scriptअस्पताल में टिकट के लिए लम्बी लाइन से मिलेगी राहत | Relief from long line for tickets in hospital | Patrika News

अस्पताल में टिकट के लिए लम्बी लाइन से मिलेगी राहत

locationझालावाड़Published: Dec 24, 2018 05:04:36 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-जांच पर्ची के लिए अलग से तैयार हुए काउन्टर-राजकीय एसआरजी चिकित्सालय के आऊटडोर में होगा फेरबदल

Relief from long line for tickets in hospital

अस्पताल में टिकट के लिए लम्बी लाइन से मिलेगी राहत

अस्पताल में टिकट के लिए लम्बी लाइन से मिलेगी राहत
-जांच पर्ची के लिए अलग से तैयार हुए काउन्टर
-राजकीय एसआरजी चिकित्सालय के आऊटडोर में होगा फेरबदल
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़.राजकीय एसआरजी चिकित्सालय के आउटडोर में मरीजों को टिकट के लिए लम्बी कतार से अब छुटकारा मिल सकेगा। अस्पताल प्रशासन ने अब यहां निशुल्क जांच की पर्ची के लिए अलग से सात नये काउन्टर तैयार कर लिए है। इसके बाद अब मुख्य काउन्टर पर पूरी आठ ही खिड़कियों पर मरीज सामान्य बीमारी के टिकट ले सकेेगे। इससे लम्बी लाइन नही लग सकेगी।
-वर्तमान स्थिति
क्षेत्र के सबसे बड़े राजकीय एसआरजी चिकित्सालय में जिले के अलावा अन्य जिलों व मध्य प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र से बड़ी संख्या में मरीज यहां आते है। आउटडोर में इस दौरान चिकित्सक को दिखाने के टिकट के लिए रोज काउन्टर पर लम्बी लाइन लग जाती है। काउन्टर में आठ खिडकियां है जिसमें पांच पर ही बीमारियों के टिकट मिल पाते है जबकि तीन अन्य खिड़कियों पर जांच आदि की पर्चियां मिलती है इससे दोनो के मरीजों को लम्बी लाइन में लगना पड़ता है। इसके तहत एक बार तो पंजीकरण के लिए मरीज को करीब एक से डेढ़ घंटे तक कतार में लगना पड़ता है इसके बाद उसे चिकित्सक द्वारा लिखी जांच के लिए फिर से दूसरी खिड़की पर पर्ची के लिए इतने ही समय को गंवाना पड़ता है। इससे मरीज परेशान हो जाते है।
-नया काउन्टर का स्वरुप
राजकीय एसआरजी चिकित्सालय के आऊटडोर में मुख्य काउन्टर के पीछे खाली पड़ी जगह पर सात नये काउन्टर बनाए गए है। इसमें प्रत्येक खिड़की पर मरीज किसी भी जांच की पर्ची ले सकेगा। यहां इन दिनो कम्प्यूटर आदि सेट किए जा रहे है।
-आपातकालीन वार्ड बनेगा पूरा जांच केंद्र
अस्पताल परिसर में नई बनी आपातकालीन ब्लॉक की इमारत में जैसे ही यूनिट शिफ्ट होगी। वर्तमान में आउटडोर में चल रहा आपातकालीन वाडऱ् खाली हो जाएगा। यहां सेम्पल संग्रहण केंद्र, निशुल्क दवा वितरण काउन्टर आदि एक ही स्थान पर सेट कर दिए जाएगे। ताकि मरीज को सम्बंधित इलाज व सुविधा के लिए इधर उधर भटकना नही पड़ेगा।
-सॉफ्टवेयर अपडेट किया जा रहा है
इस सम्बंध में राजकीय एसआरजी चिकित्सालय झालावाड़ के अधीक्षक डॉ.दीपक गुप्ता ने बताया कि राजकीय एसआरजी चिकित्सालय के आउटडोर में नये बनाए गए जांच काउन्टर पर कम्प्यूटर पर सॉफटवेयर अपडेट किया जा रहा है। अभी टेस्टिंग भी की गई थी लेकिन कुछ खामियां होने के कारण संशोधन करने के बाद यह कार्य अपडेट होते ही काउन्टर शुरु कर दिए जाएगे। इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी व जल्दी काम हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो