीड़ रही। 

मौसम भी सुहावना होने के कारण लोगों ने यहीं पर खाना पका कर खाया। वहीं लोगों ने पिकनिक स्पॉट पर जमकर मस्ती की।इन पिकनिक स्पॉट पर घूमकर करीब 3 घंटे तक  पत्रिका संवाददाता एवं फोटाग्राफर  हालात का जायजा लिया।सर्वाधिक लोग गागरोन किले एवं कालीसिंध पुलिया पर मस्ती करते नजर आए। 


लेकिन इन पिकनिक स्पॉट पर सुरक्षा के इंतजामों का अभाव साफ नजर आया। यहां कालीसिंध नदी के बहाव क्षेत्र में लोग नहाने से नहीं चूकते दिखे। वहीं कई जगह लोग पुलिया से पानी में डूबकी लगाते नजर आए।  गहरे पानी में जाने के  लिए इन लोगों पर  रोक के लिए कोई प्रभावी इंतजाम यहां नजर नहीं आए।   



Read More: #Picnicspot: सावधान! भटका जो ध्यान...तो ये खूबसूरती ले लेगी जान



हो चुके हैं हादसे 

कालीसिंध नदी की पुलिया पर पहले भी कई बार लोग हादसे का शिकार हो चुके है। गत दो वर्ष पूर्व यहां पुलिया पर पानी का बहाव होने के दौरान  एक बाइक सवार की इसमें बहने से मौत हो गई थी। इसी तरह  चार वर्ष पूर्व एक इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र समेत  दो अन्य छात्रों की नहाने के दौरान नदी में आए अचानक तेज बहाव में चले जाने के कारण मौत के मामले सामने आ चुके है, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

 


Read More: #Picnicspot: पिकनिक पर हुआ हादसा... तो खुद होंगे जिम्मेदार



बीच पानी में सेल्फी का क्रेज

गागरोन दुर्ग पर जाने के बाद यहां बने कंगूरों पर भी युवाओं में सेल्फी का क्रेज देखते ही बनता था।यहां कुछ युवाओं ने  कंगूरों पर बैठकर सेल्फी ली। पानी से अठखेलियां करते युवाओं ने भी पानी के बीच जाकर सेल्फी ली। इससे पिकनिक स्पॉट पर हादसे व अनहोनी की आशंका बनी हुई है। 



Read More: #Picnicspot: भंवरकुंज में आया उफान, सुरक्षा के नहीं हैं कोई इंतजाम



सुरक्षा का अभाव 

कालीसिंध नदी की गागरोन पुलिया पर लोग अपने वाहन खड़े कर अठखेलियां करते नजर आए। लेकिन यहां पानी की गहराई के  बोर्ड व सुरक्षा के मानकों का अभाव पूरी तरह से नजर आया। वहीं  कई महिलाएं भी यहां पानी से अठखेलियां कर रही थी। खतरे के निशान के बोर्ड लगे नहीं होने के कारण यहां महिलाओं ने भी पानी से उतरने में गुरेज नहीं किया। 



Read More: #Picnicspot: भंवरकुंज के भंवर में फिर फंसी जान...तस्वीरें देखकर उड़ जाएंगे आपके होश



गहरे पानी में भी उतरे लोग 

कालीसिंध नदी के संगम पर भी लोग उतरने से नहीं चूक रहे थे। यहां गहरे पानी में बच्चे व युवा  रविवार दोपहर में कूद कर नहाते नजर आए।  इसी तरह नदी के एक छोर से पानी का बहाव तेज था। लेकिन यहां इनको रोक के लिए कोई इंतजाम नहीं थे। मस्ती के दौरान कई बच्चे कैमरा देख एक बारगी तो रूके लेकिन इसके बाद वो वापस मस्ती में मशगूल हो गए। 



Read More: #Picnicspot: इन खूबसूरत नजारों के देखकर भटकना मत... जा सकती है जान



लगाएंगे बोर्ड 

अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानीसिंह पालावत का कहना है कि पिकनिक स्पॉट पर जाने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए गार्ड के इंतजाम किए जाएंगे। वहीं गहरे पानी के लिए चेतावनी बोर्ड लगाए जाएंगे। 

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned