script3 माह से बिजली आपूर्ति ठप, 73 गांव के ऑनलाइन काम अटके | Power supply stalled for 3 months, online work of 73 villages stuck | Patrika News
झालावाड़

3 माह से बिजली आपूर्ति ठप, 73 गांव के ऑनलाइन काम अटके

नहीं बदला उपतहसील भवन का जला ट्रान्सफार्मर

झालावाड़Feb 26, 2020 / 03:19 pm

arun tripathi

3 माह से बिजली आपूर्ति ठप, 73 गांव के ऑनलाइन काम अटके

नहीं बदला उपतहसील भवन का जला ट्रान्सफार्मर

सारोलाकलां. उपतहसील कार्यालय भवन पर जयपुर डिस्काम का बकाया विद्युत बिल जमा नहीं होने से तीन माह से आपूर्ति ठप होने से 73 गांव के लोग परेशान हैं। जयपुर डिस्काम ने 1 नवम्बर से उपतहसील पर बकाया विद्युत बिल 2 लाख 21 हजार रुपए के चलते जला ट्रान्सफार्मर नहीं बदला है। ऐसे में ऑन लाइन कामकाज ठप है। ऐसे में कार्यालय में पट्टे, पंजीयन, धारा 61 कार्रवाई के लिए फाइलों के ढेर लगे हैं। ऐसे में लोग तहसील कार्यालय के चक्कर काटने पर मजबूर हैं।
सारोला निवासी अतीक भाई ने बताया कि बिजली के अभाव में तहसील में उनकी धारा 61 कार्रवाई फाइल ऑन लाइन नहीं हुई है। वह एक सप्ताह से तहसील के चक्कर लगा रहे हैं। 1 नवम्बर से समूची तहसील का रिकॉर्ड ऑन लाइन हो चुका है, यहां कामकाज ठप पड़ा है। तहसीलदार, उपखंड अधिकारी, कलक्टर को अवगत कराया जा चुका है, लेकिन हालात जस के तस है। कांग्रेस जिला सचिव प्रमोद सोनी ने एसडीएम खानपुर से हालात से अवगत कराते हुए तहसील भवन में विद्युत आपूर्ति बहाल कार्रवाई कराने का अनुरोध किया है। नायब तहसील पारसकुमार जैन ने बताया कि इस संबंध में उच्चधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। फिर से रिमाईंडर पत्र भेज देंगे। उधर जयपुर डिस्काम एईएन जनकराज मीणा ने बताया कि विद्युत बिल बकाया है। इस मामले की उच्चधिकारियों को जानकारी दे रखी है।
भवन में चौकीदार भी नहीं
सारोलाकलां नायब तहसील भवन कस्बे एक किमी दूर निर्जन स्थान पर स्थित है। यहां न तो रात्रि चोकीदार न ही प्रकाश की व्यवस्था है। ऐसे यहां सरकारी दस्तावेज असुरक्षित हैं। रात में घूप अंधेरा रहता है।
चांदखेड़ी में नहीं रूक रहा मिट्टी का अवैध खनन
शिकायत पर अधिकारियों ने किया निरीक्षण
खानपुर. कस्बे के चांदखेड़ी में गौशाला के समीप लंबे समय से मिट्टी का अवैध खनन नहीं रूकने से जनप्रतिनिधियों में रोष है। चरागाह में जेसीबी से मिट्टी की खुदाई कर ट्रैक्टरों में भरकर बेचा जा रहा है। साथ ही कस्बे के संकरे रास्तों पर मिट्टी से भरी ट्रैक्टर ट्रॉलियां रातभर गुजरने से कस्बेवासियों का अमन चैन छिना गया है। अवैध खनन को लेकर कांग्रेस जनप्रतिनिधियों ने कई बार शिकायत है।
इस पर खनिज विभाग सर्वेयर एससी बैरवा ने कर्मचारियों के साथ चांदखेड़ी में अवैध खनन स्थल पर जाकर मौका-मुआयना किया। साथ ही अवैध खनन करते 2 ट्रैक्टरों को जब्त कर थाने में खड़ा कराया है। जनप्रतिनिधियों ने बताया कि रूपली नदी के किनारे सैकड़ों ट्रॉली अवैध रेत का खनन कर ढेर लगा रखे हैं। जबकि चांदखेड़ी में गत वर्ष रेत के अवैध खनन के दौरान 2 महिलाओं की मिट्टी टीला ढहने से मौत हो गई थी। नागेश्वर कॉलोनी के वाशिंदों ने उपखंड अधिकारी प्रमोद कुमार सिंधव को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की। खनिज विभाग सर्वेयर को जब कुछ लोगों ने अवैध रेत के ढेरों को जब्त करने की मांग की तो ये कहकर इन्कार कर दिया कि हमारा काम नहीं है।
सर्वेयर एससी बैरवा ने बताया कि पोर्टल पर अवैध खनन की शिकायत पर मौके पर गए थे, यहां खनन करते मिले 2 ट्रैक्टरों को जब्त कर थाने में खड़ा कराया है। नदी किनारे लगे अवैध रेत के ढेर सरकारी भूमि में होने व इसको भरकर ले जाने के लिए वाहन नहीं होने से इसे जब्त नहीं किया जा सकता। अब रात में निरीक्षण कर खनन करने वाले वाहनों को जब्त किया जाएगा।

Home / Jhalawar / 3 माह से बिजली आपूर्ति ठप, 73 गांव के ऑनलाइन काम अटके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो