scriptजानमाल पर लॉकडाउन में कोरोना से भारी नहीं पड़ जाए कहीं कच्ची शराब | Raw liquor does not outweigh Corona in lockdown on property. | Patrika News

जानमाल पर लॉकडाउन में कोरोना से भारी नहीं पड़ जाए कहीं कच्ची शराब

locationझालावाड़Published: Apr 30, 2020 07:44:29 pm

Submitted by:

harisingh gurjar

-जिलेभर में अवैध रूप से हो रहा है हथकढ़ का कारोबार
-लॉकडाउन में 65 हजार वाश नष्ट
-फिर भी चल रही कई स्थानों पर चोरी छूपे भट्टियां

Raw liquor does not outweigh Corona in lockdown on property.

जानमाल पर लॉकडाउन में कोरोना से भारी नहीं पड़ जाए कहीं कच्ची शराब

एक्सक्लूसिव…
हरि सिंह गुर्जर


झालावाड़.लॉकडाउन में लाइसेंसी शराब के ठेकों के बंद होने पर जिलेभर में कच्ची व हथकड़ शराब की बिक्री में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। हथकढ़ शराब की बिक्री बढऩे के साथ ही पियक्कड़ों की जिदंगी पर भी खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में आबकारी विभाग की उदासीनता व कार्रवाई की धीमी रफ्तार लोगों के लिए भारी नहीं पड़ जाए
नशे के आदी लोगों के जीवन पर कोरोना से भी अधिक खतरा अवैध व गलत तरीके से बनाई जाने वाली कच्ची हथकढ़ शराब से नजर आ रहा है।
जिले में सबसे अधिक प्रभाव जिले के दूर.दराज के गांवों में ज्यादा देखने को मिल रहा है। यहां ठेके बंद होने पर हथकढ़ए कच्ची शराब की भट्टियां आबाद हो चुकी है। जिल में कोल्वा गांव में तो हथकढ़ माफियाओं ने पुलिस तक को ललकार दिया थाए हालांकि यहां दो जिलों की आबकारी विभाग व पुलिस टीम ने संयुक्त कार्रवाई कर नदी से निकाल कर 300 ड्रम में भरी वाश नष्ट कर्रवाई है
पुलिस व आबकारी विभाग ने लॉॅकडाउन के दौरान 65 हजार लीटर से अधिक वॉश नष्ट करने के साथ ही भट्टियां तोडऩे की कार्रवाई की गई है। वहीं करीब तीन दर्जन मामले दर्ज कर 60 से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। लेकिन पुलिस व आबकारी विभाग की नजर चुकते ही कहीं फिर से सालों पहले उदयपुर व अजमेरए जयपुर जिले में हुई दुखांतिका जैसा बड़ा हादसा फिर ना हो जाए।
गांवों में बिक रही शराब-
सूत्रों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोई पूछने वाला नहीं होता है ऐसे में रात के अंधरे में बाहर एक आदमी खड़ा रहता है जो आसपास नजर रखता है। और मौका पाकर लोगों को हथकढ़ शराब उपलब्ध कराते हैंए फिर गांव में छोटी दुकान वाले लोगों को दोगुने दाम में हथकढ़ देते हैं।
यहां चल रही हथकढ़ शराब की भट्टियां-
जिले में चांदियाखेड़ी, किशनपुरिया, नारायपुरा,तितरवासा, बिरियाखेडीए कोल्वा,पनवासा, जरेल, असनावार के आस-पास के गांवों में बनाई जा रही है। इसके साथ ही गोविन्दपुराए गुढ़ागावंडीए छोटी रायपुरए हल्दी घाटीएपटपडियाए कोलाना आदि में भी बनाई जाती है।
इसलिए है हानिकारक-
हथकढ़ को अवैध रूप से महुआ व गुढ़ आदि को साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसमें तस्कर यूरियाए स्प्रीट सहित अन्य पदार्थ का भी उपयोग करते हैं। ऐसे में इनका कोई मापदंड नहीं होने से व कई बार भट्टियों में रात के समय जहरीले जीव के गिरने से जानमाल की हानि होने का भी डर रहता है। इसके साथ ही आसवान विधि से बनाए जाने के कारण इंसान के किडनीए लीवर आदि भी दुष्प्रभाव डालती है। राजस्थान में शाहपुराए ब्यावर सहित कई स्थानोंं पर हथकढ़ से पूर्व में मौत के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में कहीं कोरोना लॉकडाउन में हथकढ़ जान के लिए घातक साबित नहीं हो जाए। वहीं जिले में अंदरूनी रास्तों से मध्यप्रदेश की सीमा से भी चोरी छीपे शराब आ रही है। लेकिन आबकारी विभाग में कर्मचारियों को टोटा होने से नाम मात्र की कार्रवाई की जा रही है।
आबकारी विभाग की कार्रवाई.
-जिलेभर में दर्जन प्रकरण.13
– आबकारी एक्ट में गिरफ्तारी.2
-हथकढ़ बोतल नष्ट.195
– वाश नष्ट कर्रवाई. 24560 लीटर

(8 अप्रेल से 28 अप्रेल तक )

पुलिस विभाग की कार्रवाई
.अवैध शराब के मामले में 62लोग गिरफ्तार
. करीब 700 लीटर अवैश हथकढ़ बरामद
.अवैध वाश नष्ट .35900 लीटर
(22मार्च से 28 अप्रेल तक )

हौंसला इतना बलुंद की पुलिस को ही ललकार दिया

केस एक-
जिले में 26 अप्रेल को गंगधारथाना क्षेत्र के कोल्वा गांव में झालावाड़ व बारां दो जिलों की आबकारी टीम के साथ गई पुलिस को अवैध हथकढ़ तस्करों ने मौके पर जाने के बाद ललकार दिया। लेकिन भारी जाप्ते को देखकर तस्कर नदी के पार भाग गए। यहां टीम द्वारा करीब 300 ड्रमों में भरी 16 हजार लीटर वाश नष्ट कर भट्टिया तोड़ी गई थी।
केस दो.
जिले में 20 अप्रेल को गुढ़ा गांवडी के माल में पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान ड्रमों मेें भरी 2 हजार लीटर वाश नष्ट कराई थी।120 किलो महुआए 10 क्विंटल गुड़ए 100 लीटर कच्ची हथकढ़ नष्ट की थी।
केस तीन.
जिले में 19अप्रेल को चादियाखेडी गांव में आरोपियों के कब्जे से बड़ी मात्रा में हथकढ़ शराब बनाने में प्रयोग होने वाली महुआ व गढ़ बरामद की थी। पुलिस ने आरोपियों से 759 किलो महुआए 203 किलो गुड़ए तोल कांटाव एक बाइक बरामद की थी।
केस तीन.
जिले के भवानीमंडी क्षेत्र में 23 अप्रेल को नारायणखेड़ा के माल में दो अलग-अलग स्थानों पर पुलिस ने कार्रवाई कर 5 हजार लीटर अवैध वाश नष्ट करवाई थी।

खतरनाक होती है हथकढ़-
लॉकडाउन में जिले में शराब ठेके बंद हैए ऐसे में अवैध हथकढ़ की शिकायतें आ रही है। पुलिस लगातार लॉकडाउन की ड्यूटी से समय निकाल कर कार्रवाई कर रही है। बुधवार को भी सदर थाने में कार्रवाई हुई है। लोगों की जानमाल के लिए ये खतरनाक होती है। लोगों से आग्रह है कि हथकढ़ का प्रयोग नहीं करें।
राममूर्ति जोशीए जिला पुलिस अधीक्षक,झालावाड़
लगातार कार्रवाई कर रहे हैं-
ऐसा नहीं है विभाग कोर्रवाई नहीं कर रहा है। जिले में आबकारी निदेशालय के आदेश के बाद लगातार कार्रवाई की जा रही हैए अभी तक 24 हजार से अधिक वाश नष्ट की जा चुकी है। जिले मेें बड़ी मात्रा में गंगधार थाना क्षेत्रों में 300 ड्रमों में वाश नष्ट की गई है।
देवेन्द्र दशोराए जिला आबकारी अधिकारीए झालावाड़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो