डाक विभाग ने बनाया विशेष नया एटीएम कार्ड, ठगों से दिलाएगा मुक्ति

 

- जिले में हजारों उपभोक्ताओं को मिलेगी सुविधा
-एटीएम कार्ड में लगाई विशेष चिप
- प्रधान डाकघर में शुरू की व्यवस्था

By: harisingh gurjar

Published: 01 Mar 2020, 01:35 PM IST

झालावाड़.जल्द ही डाक विभाग के उपभोक्ताओं के पास विशेष चिप वाले नए एटीएम कार्ड नजर आएंगे। डाक विभाग में आए दिन हो रही उपभोक्ताओं के साथ ठगी के बचाव के लिए विशेष एटीएम कार्ड तैयार किए गए है। विभाग ने व्यवस्थाओं में सुधार और उपभोक्ताओं की परेशानी के मध्य नजर बैंकिंग सेवा से जुड़ा डाक विभाग ने एटीएम कार्ड की रुपरेखा में परिवर्तन किया है। जिले में हाल में शुरु हुई नई व्यवस्था के तहत करीब 65 लोगों को नए एटीएम जारी किए जा चुके हैं। शेष करीब 5 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को जल्दी एटीएम जारी किए जाएंगे। माना जा रहा है कि नए एटीएम से डाक विभाग के उपभोक्ता ऑनलाइन ठगी का शिकार होने से बच सकेंगे। इसके तहत अब डाकघर के खाता धारक अपनी रकम की निकासी नए चिप वाले एटीएम कार्ड से कर सकेंगे। विभाग के अधिकारियों ने नई चिप वाले एटीएम कार्ड से निकासी कर चेक कर लिया है। जिन उपभोक्ताओं को पहले पूराने एटीएम जारी हुए थे, उन्हें डाकघर में जमा करा कर नए एटीएम लेने होंगे। तभी वह नए एटीएम कार्ड से रकम निकाल सकेंगे। यह प्रक्रिया प्रधान डाकघर झालावाड़ में शुरू हो चुकी है।

कार्ड नहीं होगा हैक-
नई व्यवस्था के तहत किए गए बदलाव के बाद अब कार्ड हैक होने की संभावना नहीं रहेगी। पहले अक्सर देखने में आता था कि एटीएम में से रुपए निकालने समय कार्ड के हैक होने की संभावना रहती थी। जिससेकार्ड धारक को नुकसान उठाना पड़ता है, ऐसी स्थिति से निजात दिलाने के लिए डाक विभाग ने चिप वाले नए एटीएम कार्ड जारी करने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि इससे हैक होने की संभावना नहीं होगी।

जिले के 246 डाकघर जुड़ेंगे-
जिले में एक प्रधान डाकर, 18 डाकघर और 227 डाकघर शाखाएं है। इनमें हजारों की संख्या में उपभोक्ताओं ने एटीएम जारी करा रखें है। शुरुआत में इनकी सुविधा के लिए झालावाड़ प्रधान डाकघर में एटीएम लगा है,जहां से उपभोक्ताओं पैसा निकाल सकते थे, लेकिन बाद में अन्य बैंकों के एटीएम से पैसा निकलाने की सुविधा दी गई है।

पुराने होंगे जमा-
डाक विभाग के सूत्रों ने बताया कि करीब 5 हजार बचत खाता धारकों को पुराने एटीएम के बदले नए एटीएम कार्ड जारी किए जाएंगे। डाक विभाग के उपभोक्ताओं को अन्य बैंकों के एटीएम से राशि निकासी में सुविधा मिलने लगी, जो अभी जारी है। एक माह में डाकघर के उपभोक्ताके एटीएम बदले जाएंगे। पुराने एटीएम रद्द कर नए चिप वाले एटीएम कार्ड जारी किए जाएंगे।

उपभोक्ताओं के साथ नहीं होगी धोखाधड़ी-

एटीएम कार्ड से कई लोग उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी कर लेते है। इस लिए विभाग ने विशेष चिप वाले एटीएम जारी किए है। इसकी सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल पर मैसेज भेज कर सूचना दे रहे हैं।
आरडी वर्मा, पोस्ट मास्टर,प्रधानडाकघर,झालावाड़।

harisingh gurjar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned